March 4, 2024 : 1:12 PM
Breaking News
MP UP ,CG Other अन्तर्राष्ट्रीय करीयर क्राइम खबरें खेल टेक एंड ऑटो ताज़ा खबर बिज़नेस ब्लॉग मनोरंजन

भारत ने क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराया, क्या फिर होगा उलटफेर?

भारतीय अंडर-19 टीम (Indian Under-19 Team) का वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन जारी है. टीम ने क्वार्टर फाइनल में (India vs Bangladesh) बांग्लादेश को 5 विकेट से शिकस्त दी. इसके साथ टीम ने लगातार चौथी बार सेमीफाइनल में जगह बना ली है. टीम अब 2 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया से (India vs Australia) भिड़ेगी. लेकिन टी20 वर्ल्ड कप के रिकॉर्ड को देखें तो भारतीय टीम का पलड़ा हमेशा भारी रहा है. टीम क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को पहले मात दे चुकी है. ऐसे में टीम इस रिकॉर्ड को बरकरार रखना चाहेगी. एक अन्य सेमीफाइनल में इंग्लैंड और अफगानिस्तान की भिड़ंत 1 फरवरी को होनी है. 5 फरवरी को टूर्नामेंट का फाइनल खेला जाएगा. वर्ल्ड कप के इतिहास की बात करें तो भारत ने सबसे अधिक 4 बार खिताब पर कब्जा जमाया है.

अंडर-19 वर्ल्ड कप (Under-19 world Cup) की बात करें तो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 7 बार भिड़ंत हुई है. भारत ने 5 मुकाबले में जीत दर्ज की है. दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीम सिर्फ दो मुकाबला जीत सकी है. 2000 से 2020 के बीच दोनों टीमों के बीच हुए अंतिम 5 मुकाबलों को देखें तो हर बार टीम इंडिया को जीत मिली है. ऐसे में भारत का पलड़ा फिर भारी है.2000 की बात करें तो भारत ने ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में 170 रन के बड़े अंतर से हराया था. भारत ने पहले खेलते हुए 6 विकेट पर 284 रन बनाए थे. जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम सिर्फ 114 रन बना सकी थी. मोहम्मद कैफ की कप्तानी में इस साल टीम ने वर्ल्ड कप भी जीता था. 2012 के फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया एक बार फिर आमने-सामने थे. ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए 8 विकेट पर 225 रन बनाए. लेकिन कप्तान उन्मुक्त चंद की नाबाद 111 रन की पारी के दम पर भारत ने यह मुकाबला 6 विकेट से जीता था.

Related posts

रणदीप ने कहा- 12 साल तक मेरे पैर में रहे स्क्रू और प्लेट मुझसे अलग हो गए, इनके साथ ही मैंने अपने जीवन की बेस्ट फिल्में दीं

News Blast

कृष्ण प्रेमनारायण को मिलेगा इस साल का एएएआई लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

News Blast

अमेरिका: डॉक्टर भी रो देते हैं, जब मरीज आखिरी बार परिवार से वीडियो कॉलिंग पर बात करता है

News Blast

टिप्पणी दें