May 10, 2024 : 12:02 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

दुनियाभर में 50 हजार से ज्यादा संक्रमितों की हालत गंभीर, बुरी खबर यह कि अमेरिका के बाद भारत में ऐसे मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा

  • तीन लाख से ज्यादा संक्रमितों वाले देशों में रूस का रिकवरी रेट सबसे बेहतर, इस मामले में भारत दूसरे नंबर पर
  • भारत दुनिया का चौथा देश, जहां सबसे ज्यादा मौतें हो रही हैं, इस मामले में ब्राजील की हालत सबसे खराब

दैनिक भास्कर

Jun 13, 2020, 03:09 PM IST

नई दिल्ली. देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच एक और बुरी खबर है। अमेरिका के बाद भारत दूसरा ऐसा देश हो गया है, जहां सबसे ज्यादा संख्या में कोरोना के गंभीर मरीज हैं। मतलब ऐसे मरीज जो वेंटिलेटर या फिर ऑक्सीजन सपोर्ट के सहारे हैं।

अमेरिका में ऐसे मरीजों की संख्या 16 हजार 827 है, जबकि भारत में 8,944 मरीजों की हालत गंभीर है। ये आंकड़े worldometers के मुताबिक हैं। शुक्रवार सुबह तक इस मामले में ब्राजील दूसरे नंबर पर था, जहां अब 8,318 मरीजों की हालत गंभीर है। दस दिन पहले यानी 3 जून को इस मामले में भारत 7वें नंबर पर था। 

रूस का सबसे बेहतर रिकवरी रेट
तीन लाख से अधिक संक्रमितों वाले देशों की सूची में रूस का रिकवरी रेट सबसे अच्छा है। संक्रमितों की संख्या के आधार पर यहां ठीक होने वालों की संख्या ज्यादा है। यहां का रिकवरी रेट 51.97% है। भारत इस मामले में दूसरे नंबर पर है। यहां का रिकवरी रेट 49.34% है।  

इंग्लैंड ने ठीक हुए मरीजों की संख्या जारी करना ही बंद कर दिया
इंग्लैंड में शुरुआत से ही कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या काफी कम रही है। बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2 मई तक इंग्लैंड में 32.9% कोरोना मरीजों की मौत हुई थी। आईसीयू में 20.7% मरीज थे। आईसीयू से डिस्चार्ज होकर जनरल वार्ड में शिफ्ट होने वाले मरीजों की संख्या 44.1% थी और पूरी तरह से सही होकर डिस्चार्ज होने वाले मरीजों की संख्या 2.3% थी। इसके बाद से इंग्लैंड ने कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या ही जारी करना बंद कर दिया।  

ब्राजील में हर रोज सबसे ज्यादा मौतें हो रहीं
दुनिया में अब हर रोज सबसे ज्यादा मौतें ब्राजील में हो रही हैं। यहां एक दिन पहले ही 1261 लोगों की मौत हुई थी। दूसरे नंबर पर अमेरिका है। यहां रोज 1000 लोगों की जान जा रही है। भारत इस मामले में चौथे नंबर पर है। जहां अब हर रोज 350 से ज्यादा लोग दम तोड़ रहे हैं। पाकिस्तान भी सबसे ज्यादा मौतों वाले दस देशों की सूची में शामिल हो गया है। यहां अब हर रोज 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो रही है। 

Related posts

मेक्सिको का मीटू:36 महिलाओं ने यूनेस्को के एंबेसडर पर यूट्यूब पर सात मिनट का वीडियो पोस्ट कर दुष्कर्म का आरोप लगाया

News Blast

किम जोंग की बहन ने दक्षिण कोरिया से कहा- सीमा पार से सरकार विरोधी बलून भेजना बंद करे नहीं तो सैन्य कार्रवाई करेंगे

News Blast

यूएनएससी में भारत को मिला अमेरिका और जर्मनी का साथ, अंतरराष्ट्रीय मंच पर एक बार फिर चीन और पाकिस्तान की साजिश नाकाम

News Blast

टिप्पणी दें