May 18, 2024 : 11:18 PM
Breaking News
MP UP ,CG

साेने से पहले मिठाई न खाएं, हाथों से मसूढ़ाें की करें मसाज

हरदा2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • लायंस क्लब ने 35 से ज्यादा बच्चों के दांतों का निशुल्क कराया परीक्षण

ज्यादातर बच्चों काे मिठाई व चॉकलेट से खूब लगाव हाेता है। बच्चों के नाराज हाे जाने पर परिजन भी अक्सर मिठाई या चॉकलेट ही दिलाते हैं, जिससे वे तुरंत मान जाएं। बच्चों काे रात काे साेने से पहले ऐसी मीठी चीजाें के सेवन से बचाना चाहिए। यदि कभी ऐसा करते हैं ताे उन्हें ठीक से ब्रश कराना चाहिए। साथ ही कम से कम दाे मिनट मसूढ़ाें की मसाज करने के लिए समझाइश देना चाहिए।

यह बात दंत राेग विशेषज्ञ डाॅ. राघवेंद्र गहलाेद ने कही। वे शुक्रवार काे लायंस क्लब द्वारा आयाेजित निशुल्क मुख व दंत राेग परीक्षण शिविर में बाेल रहे थे। शिविर में 35 से ज्यादा बच्चों के दांतों की जांच की गई। उन्हाेंने कहा कि दांत कुदरत की अनमाेल देन है। इनकी बेहतर ढंग से देखभाल करके ही इन्हें लंबी उम्र दी जा सकती है। उन्होंने बताया कि भाेजन के बाद कई लाेग तुरंत कम पानी पीते हैं। रात में भीऐसा ही करते हैं। ऐसे में कई बार अनाज के कण दांतों के बीच फंसे रह जाते हैं, इससे मुंह से दुर्गंध आती है। इससे बचने के लिए भाेजन के बाद ठीक से कुल्ला करना चाहिए। बच्चों में यह आदत शुरू से ही डालना चाहिए।

डाॅ. गहलाेद ने एकदम ठंडा व गर्म खाने पीने से बचाव की समझाइश दी। शिविर में क्लब अध्यक्ष मुकेश गहलाेद ने बताया कि विश्व दृष्टि दिवस पर जिले में 4 जगह नेत्र परीक्षण शिविर लगाए गए।

Related posts

घर में अकेली थी लड़की, पड़ोसी बहाने से पहुंचा और उसके साथ ज्यादती की; पुलिस ने हिरासत में लिया

News Blast

लोकभवन के सामने दो बच्चों के साथ मिट्टी का तेल डालकर दंपती ने खुद को जलाने का प्रयास किया, पुलिस ने हिरासत में लिया

News Blast

बांदा में युवती ने की आत्महत्या:आईटीआई छात्रा घर में करती थी कपड़े सिलने का काम, अज्ञात कारणों से लगाई फांसी

News Blast

टिप्पणी दें