May 18, 2024 : 6:35 PM
Breaking News
बिज़नेस

मार्सिडीज बेंज अब सभी कारों को इलेक्ट्रिक बनाएगी:2022 तक ग्राहक को सभी मॉडल में मिलेंगी इलेक्ट्रिक कारें;  5,30,000 चार्जिंग पॉइंट भी लगाए जाएंगे

नई दिल्ली10 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

देश में इलेक्ट्रिक कार की मांग लगातार बढ़ रही है। केन्द्र सरकार की फेम-2 की सब्सिडी के साथ राज्य सरकार भी इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए नई योजनाएं ला रही हैं। देश में अमेरिका की इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला भी कदम रख चुकी है। ऐसे में अब मर्सिडिज बेंज ने भी अपनी सभी कारों को इलेक्ट्रिक करने का ऐलान किया है।

2025 तक लॉन्च होने वाले सभी व्हीकल इलेक्ट्रिक होंगे
कंपनी का कहना है कि वह जो व्हीकल बनाती है उसके सभी सेगमेंट को इलेक्ट्रिक में बदल देगी। कंपनी इस प्लान को 2022 तक पूरा करेगी। वहीं 2025 से लॉन्च होने वाले सभी व्हीकल केवल इलेक्ट्रिक ही होंगे। साथ ही ग्राहक को कंपनी के सभी मॉडल में ये ऑप्शन मिलने लगेगा।

कंपनी ने मर्सिडीज बेंज के तीन सिर्फ इलेक्ट्रिक अर्किटेक्चर को 2025 तक लॉन्च करेगी।

मर्सिडीज-बेंज का नाम बदल सकता है
अगले 10 साल में मर्सिडीज बेंज पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार मार्केट में आगे रहना चाहती है। इसके साथ ही कंपनी के CEO ओला केलेनियस का कहना है कि कंपनी का कम्बश्चन इंजन टेक्नोलॉजी पर साल 2025 तक खर्च शून्य के करीब हो जाएगा।

हालांकि, डेमलर इस साल के अंत में अपने ट्रक डिवीजन को बंद करने की योजना बना रहा है, साथ ही मर्सिडीज-बेंज का नाम बदलने जा रहा है।

चार्जिंग पॉइंट भी बनाएगी कंपनी
इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए मर्सिडीज दुनियाभर में 5,30,000 चार्जिंग पॉइंट लगाना चाहती है। इसके लिए कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल पर 2022 और 2030 के बीच 40 यूरो से ज्यादा (लगभग 36 लाख करोड़ रुपए) का इन्वेस्टमेंट करेगी।

खबरें और भी हैं…

Related posts

अजय देवगन-काजोल की लव स्टोरी करण जौहर की फिल्म से नहीं है कम, रोमांच-रोमांस से भरपूर

News Blast

शेयर बाजार LIVE:52550 से ऊपर सेंसेक्स, 15750 के पास निफ्टी; IT, बैंक और मेटल शेयरों में मजबूती

News Blast

LPG गैस सिलेंडर के दामों में हुई बढ़ोतरी, 32 रुपए तक महंगा हुआ 19 किलोग्राम वाला सिलेंडर

News Blast

टिप्पणी दें