May 5, 2024 : 11:28 AM
Breaking News
करीयर

इस साल मध्य प्रदेश में नहीं खुलेंगे नए प्राईवेट कॉलेज और कोर्स, उच्च शिक्षा विभाग ने खारिज किए सभी प्रस्ताव

  • अब इन कॉलेजों को मंजूरी पाने के लिए अगले एकेडमिक ईयर तक इंतजार करना होगा
  • इस बार उच्च शिक्षा विभाग को लगभग एक दर्जन प्राइवेट कॉलेज खोलने के प्रस्ताव मिले थे

दैनिक भास्कर

Jun 01, 2020, 07:41 PM IST

दुनिया भर में फैल चुके कोरोना वायरस का असर आर्थिक, सामाजिक क्षेत्र के साथ ही पढ़ाई पर भी काफी देखने को मिल रहा है। इसी क्रम में अब मध्य प्रदेश में इस वर्ष ना ही नए निजी कॉलेज खुलेंगे और न ही नए कोर्स शुरू किए जाएंगे। शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने नए निजी कॉलेज खोलने के मिले सभी प्रस्तावों को खारिज कर दिया है। इस बार उच्च शिक्षा विभाग को लगभग एक दर्जन प्राइवेट कॉलेज खोलने के प्रस्ताव मिले थे।

लॉकडाउन के कारण नहीं हो सका निरीक्षण

विभाग के फैसले के बाद अब इन कॉलेजों को मंजूरी पाने के लिए अगले एकेडमिक ईयर तक इंतजार करना होगा। दरअसल, नए कॉलेज को मान्यता देने या नए कोर्स को शुरू करने से पहले कमेटी जांच पड़ताल करती है, लेकिन कोरोना वायरस की वजह से बने हालात के कारण इस बार यह संभव नहीं हो सका है। ऐसे में विभाग ने इस साल नए निजी कॉलेज नहीं खोलने का फैसला लिया है। इसके अलावा पहले से चल रहे कॉलेजों को निरीक्षण किए बिना ही मान्यता दे दी जाएगी। कॉलेजों में जीतनी सीटे थी, उन्हीं पर प्रवेश ले पाएंगी, क्योंंकि इस वर्ष कॉलेजों में सीटे भी नहीं बढ़ाई जाएंगी।

ऐसे मिलती है मान्यता

हर साल मार्च- अप्रैल माह में उच्च शिक्षा विभाग सीट बढ़ाने, नए कोर्स संचालित करने और नए कॉलेज खोलने के लिए आवेदन मांगता है। मौजूदा हालात के चलते इस साल इस प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया था। आवेदनोंं के आधार पर उच्च शिक्षा विभाग कमेटी बनाती है, जो उन कॉलेजों में जाकर निरीक्षण कर रिपोर्ट तैयार करती है। इस कमेटी का तैयार की गई रिपोर्ट के आधार पर ही कॉलेज को मान्यता दी जाती है। इस वर्ष कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन की वजह से न ही कमेटी का गठन हो सका और न ही कॉलेजों का निरीक्षण। 

Related posts

Sarkari Naukri LIVE Updates: राज्य के इन सरकारी विभागों में निकली भर्तियां, यहां देखें डिटेल्स

Admin

Government Jobs 2021: दिल्ली जल बोर्ड समेत 3 सरकारी विभागों में निकली वैकेंसी, आवेदन की लास्ट डेट है नजदीक

News Blast

MPSC प्रीलिम्स परीक्षा- 2020 एक बार फिर स्थगित, कोरोना महामारी और मराठा आरक्षण आंदोलन के चलते राज्य सरकार ने लिया फैसला

News Blast

टिप्पणी दें