May 13, 2024 : 4:42 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

326 नए पॉजिटिव केस आए, 5 की मौत हुई; माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के एग्जाम में एडमिट कार्ड के साथ मास्क भी अनिवार्य किया

राजस्थान में बुधवार को कोरोना के 326 नए मामले सामने आए। इनमेंजयपुर में 60,धौलपुर में 55, जोधपुर में 35,पाली में 34,भरतपुर में 29, चूरू में 17, झुंझुनू में 15, नागौर में 16, बाड़मेर में 12, बीकानेर में 8, अजमेर में 6, उदयपुर, गंगानगर और भीलवाड़ा में 5-5, सीकर में 4, सवाई माधोपुर औरसिरोही में 3-3, हनुमानगढ़,दौसा औरअलवर में 2-2, कोटा, करौली, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर और झालावाड़ में 1-1 संक्रमित मिला। साथ ही दूसरे राज्य से आए 3व्यक्ति भी पॉजिटिव मिले। राज्य में अब कुल संक्रमितों का आंकड़ा 13542 पहुंच गया है। वहीं, 5 लोगों की मौत भी हो गई। इनमें जयपुर में 3, भरतपुर और धौलपुर में 1-1 पॉजिटिव मिला। जिसके बाद मौत का कुल आंकड़ा 313 पहुंच गया।

छात्रों और शिक्षकों को बिना मास्क के परीक्षा केंद्र पर नहीं मिल पाएगा प्रवेश
अनलॉक-1 में प्रदेश का सबसे बड़ा एग्जाम 18 जून से फिर से शुरू होने वाला है, लेकिन अब परीक्षा केंद्रों का नजारा बदला होगा। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के एग्जाम्स में एडमिटकार्ड के साथ मास्क की अनिवार्यता रहेगी। बिना मास्क के छात्रों के साथ शिक्षकों औरपरीक्षा से जुड़े अन्य कर्मचारियों को भी परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं दी जाएगी।

दूसरे राज्यों में जाने के लिए अब पास जरूरी नहीं, आने पर पहले से ही छूट
गृह विभाग ने आदेश जारी किए कि राजस्थान से दूसरे राज्यों में जाने के लिए पास की जरूरत नहीं होगी। चूंकि, प्रदेश में दूसरे राज्यों से आने पर किसी तरह की रोक नहीं लगाई थी। ऐसे में अब किसी भी राज्य से राजस्थान में बिना पास के आ-जा सकेंगे। हालांकि, सीमा पर स्क्रीनिंग की व्यवस्था पहले की तरह लागू रहेगी। इसके लिए सीमाओं पर चैकपोस्ट स्थापित हैं।

अजमेर में मंगलवार को कोरोना संक्रमण से 14 वीं मौत हुई। अंतिम संस्कार ऋषि घाटी शव दाह गृह में किया गया। इस दौरान वीडियो कॉलिंग से परिवार के लोगों को अंतिम दर्शन कराए गए।

भरतपुर: लक्षण के बावजूद बिना सैंपल लिए लौटाया, घर पर मौत, पॉजिटिव निकला
भरतपुर कीइंदिरा कॉलोनी के53 साल काव्यक्ति कोखांसी, जुकाम, बुखार और सांस लेने में तकलीफ थी। वहशनिवार को जांच करवाने के लिए आरबीएम अस्पताल गया। लेकिन, यहां से उसे बिना सैंपल लिए घर भेज दिया गया। रात में उसकी तबीयत ज्यादा खराब हो गई। रविवार सुबह परिजन उसे बी-नारायण गेट स्थित प्राइवेट अस्पताल ले गए। जहां मृत घोषित कर दिया गया। परिजन शव को घर ले आए थे। लेकिन, किसी ने कोरोना से मृत्यु बताते हुए पुलिस और प्रशासन को शिकायत कर दी। इसके बाद शव को अस्पताल में मर्च्युरीमें रखवाने के साथ उसका सैंपल लिया गया। मंगलवार को रिपोर्ट आई तो वह कोरोना पॉजिटिव निकला।

