May 20, 2024 : 9:07 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

3752 नए मरीज मिले, कुल मरीजों की संख्या 120507 इनमें 53901 एक्टिव पेशेंट

गुरुवार रात जारी रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटे में 3752 नए संक्रमित मिलने के बाद मरीजों की संख्या 120507 हो गई है। 100 मरीजों की मौत के बाद मरने वालों की संख्या 5751 हो गई है। राज्य में 53901 एक्टिव मरीज हैं। वहीं, मुंबई में 24 घंटे में 1288 नए केस मिलने के बाद मरीजों की कुल संख्या 62875 हो गई है। 67 मौत होने के बाद मरने वालों की संख्या 3311 हो गई है।

रमाबाई आंबेडकर नगर में मास स्क्रीनिंग के लिए बीएमसी ने बुधवार को एक बड़ी टीम भेजी है। यह स्क्रीनिंग आज भी जारी रहेगी।

धारावी में इस महीने हुई सिर्फ 7 लोगों की मौत
ऐसा की सबसे बड़ी झुग्गी धारावी में बुधवार को 17 और लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया, जिससे इस झुग्गी इलाके में संक्रमितों की संख्या 2,106 तक पहुंच गई। नगर निकाय ने यह जानकारी दी। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि धारावी में पिछले 24 घंटों में संक्रमण के कारण कोई भी ताजा मौत नहीं हुई है, जहां मृतकों की संख्या 77 है। खास यह है कि पिछले 17 दिनों के दौरान यहां सिर्फ 7 लोगों की मौत हुई है। उन्होंने बताया कि 2,106 पुष्ट मामलों में से 1,053 रोगियों को संक्रमण से उबरने के बाद विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है।

बिना लक्षण वाले अब नहीं होंगे प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती
राज्य सरकार के नए फैसले के बाद मुंबई में अब बिना लक्षण वाले कोरोना संक्रमित मरीज प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती नहीं होंगे। सरकार ने यह फैसला इसलिए किया है ताकि प्राइवेट अस्पतालों में गंभीर मरीजों के लिए बिस्तर खाली रहें। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा, 'बिना लक्षण वाले मरीज रिपोर्ट में पॉजिटिव आते ही प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती होने के लिए भागते हैं। वहां पैसे बनाने के लिए इन मरीजों को जरूरत न होने पर भी आईसीयू में भर्ती कर लेते हैं। मरीजों की लूट और जरूरतमंद मरीजों को तत्काल अस्पताल में जगह उपलब्ध कराने के दोहरे मकसद से सरकार ने यह फैसला सख्ती से लागू करने के लिए महानगर पालिका अधिकारियों को खास तौर पर ध्यान रखने के लिए कहा है।'

भारत -चीन के बीच खड़े हुए विवाद के बीच चीनी दूतावास के बाहर बड़ी संख्या में महाराष्ट्र पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं।

मरीजों को नहीं दी जाएगी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया, 'अब मरीजों को उनकी कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट नहीं दी जाएगी। नए सिस्टम के तहत रिपोर्ट सीधे वॉर्ड में भेजी जाएगी।' नमूना लेने के 24 घंटे के भीतर मरीज की रिपोर्ट आने के लिए बीएमसी ने आदेश जारी कर दिया है। हालांकि मनसे नेता नितिन सरदेसाई ने कहा, हमें यह कि आशंका है कि सरकार ने यह फैसला मरीजों की वास्तविक संख्या छिपाने के लिए किया है।'

मुंबई में हर दिन दिए जायेंगे सिर्फ 25 लाइसेंस
मुंबई में आरटीओ दफ्तर बुधवार से शुरू हो गए। शुरुआत में प्रतिदिन केवल 25 लाइसेंस दिए जाएंगे। लॉकडाउन से पहले रोजाना करीब 250 लाइसेंस बनाए जाते थे। आवेदनकर्ताओं को अब भी ऑनलाइन आवेदन ही करना होगा। आरटीओ कार्यालय में जिन टर्मिनल पर आवेदनकर्ताओं को परीक्षा देनी होती है, उन्हें भी सैनेटाइज करना होगा। इसके कारण प्रक्रिया में समय लगेगा। इसके अलावा, कार्यालय में परीक्षा प्रक्रिया के दौरान एक बार वाहन का इस्तेमाल करने के बाद उसे सैनेटाइज करना जरूरी होगा। खास तौर पर ये निर्देश मोटर ट्रेनिंग स्कूल के आवेदकों पर लागू होंगे।

रमाबाई आंबेडकर नगर में घर-घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है।

ठाणे में 1000 बेड का हॉस्पिटल भी शुरू हुआ
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए ठाणे में 1000 बिस्तर वाले एक कोविड-19 अस्पताल का उद्घाटन कर उसे स्थानीय नगर निकाय को सुपुर्द किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 के मामलों और संक्रमितों के सम्पर्क में आए लोगों का पता लगाने में तेजी लाने की जरूरत है और यह ठाणे और मुम्बई के नगर निकाय प्रमुख की जिम्मेदारी है। अस्थायी तौर पर इस केन्द्र की स्थापना की गई है लेकिन सभी चिकित्सीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अत्याधुनिक उपकरण यहां मौजूद हैं।

