May 5, 2024 : 9:30 AM
Breaking News
बिज़नेस

एचएसबीसी बैंक ने भारत में लॉन्च किया ‘ग्रीन डिपॉजिट स्कीम’, कार्बन उत्सर्जन में कमी लाना है लक्ष्य

  • Hindi News
  • Business
  • HSBC India – HSBC Bank Launches Green Deposit Programme For Corporate Clients

नई दिल्ली17 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

भारत में ‘ग्रीन डिपॉजिट प्रोग्राम’ अपनी तरह का पहला और एकमात्र प्रोग्राम है।

  • ग्रीन डिपोजिट की रकम टर्म डिपॉजिट जैसे ही रुपए (INR) में होगी
  • इसका उद्देश्य कार्बन उत्सर्जन को कम करने, सस्टेनेबल इकॉनमी को बढ़ावा देना है

एचएसबीसी बैंक ने गुरुवार को भारत में अपने कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए ‘ग्रीन डिपॉजिट प्रोग्राम’ लॉन्च किया। बैंक के इस यूनिक पहल का उद्देश्य अक्षय ऊर्जा, क्लीन ट्रांसपोर्टेशन और अन्य ईको-फ्रेंडली पहल के लिए फायनेंस करना और उसे बढ़ावा देना है। ग्रीन डिपॉजिट की रकम की उपलब्धता बैंकों के टर्म डिपॉजिट जैसे रुपए (INR) में ही होगा।

टर्म डिपॉजिट जैसा मिलेगा रिटर्न

बैंक ने बताया कि ‘ग्रीन डिपॉजिट प्रोग्राम’ कार्बन उत्सर्जन को कम करने और सस्टेनेबल इकॉनमी को बढ़ावा देने वाले प्रोजेक्ट के लिए है। बैंक ग्राहकों को हर तिमाही इससे जुड़ी जानकारी पोर्टफोलियो स्तर पर देगी। बतौर प्रोडक्ट ‘ग्रीन डिपॉजिट’ के लिए बैंक के अन्य टर्म डिपॉजिट जैसा ही स्टेबल प्रिंसिपल, प्री-एग्रीड रिटर्न देगा।

दरअसल बैंक का यह मानना है कि, जो कॉर्पोरेट्स पर्यावरण संबंधित प्रोजेक्ट्स में निवेश करने का चाहते हैं उनके लिए खास ‘ग्रीन डिपॉजिट प्रोग्राम’ को मार्केट में लॉन्च किया गया है। भारत में ‘ग्रीन डिपॉजिट प्रोग्राम’ अपनी तरह का पहला और एकमात्र प्रोग्राम है।

कम कार्बन उत्सर्जन को बढ़ावा देना लक्ष्य

कंपनी के ग्लोबल और मार्केट हेड हितेंद्र दवे का कहना है कि ग्रीन डिपॉजिट प्रोग्राम को सस्टेनेबल पर्यावरण विकास के कार्यों में सहायता के लिए खासतौर पर डिजाइन किया गया है। यह प्रोडक्ट सस्टेनेबल फाइनेंसिंग को लेकर हमारे प्रयासों को दिखाता है। इससे हमारे क्लाइंट कम कार्बन का उत्सर्जन करने में योगदान कर सकेंगे।

एचएसबीसी इंडिया इस सेगमेंट में ग्रीन लोन देने वाला एकमात्र कर्जदाता, सलाहकार और बैंक है। बैंक ने हाल ही में गुजरात के कच्छ में 250 मेगावाट के पवन ऊर्जा प्रोजेक्ट के लिए कर्ज दिया है।

0

Related posts

गुंडे -बदमाशों से निपटने के लिए सीएम शिवराज ने पुलिस-प्रशासन को दी खुली छूट

News Blast

लोगों को रास आ रहा NPS: नेशनल पेंशन सिस्टम से बीते एक साल में जुड़े 76 लाख से ज्यादा लोग, सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़कर 4.35 करोड़ हुई

Admin

ओयो छंटनी से प्रभावित अपने कर्मचारियों की मदद के लिए 130 करोड़ रुपए की ईएसओपी की घोषणा की, अप्रैल से ‘लीव विदाउट पे’ पर हैं कंपनी के हजारों कर्मचारी

News Blast

टिप्पणी दें