May 4, 2024 : 11:57 PM
Breaking News
बिज़नेस

जियो की डिजिटल सर्विस में रिकॉर्ड ग्रोथ:जून तिमाही में कंपनी के डाटा में 38.5% की सालाना ग्रोथ हुई, प्रति यूजर एवरेज रेवेन्यू 138 रुपए महीना रहा

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Mukesh Ambani Reliance Jio Q1 Results Update, Jio Subscriber Base 440.6 Million

नई दिल्ली9 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

रिलायंस इंडस्ट्रीज को जून तिमाही में के नतीजे जारी कर दिए हैं। कंपनी को इस दौरान 12,273 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। कंपनी के मुनाफे में उसकी डिजिटल सर्विस का बड़ा योगदान रहा है। जियो नेटवर्क से देश के 44 करोड़ से ज्यादा यूजर्स जुड़ चुके हैं। वहीं, जियो फाइबर की पहुंच 30 लाख घरों तक हो चुकी हैं। जियो के डाटा खर्च में सालाना 38.5% और वॉइस टैरिफ में 19.5% की ग्रोथ हुई है।

जियो की डिजिटल सर्विस में रिकॉर्ड ग्रोथ

  • कोरोना महामारी की दूसरी लहर से जियो की डिजिटल सर्विस पर ज्यादा असर नहीं हुआ। इस दौरान भी कंपनी ने नए रिकॉर्ड बनाए। कंपनी ने इस तिमाही के दौरान जियो नेटवर्क से 14.3 मिलियन (1.43 करोड़) नए ग्राहक जोड़े। इस तरह उसका कुल सब्सक्राइबर्स बेस 440.6 मिलियन (44.06 करोड़) हो गया है।
  • इस तिमाही के दौरान जियो यूजर्स ने कुल 20 एक्साबाइट्स (20 बिलियन जीबी) डाटा खर्च किया। सालाना आधार पर इसमें 38.5 प्रतिशत की ग्रोथ हुई है। वहीं, तिमाही के दौरान 1.06 ट्रिलियन मिनिट्स का वॉइस टैरिफ इस्तेमाल किया। इसमें भी सालाना आधार पर 19.5 प्रतिशत की ग्रोथ हुई। कंपनी का EBITDA 9,268 करोड़ रुपए रहा। इसकी सालाना ग्रोथ 19% है।
  • कंपनी ने इस दौरान जियोफोन नेक्स्ट को पेश किया। वहीं, जियो फाइबर सर्विस कई लोग जुड़े। कंपनी के मुताबिक, जियो फाइबर की पहुंच देश के 3 मिलियन (30 लाख) से ज्यादा घरों तक हो चुकी है।

प्रति यूजर एवरेज रेवेन्यू 138 रुपए महीना रहा
रिलायंस का इस तिमाही के दौरान एवरेज रेवेन्यू प्रति यूजर (ARPU) 138.4 रुपए प्रति महीना रहा। कंपनी के लिए तिमाह की नेट प्रॉफिट 3,651 करोड़ रुपए रहा, जो सालाना आधार पर 44.9% ज्यादा है। कंपनी को तिमाही का नकद लाभ 8,063 करोड़ रुपए रहा, जो सालाना आधार पर 31.0% ज्यादा है।

प्रति यूजर औसत डाटा खपत बढ़कर 15.6GB हुई

FY22 की पहली तिमाही के दौरान, प्रति यूजर पर मंथ औसत डाटा खपत बढ़कर 15.6GB हो गई, जबकि औसत वॉइस कंजप्शन 818 मिनट प्रति यूजर पर मंथ रहा। कंपनी ने हाल ही में हासिल किए गए नए स्पेक्ट्रम से अपने ग्राहकों को मिलने वाली सर्विस को और बेहतर किया है।

ग्राहकों के प्रति कनेक्टिविटी बेहतर की

कोविड महामारी को देखते हुए कंपनी ने ग्राहक को बेहतर सर्विस देने के लिए मंथन को घटाकर 0.95% कर दिया गया। इनमें जियोफोन यूजर्स के लिए कॉम्प्लिमेंट्री ऑफर्स, इमरजेंसी डाटा लोन, वॉट्सऐप रिचार्ज ऑप्शन और फ्रीडम प्लान्स शामिल रहे। इनमें डेली डाटा लिमिट नहीं है।

सस्ते एंड्रॉयड स्मार्टफोन के एलान का मिला फायदा
रिलायंस जियो ने AGM के दौरान दुनिया के सबसे सस्से एंड्रॉयड स्मार्टफोन का अनाउंस किया था। इसका फायदा भी कंपनी को मिला है। भले ही कंपनी ने इस फोन की कीमत का अनाउंस अभी नहीं किया है, लेकिन फोन में लेटेस्ट एंड्रॉयड के साथ स्मार्टफोन, लेंग्वेज ट्रांसलेशन, गूगल के सेफ्टी फीचर्स जैसी कई सुविधाएं मिलेंगी। फोन को रिलायंस ने गूगल के साथ मिलकर तैयार किया है। साथ ही, रिलायंस और गूगल क्वाउड के बीच यूजर्स को बेहतर सर्विस देने के लिए करार हुआ है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

उज्जैन में कांग्रेस विधायक सज्जन सिंह के बिगड़े बोल, कपिल सिब्बल के खिलाफ दिये विवादित बयान

News Blast

मैन्यूफैक्चरिंग में भारत की आत्मनिर्भरता कम, चीन के सामानों को बायकॉट कर दिया जाए तो आज की तारीख में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को बना पाना भी असंभव

News Blast

Flipkart और PhonePe के मंथली एक्टिव यूजर्स में तेजी से हुआ इजाफा- वॉलमार्ट

News Blast

टिप्पणी दें