'मेक इन महाराष्ट्र' के तहत कम से कम एक परियोजना स्थापित करें: ठाकरे
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार को सीआईआई की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में उद्योग जगत से अपील की, कि उनकी सरकार की 'मेक इन महाराष्ट्र' पहल के तहत प्रदेश में कम से कम एक परियोजना स्थापित करें। वीडियो कांफ्रेंस के जरिये उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए ठाकरे ने आश्वासन दिया कि नई परियोजनाओं को शुरू करने के लिए नियमों में ढील दी जाएगी।

कुछ स्वास्थ्यकर्मियों की टेम्प्रेचर जांच करते बीएमसी के स्वास्थ्यकर्मी।

एमपीएससी ने घोषित की परीक्षाओं की तारीखें
महाराष्ट्र लोकसेवा आयोग ने परीक्षाओं की तारीखें घोषित कर दी हैं। इसके मुताबिक, राज्य सेवा पूर्व परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी। कोरोना संकट के चलते प्रवेश परीक्षा से लेकर स्कूल-कॉलेज की नियमित परीक्षाएं टाल दी गई थीं। एमपीएससी ने भी कई परीक्षाओं की तारीख को टाल दिया था। अब एमपीएससी ने भी स्टेट सिविल प्रिलिमिनरी एग्जाम, नॉन-गजटेड एग्जाम और स्टेट इंजिनियरिंग प्रिलिमिनरी एग्जाम की तिथि घोषित कर दी है स्टेट सिविल प्रिलिमिनरी एग्जाम 13 सितंबर, नॉन-गजटेड एग्जाम 11 अक्टूबर और स्टेट इंजीनियरिंग प्रिलिमिनरी एग्जाम 1 नवंबर को आयोजित होगा। एमपीएससी के मुताबिक, परीक्षाओं के संबंध में समय-समय पर समीक्षा की जाएगी। इसीलिए विद्यार्थियों से एमपीएससी के वेवसाइट से अपडेट लेते रहने की अपील की गई है।

रमाबाई आंबेडकर नगर में स्क्रीनिंग के लिए जा रहे बीएमसी के कुछ स्वास्थ्यकर्मी।

सीएम ने पीएम से राज्य की स्थिति बताई
मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हुई बैठक में बताया कि राज्य सरकार एक नए अभियान के तहत जोर शोर से नमूनों की जांच कर रही है और नए मामलों का पता लगा रही है। इसके साथ ही स्वास्थ्य ढांचे को भी बेहतर बनाया गया है। मुख्यमंत्री ने बताया कि पिछले ढाई महीने में राज्य में स्वास्थ्य ढांचे को बेहतर बनाया गया है । उन्होंने बताया,'पहले यहां तीन क्वारैंटाइन अस्पताल, एक प्रयोगशाला और महामारी से निपटने के लिए 350 बेड की व्यवस्था थी लेकिन अब 97 प्रयोगशाला, कोविड समर्पित 282 अस्पताल, कोविड समर्पित 434 स्वास्थ्य केंद्र और 1631 कोविड समर्पित केंद्र हैं।

बुधवार को सीएम उद्धव ठाकरे ने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से ठाणे में 1000 बेड का अस्थाई हॉस्पिटल शुरू किया है।

14 हजार लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा किए: उद्धव
मुख्यमंत्री ने बताया कि अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए पिछले दिनों निवेशकों के साथ 16,000 करोड़ रुपये के एमओयू (सहमति पत्र) पर हस्ताक्षर हुए । इससे 14000 लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। ठाकरे ने मांग की कि राष्ट्रीयकृत बैंक तुरंत किसानों को कर्ज प्रदान करें । उन्होंने प्रधानमंत्री से अनुरोध किया कि देश में परीक्षा के कार्यक्रम एक समान होने चाहिए।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

मुंबई में रमाबाई आंबेडकर नगर में जांच करने पहुंचे बीएमसी के कर्मचारी। घनी बस्ती के कारण यहां मुंबई के हॉटस्पॉट में से एक है।

Related posts

पवार बोले- गलवान की घटना रक्षा मंत्री की नाकामी नहीं कही जा सकती; भारत के जवान अलर्ट थे, चीनियों ने उन्हें उकसाया

News Blast

एडमिशन: कॉलेजों में पीजी की 20% सीटें खाली, एडमिशन के लिए अब दो दिन का समय

Admin

नेता चिढ़ा रहे इलेक्शन कमीशन को; रैलियों में मास्क-सैनिटाइजर तो दूर, लोग सोशल डिस्टेंसिंग भी भूले

News Blast

टिप्पणी दें