May 5, 2024 : 1:54 AM
Breaking News
करीयर

लॉकडाउन में दूसरे जिले और राज्य में फंसे स्टूडेंट्स वहीं दे सकेंगे 10-12वीं की परीक्षा, एग्जाम सेंटर में बदलाव के लिए करना होगा आवेदन

  • 2 जुलाई से 14 जुलाई के बीच आयोजित होगी 10वीं-12वीं की बची परीक्षा
  • CBSE के स्टूडेंट्स भी अपने निवासरत शहर में दे सकेंगे 10वीं-12वीं परीक्षा

दैनिक भास्कर

May 31, 2020, 11:01 AM IST

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने आईएससी और आईसीएसई बोर्ड की बाकी बची हुई परीक्षाओं को लेकर बड़ा ऐलान किया है। मौजूदा हालात को देखते हुए बोर्ड ने स्टूडेंट्स को राहत देते हुए अपने निवास सेथीन पर ही परीक्षा देने की छूट दी है। कोविड-19 के दौरान स्टूडेंट जिस भी जिले और राज्य में हैं, वहीं के सीआईएससीई संबद्ध स्कूलों के परीक्षा केंद्रों में अपनी बाकी बची परीक्षाएं दे सकते हैं। इस बारे में बोर्ड ने ऑफिशियल वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन भी जारी किया है। 

परीक्षा केंद्र बदलने के लिए करना होगा निवेदन 

दरअसल, लॉकडाउन और कोरोना वायरस की वजह से बहुत से स्टूडेंट्स अपने राज्य, शहर और जिले में मौजूद नहीं हैं। ऐसे में कई स्टूडेंट जहां उन्होंने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, उस जिले और राज्य में मौजूद नहीं हैं। इसलिए अब अपनी सुविधा के हिसाब से परीक्षा केंद्र में बदलाव कर सकते हैं। इसके लिए सीआईएससीई पोर्टल पर परीक्षा केंद्र बदलने का निवेदन करना होगा। परीक्षा केंद्र में बदलाव के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। इस बात की जानकारी परिषद के मुख्य कार्यकारी और सचिव गेरी अराथून ने दी है।

 

CBSE ने भी दी है छूट

इससे पहले CISCE ने बाकी बची परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी कर जानकारी दी थी कि 10वीं के बचे बाकी पेपर 2 जुलाई से 12 जुलाई के बीच आयोजित किए जाएंगे। वहीं, 12वीं की परीक्षा 1 जुलाई से 14 जुलाई के बीच आयोजित होगी। वहीं, CBSE बोर्ड ने भी 10वीं और 12वीं कक्षा की बाकी की परिक्षाओं के लिए स्टूडेंट्स को इसी तरह की छूट दी है। स्टूडेंट जिन जिलों और राज्यों में हैं, वहीं के स्थानीय परीक्षा केंद्रों में अपनी शेष बची हुई परीक्षाएं दे सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर परीक्षा केंद्र बदलने का निवेदन करना होगा।

Related posts

शिक्षामंत्री पर भड़के स्टूडेंट्स बोले- अपनी वेबसाइट पर पोल कराकर देख लीजिए, पता चल जाएगा कितने बच्चे परीक्षा देना चाहते हैं

News Blast

तुलसीदास की रामचरितमानस में शूद्र, गँवार, ढोल, पशु, नारी…के मायने क्या हैं?

News Blast

सोशल मीडिया के जरिए पढ़ेगे आंध्र प्रदेश बोर्ड के 10वीं के स्टूडेंट्स, वॉट्सएप पर मिलेंगे एजुकेशनल कंटेंट

News Blast

टिप्पणी दें