May 19, 2024 : 12:32 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

गूगल बताएगा बुकिंग कैंसिल करने पर कौन सा होटल लौटाएगा पूरा पैसा, कंपनी ला रही है ‘फ्री कैंसिलेशन’ फीचर

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Google Adds COVID 19 Related Travel Planning Features Free Cancellation In Search, Will Tell Which Hotel Will Refunde Full Money On Cancellation Of Booking

नई दिल्ली6 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

कोविड-19 के कारण हुई अनिश्चितता के कारण ज्यादातर यात्री फ्री कैंसलेशन की सुविधा देने वाले होटल्स के बारे में सबसे ज्यादा सर्च कर रहे हैं ताकि अगर बुकिंग कैंसिल करनी पड़ जाएं, तो उन्हें पूरे पैसे वापस मिल सके

  • कंपनी का मानना है कि यह सुविधा इस अनिश्चित समय के दौरान यात्रियों के लिए उपयोगी साबित होगी
  • सर्च रिजल्ट में शहर या देश में संचालित की जा रही फ्लाइट्स और खुले होटलों के बारे में भी जानकारी मिलेगी

भले ही इस समय महामारी का माहौल चल रहा है लेकिन दुनियाभर में कुछ डेस्टिनेशन टूरिस्टों के लिए खुल रही है। इस अनिश्चित समय में यात्रियों को ठीक से योजना बनाने में मदद करने के लिए गूगल ने होटल और फ्लाइट्स की उपलब्धता जैसी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हुए, अपने सर्च रिजल्ट्स में कुछ नए अपडेट्स जोड़े हैं। कंपनी ने फ्री कैंसिलेशन फीचर पेश किया है, जिसमें केवल उन्हीं होटल्स के बारे में जानकारी मिलेगी, जिसमें बुकिंग कैंसिल कराने पर पूरा पैसा रिफंड मिल सके। कंपनी का मानना है कि यह सुविधा इस अनिश्चित समय के दौरान बहुत उपयोगी साबित हो सकती है।

फ्लाइट्स और होटलों की जानकारी भी मिलेगी
एक ब्लॉग पोस्ट में गूगल ने यात्रा से जुड़े कुछ नए अपडेट्स के बारे में जानकारी दी। कंपनी सर्च रिजल्ट में शहर या देश में संचालित की जा रही फ्लाइट्स के साथ खुले होटलों के प्रतिशत के बारे में जानकारी जोड़ रही हैं। इस प्रतिशत की गणना पिछले सप्ताह के गूगल फ़्लाइट्स और होटल्स डेटा के आधार पर की जाएगी। कंपनी इस सुविधा को अगले सप्ताह से शुरू करने के लिए तैयार है। गूगल का मानना है कि यह फीचर अनिवार्य रूप से यात्रियों को इस बारे में जानकारी देगा कि क्या होटल अब किसी विशेष क्षेत्र में बुक करने के लिए उपलब्ध हैं और उस जगह उड़ानों ने संचालन शुरू किया गया है या नहीं।

क्षेत्र में कोविड-19 मामलों और लोकल रिसोर्सेस के बारे में भी जानकारी मिलेगी
कंपनी ने बताया कि- जब आप google.com/travel पर जाते हैं और आप जिस यात्रा की योजना बना रहे हैं, उस पर टैप करें या होटल और चीजों का सर्च करेंगे, तब आपको होटल और फ्लाइट की उपलब्धता के बारे में ट्रेंडलाइन दिखेंगी। इसके साथ ही उस क्षेत्र में कोविड-19 मामलों की संख्या समेत अतिरिक्त स्थानीय संसाधनों के लिंक भी मिलेगी।

कंपनी का उद्देश्य- यात्रियों को मिले फायदा
कोविड-19 के कारण हुई अनिश्चितता के कारण ज्यादातर यात्री फ्री कैंसिलेशन की सुविधा देने वाले होटल्स के बारे में सबसे ज्यादा सर्च कर रहे हैं ताकि अगर बुकिंग कैंसिल करनी पड़ जाएं, तो उन्हें पूरे पैसे वापस मिल सके। इसी को ध्यान में रखते हुए गूगल फ्री कैंसिलेशन वाली प्रॉपर्टीज को देखने के लिए फिल्टर जोड़ रहा है जिससे यात्री को फायदा मिल सके।

जल्द ही लाइव होंगे दोनों फीचर
गूगल का कहना है कि होटल और फ्लाइट की उपलब्धता का प्रतिशत अगले सप्ताह रोल आउट किया जाएगा। फिलहाल सर्च रिजल्ट में ‘फ्री कैंसिलेशन’ फिल्टर नहीं दिखेगा। जल्द ही ये दोनों नई सुविधाएं लाइव हो जाएंगी और यात्रियों को भविष्य की यात्रा के बारे में सुरक्षित और सही निर्णय लेने में मदद करेगी।

0

Related posts

कोरोना काल में इस साल ये हैं दुनियाभर में बिकने वाले टॉप 10 स्मार्टफोन

News Blast

फेसबुक की कंप्लायंस रिपोर्ट:एक महीने में कंपनी ने 18 लाख न्यूडिटी और सेक्सुअल एक्टिविटी पोस्ट हटाए, कू और गूगल भी जारी कर चुके अपनी रिपोर्ट

News Blast

अगर कोई E-Aadhar लेने से करे मना तो आपको करना है ये काम, ये हैं ऑप्शन

News Blast

टिप्पणी दें