May 19, 2024 : 8:38 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

भारतीय मूल की अनमोल नारंग यूएस मिलिट्री एकेडमी से ग्रेजुएट होने वाली पहली सिख महिला, सेकंड लेफ्टिनेंट का पद संभालेंगी

  • अमेरिकी वायुसेना में नारंग की पहली पोस्टिंग जनवरी 2021 में जापान के ओकीनावा में होगी
  • नारंग का परिवार 2 पीढ़ियों से अमेरिका के जॉर्जिया में रह रहा, उनकी शुरुआती पढ़ाई यहीं हुई

दैनिक भास्कर

Jun 13, 2020, 03:22 PM IST

वॉशिंगटन. सेकेंड लेफ्टिनेंट अनमोल नारंग अमेरिकी मिलिट्री एकेडमी से ग्रेजुएट होने वाली पहली सिख होंगी। उन्होंने वेस्ट प्वॉइंट मिलिट्री एकेडमी से न्यूक्लियर इंजीनियरिंग में चार साल की डिग्री पूरी की है। नारंग एयर डिफेंस सिस्टम के क्षेत्र में काम करना चाहती हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की मौजूदगी में शनिवार को उनकी ग्रेजुएशन सेरेमनी होगी।
ग्रेजुएशन के बाद ओक्लोहोमा के फोर्ट सिल में उन्हें बेसिक ऑफिसर लीडरशिप कोर्स (बीओएलसी) पूरा करना होगा। इसके बाद वे अमेरिकी एयरफोर्स ज्वॉइन करेंगी। नारंग की पहली पोस्टिंग जनवरी 2021 में जापान के ओकीनावा में होगी। यहां अमेरिकी एयरबेस है।

नारंग ने उपलब्धि पर खुशी जाहिर की
नारंग ने अमेरिकी एनजीओ सिख कोलिशन से कहा- मैं वेस्ट प्वॉइंट एकेडमी से ग्रेजुएशन पूरा करके काफी उत्साहित और खुश हूं। सपना पूरा होने पर सम्मानित महसूस कर रही हूं। जॉर्जिया के सिख समुदाय ने आगे बढ़ने में मदद की। मेरा आत्मविश्वास बढ़ाया। यह मेरे लिए काफी मायने रखता है। इस लक्ष्य को हासिल कर मैं दूसरे अमेरिकी सिखों को रास्ता दिखा रही हूं कि वे किसी भी क्षेत्र में कॅरियर बना सकते हैं।

कौन हैं नारंग?
नारंग जॉर्जिया के सिख परिवार में जन्मीं। उनकी शुरुआती पढ़ाई यहीं हुई। उनका परिवार दो पीढ़ियों से यहां रह रहा है। उनके दादा भारतीय सेना में थे, लिहाजा वे बचपन से ही आर्मी में कॅरियर बनाना चाहती थीं। जब वे हाईस्कूल में पढ़ती थीं तो उनका परिवार हवाई में पर्ल हॉर्बर नेशनल मेमोरियल देखने गया था। इसके बाद से ही उन्होंने वेस्ट प्वॉइंट मिलिट्री एकेडमी में अप्लाई करने की तैयारी शुरू कर दी थी।

Related posts

येरुशलम नगरपालिका ने लिखा- ट्रम्प ध्यान दें, आप चिंता न करें, हमारे पास कई नौकरियां हैं

News Blast

रीवा में दो ओवर ब्रिज के नीचे मिले बम, पर्ची में लिखा था UP के सीएम योगी आदित्यनाथ का नाम

News Blast

पाकिस्तान की न्यूज़ीलैंड पर जीत भारत के हक़ में क्यों है?

News Blast

टिप्पणी दें