May 6, 2024 : 12:21 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल पहुंचे रेवाड़ी, टिड्डी दल से फसल के नुकसान का लिया जायजा

  • प्रभावित गांवों में ट्रैक्टर व फायर ब्रिगेड की गाड़ियों से किए जा रहे स्प्रे का लिया जायजा
  • शिक्षा मंत्री ने जिला उपायुक्त व कृषि विभाग के अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

दैनिक भास्कर

Jun 27, 2020, 12:09 PM IST

रेवाड़ी. पाकिस्तान से होते हुए राजस्थान और फिर हरियाणा में एंट्री करने वाले टिड्डी दल ने रेवाड़ी व महेंद्रगढ़ जिले में फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है। अब यह टिड्डी दल गुड़गांव की तरफ जा चुका है। टिड्डी दल द्वारा फसलों को हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए हरियाणा के कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल शनिवार सुबह-सुबह रेवाड़ी पहुंच गए। 

वे रेवाड़ी के जिला उपायुक्त यशेन्द्र सिंह को साथ लेकर प्रभावित क्षेत्रों में गए और फसलों को हुए नुकसान का जायजा लिया। मंत्री जेपी दलाल ने कृषि अधिकारियों व जिला उपायुक्त को निर्देश दिए। उन्होंने ट्रैक्टर व फायर ब्रिगेड से प्रभावित क्षेत्रों में किए जा रहे स्प्रे का सुपरविजन किया। 

बता दें कि शुक्रवार को राजस्थान होते हुए टिड्‌डी दल महेंद्रगढ़ के रास्ते राज्य में प्रवेश कर गया था। 10 किमी. लंबे व 6 किमी. चौड़े क्षेत्र में फैले दल ने 5 घंटे तक नारनौल-रेवाड़ी के 30 से ज्यादा गांवों में 1 हजार एकड़ से अधिक फसल को नुकसान पहुंचाया। रेवाड़ी के जाटूसाना क्षेत्र के करीब 10 गांवों में 20 टीमों ने रात 12 बजे से स्प्रे शुरू कर दिया, जो कि सुबह तक चला। 

राजस्थान में कहर बरपाने के बाद टिड्‌डी दल ने अचानक ही रेवाड़ी जिले में हमला बोल दिया। महेंद्रगढ़ के रास्ते ये टिडि्डयां रेवाड़ी जिले में प्रवेश कर गईं। नारनौल क्षेत्र के कई गांवों में फसलों और पेड़ पौधों का नुकसान पहुंचाया, मगर रेवाड़ी में 4 घंटे तक आसमान में मंडराने के बाद अंधेरा होते ही जाटूसाना क्षेत्र में उतरी। टिडि्डयों के जिले में आने की सूचना के साथ ही प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया। डीसी यशेंद्र सिंह समेत तमाम आला अधिकारी मौके पर जायजा लेने पहुंच गए। तमाम आला अधिकारी स्प्रे के दौरान मौके पर डटे रहे।

Related posts

अस्पतालों को हल्के व बिना लक्षण के मरीजों को 24 घंटे में देनी होगी छुट्टी

News Blast

मोदी ने कहा- जनता के सुख-दुख में कंधा से कंधा मिलाकर कैसे खड़े होते हैं यह राजस्थान की भाजपा इकाई ने करके दिखाया है

News Blast

बहादुरी का परिचय:बदमाशों ने घर में मां-बेटे को बनाया बंधक, विडियो कॉल कर रही बेटी ने दिखाई सुझबुझ

News Blast

टिप्पणी दें