May 15, 2024 : 1:48 AM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

ट्रम्प ने लांच किया अमेरिकी स्पेस फोर्स का झंडा, आवाज से पांच गुना तेज हाइपरसोनिक हथियार भी बनाए जा रहे

  • अमेरिका के आर्म्ड फोर्सेस की छठी और सबसे नई विंग है स्पेस फोर्स
  • स्पेस में भी अमेरिका अपना दबदबा कायम रखना चाहता है 

दैनिक भास्कर

May 16, 2020, 07:38 PM IST

वॉशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपनी स्पेस फोर्स का झंडा लांच किया है। स्पेस फोर्स अमेरिकी ऑर्म्ड फोर्सेस की छठी और सबसे नई विंग है। ट्रम्प ने शुक्रवार को ओवल ऑफिस में एक समारोह में कहा कि स्पेस हमारा भविष्य है,  इसकी सुरक्षा जरूरी है, यहां कुछ भी हो सकता है। इसके चलते स्पेस फोर्स यहां निगरानी रखेगी और अंतरिक्ष जगत में देश का दबदबा बढ़ाएगी।

 इस तरह का है झंडा
अमेरिकी स्पेस फोर्स का झंडा गहरे नीले रंग का है। स्पेस फोर्स का सिग्नेचर डेल्टा विंग का निशान बीच में बना हुआ है। इसके साथ ही एक ऑर्बिट बनाया गया है और आसपास तीन बड़े स्टार है। शिन्हुआ न्यूज एजेंसी के अनुसार यह झंडा ओवल ऑफिस में सेना की अन्य विंग के झंडो के साथ ही लगाया जाएगा।

दिसंबर 2019 में हुआ था गठन
अमेरिका की स्पेस फोर्स का आधिकारिक तौर पर दिसंबर 2019 में स्वतंत्र मिलिट्री सर्विस के तौर पर गठन किया गया था। व्हाइट हाउस की ओर से शुक्रवार को जारी एक घोषणा के अनुसार लगभग 16 हजार कर्मचारी इसमें शामिल हैं। इसमें मिलिट्री के जवानों और आम नागरिकों की भी भर्ती की गई है। 

हाइपरसोनिक हथियार भी बन रहे
अमेरिका हाइपरसोनिक हथियार बनाने में जुटा है। स्पेस फोर्स के झंडे की लांचिंग के दौरान ट्रम्प ने यह भी कहा कि अमेरिका अभी अविश्वसनीय मिलिट्री एक्विपमेंट बना रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं इसे सुपर डुपर मिसाइल कहता हूं, हमारे पास अभी जो मिसाइले मौजूद हैं ये उससे 17 गुना तेज हैं।’’ अमेरिका के रक्षा मंत्रालय के प्रेस सेक्रेटरी जोनाथन हॉफमैन ने भी इसे ट्वीट किया है। अमेरिका के डिफेंस कांट्रैक्टर रेथियॉन टेक्नोलॉजीस के अनुसार हाइपरसोनिक हथियार की स्पीड आवाज से भी पांच गुना तेज होगी। 

Related posts

नीमच में दो पक्षों में तनाव, पत्थरबाजी की घटना के बाद इलाके में धारा-144 लागू

News Blast

राष्ट्रपति ट्रम्प के बेटे ने कहा- जो बाइडेन भारत के लिए अच्छे नहीं, हमें चीन के खतरे को समझना होगा

News Blast

बालाघाट में एक महिला ने एक साथ दिया 4 बच्चों को जन्म, 3 बेटे और एक बेटी

News Blast

टिप्पणी दें