May 17, 2024 : 9:59 PM
Breaking News
करीयर

बोर्ड ने 10वीं- 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए ओपन की एप्लिकेशन विंडो, 20 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं स्टूडेंट्स

  • Hindi News
  • Career
  • CBSE Latest Updates| Board Opens Application Window For Compartment Exam Of 10th 12th, Students Can Apply Till August 20

6 दिन पहले

  • कॉपी लिंक
  • परीक्षा के खिलाफ देश भर के 809 स्टूडेंट्स ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका
  • रेगुलर स्टूडेंट्स स्कूलों के जरिए जबकि प्राइवेट स्टूडेंट्स वेबसाइट से कर सकते हैं आवेदन

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं- 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए एप्लिकेशन विंडो ओपन कर दी है। किसी एक या ज्यादा सब्जेक्ट में फेल हुए स्टूडेंट या उनका रिजल्ट कंपार्टमेंट के तौर पर जारी किया गया है, वे कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बोर्ड ने ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 20 अगस्त तय की है। CBSE कंपार्टमेंट परीक्षा 2020 सितंबर में आयोजित की जाएगी।

20 अगस्त तक करें अप्लाय

रेगुलर स्टूडेंट्स अपने स्कूलों के जरिए आवेदन कर सकते हैं, जबकि प्राइवेट उम्मीदवार CBSE की वेबसाइट www.cbse.nic.in से डायरेक्ट आवेदन कर सकते हैं। स्टूडेंट्स ध्यान रखें कि कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन तभी स्वीकार किए जाएंगे, जब उम्मीदवार अंतिम तारीख 20 अगस्त से पहले आवेदन फीस जमा करेंगे।

स्टूडेंट्स ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका

वहीं, बोर्ड के कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित करने के फैसले के बाद से ही स्टूडेंट्स इसका विरोध करने लगे हैं। स्टूडेंट्स के मुताबिक कोरोना के दौरान एग्जाम कराना जोखिम भरा हो सकता है। ऐसे में फैसले के खिलाफ देश भर के 809 स्टूडेंट्स ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। इस साल 12वीं में 87,651 और 10वीं के 1,50,198 स्टूडेंट्स को कंपार्टमेंट कैटेगरी में रखा गया है।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें

प्राइवेट कैंडिडेट्स

रेगुलर कैंडिडेट्स

0

Related posts

ब्राह्मण विकास समिति द्वारा महिलाओं को उपहार वितरण किया गया

News Blast

सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में लागू होंगे एक जैसे नियम, बैग का बोझ होगा कम, प्रैक्टिकल और प्राब्लम सॉल्विंग पर फोकस

News Blast

सरकारी नौकरी:बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स ने GDMO और स्पेशलिस्ट के 89 पदों पर निकाली भर्ती, बिना परीक्षा इंटरव्यू के आधार पर होगा सिलेक्शन

News Blast

टिप्पणी दें