जयपुर: परकोटे के बाजारों में बिना पास हो सकेगी रात मेंट्रकों की एंट्री
जयपुर में 24 घंटे ट्रकों की एंट्री रोकने पर विरोध शुरू हो गया था। अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर अजय लांबा ने व्यापार महासंघ अध्यक्ष सुभाष गोयल औरट्रांसपोर्ट ऑपरेटर एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल आनंद को वार्ता के लिए बुलाया। इसमें परकोटे के बाजारों में खाद्य सामग्री लाने वाले वाले ट्रकों को बिना पास एंट्री देने पर सहमति हो गई है। संसारचंद रोड पर कई सारी ट्रांसपोर्ट कंपनियां चल रही हैं जिसकी वजह से वहां बड़ी संख्या में ट्रकों की आवाजाही होती है। इसे लेकर गतिरोध बरकरार है।

अजमेर: सेंट्रल जेल में 111 कैदियों की रैंडम सैम्पलिंग
जयपुर सेंट्रल जेल में पिछले दिनों कोरोना संक्रमण फैलने की घटना के मद्देनजर राज्य के सभी जेलों में कैदियों और जेल स्टाफ की सैम्पलिंग की जा रही है। चिकित्सा विभाग की टीम ने अजमेर सेंट्रल जेल में 111 कैदियों की रैंडम सैम्पलिंग की। जयपुर सेंट्रल जेल में 130 से ज्यादा कर्मचारी और बंदी संक्रमित पाए गए थे।

तस्वीर कोटा के रेलवे स्टेशन की है। यहां ट्रेनें अनलॉक होने के बावजूद 50 से ज्यादा कुली खाली बैठने को मजबूर हैं।

राजस्थान: सभी 33 जिलों में पहुंचा संक्रमण

  • प्रदेश में संक्रमण के सबसे ज्यादा केस जयपुर में हैं। यहां 2676 (2 इटली के नागरिक) संक्रमित हैं। इसके अलावा जोधपुर में 2301 (इनमें 47 ईरान से आए), भरतपुर में 1098, पाली में 853, उदयपुर में 629, कोटा में 549, नागौर में 571, डूंगरपुर में 391, अजमेर में 436, झालावाड़ में 346, सीकर में 410, चित्तौड़गढ़ में 202, सिरोही में 315, टोंक में 187, जालौर में 204, भीलवाड़ा में 201, राजसमंद में 168, झुंझुनूं में 261, चूरू में 209, बीकानेर में 146, जैसलमेर में 95 (इनमें 14 ईरान से आए), बांसवाड़ा में 90, बाड़मेर में 156, मरीज मिले हैं।
  • अलवर में 315, धौलपुर में 243, दौसा में 97, बारां में 62, सवाई माधोपुर में 66, करौली में 46, हनुमानगढ़ में 45, प्रतापगढ़ में 14 कोरोना मरीज मिल चुके हैं। श्रीगंगानगर में 31, बूंदी में 10 पॉजिटिव मिला। जोधपुर में बीएसएफ के 50 जवान भी पॉजिटिव मिल चुके हैं। वहीं दूसरे राज्यों से आए 69लोग पॉजिटिव मिले।
  • राजस्थान में कोरोना से अब तक 313 लोगों की मौत हुई है। इनमें जयपुर में सबसे ज्यादा 141 की मौत हुई। इसके अलावा, जोधपुर में 28, भरतपुर में 20, कोटा में 18, अजमेर में 12, नागौर में 10, पाली में 8, सिरोही, चित्तौड़गढ़, बीकानेर, सवाई माधोपुर और सीकर में 5-5, बारां में 4, धौलपुर, अलवर, भीलवाड़ा और करौली में 3-3, उदयपुर, दौसा, बांसवाड़ा और जालौर में 2-2, गंगानगर, झुंझुनू, राजसमंद, चूरू, प्रतापगढ़ और टोंक में 1-1 की मौत हो चुकी है। वहीं दूसरे राज्य से आए 23 व्यक्ति की भी मौत हुई है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

यह तस्वीर जयपुर परकोटे में गंगापोल की है। यहां लोगों के लगातार सैंपल लिए जा रहे हैं।

Related posts

कृषि विधेयकों के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन, राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा

News Blast

सफाई व्यवस्था बढ़ाई जाए, प्रदूषण फैलाने वालों के चालान काटे जाएं

News Blast

ठगी का प्लान पड़ा भारी:ऑनलाइन विज्ञापन देकर ग्राहक को गाड़ी दिखाकर बेचने के नाम पर रुपए लेकर भागने के चार आरोपी गिरफ्तार

News Blast

टिप्पणी दें