May 4, 2024 : 8:56 PM
Breaking News
MP UP ,CG करीयर क्राइम खबरें खेल टेक एंड ऑटो बिज़नेस ब्लॉग मनोरंजन महाराष्ट्र राष्ट्रीय हेल्थ

समधी पहनते हैं साड़ी, महिलाएं सुनाती हैं गालियां, कभी नहीं देखी होगी ऐसी विदाई

Rajgarh Anokhi Wedding Ritual: मध्य प्रदेश के राजगढ़ में बेटी की विदाई के दौरान समधनें समधियों को साड़ी पहनाती हैं. फिर डांस करवाया जाता है.

Rajgarh Anokhi Wedding Ritual: मध्य प्रदेश के राजगढ़ में बेटी की विदाई के दौरान समधनें समधियों को साड़ी पहनाती हैं. फिर डांस करवाया जाता है.

राजगढ़. आपने अक्सर रीति रिवाजों के साथ शादियां होते देखीं होंगी, लेकिन मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के राजगढ़ (Rajgarh) में एक ऐसी शादी हुई जिसकी हर तरफ चर्चा हो रही है. यहां होने वाली शादियों में एक अलग परंपरा (Unique Wedding Rituals) है. समधनें बेटी की विदाई से पहले दूल्हे के पिता को साड़ी पहनाती है. फिर समधी महिलाओं के कपड़े और पूरा श्रृंगार कर जमकर डांस करते हैं. दूल्हे के पिता के साथ उन सभी लोगों को साड़ी पहनाया जाता है, जो समधी होते हैं. इस दौरान महिलाएं गालियां देते हुए गीत गाती हैं. दरअसल, यह अनोखी परंपरा राजगढ़ के पास समाज की है. उत्तर प्रदेश से एक बारात राजगढ़ आई थी. इस बारात में समधियों को महिलाओं के कपड़े पहनाए गए. क्रीम, पाउडर, लिपिस्टक, कागल लगाकर उनका मेकअप किया गया.फिर उन्होंने गानों में जमकर डांस किया. जिले के सारंगपुर में पाल समाज के शख्स के बेटे की शादी थी. बारात यूपी के झांसी जिले से टहरौली गांव गई थीं. यहां समधनों ने समधियों को महिलाओं के कपड़े पहनाए और जमकर डांस करवाया.शादी में मौजूद कुछ बारातियों ने पुरुषों के महिलाओं के कपड़े पहने डांस करते वीडियो अपने मोबाइल पर रिकॉर्ड कर लिया. अब यह जमकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. अब राजगढ़ की इस परंपरा की चर्चा हर तरफ हो रही है. इस परंपरा के मुताबिक, दुल्हन की विदाई के दौरान सभी समधियों को महिलाओं के कपड़े पहनाकर नचाया जाता है.

जानें कैसे शुरू हुई यह अनोखी परंपरा
राजगढ़ के लोगों का मानना है कि कृष्ण भगवान ने बृज  में गोपियों के साथ रास रचाया था. उसी परंपा के मुताबिक, आज भी हमारे समाज में बेटियों की विदाई के दौरान समधनें समधियोंको महिलाओं के कपड़े पहनाती हैं. फिर श्रृंगार किया जाता है. श्रृंगार के दौरान महिलाएं पारंपरिक गाली गीत भी गाती हैं. इससे विदाई के दौरान एक अलग माहौल बन जाता है. बेटी हंसी खुशी विदा होती है.

Related posts

आप महिला विंग का प्रदर्शन:भाजपा शासित एमसीडी में फैले भ्रष्टाचार और मोदी सरकार की असफल नीतियों से बढ़ी महंगाई के खिलाफ जताया विरोध

News Blast

Jodhpur News: चाइनीज मांझे पर पुलिस कमिश्नर ने जारी की निषेधाज्ञा, जानिए कब से कब तक रहेगी

News Blast

एनबीएफसी और एचएफसी की नकदी बढ़ाने के लिए आरबीआई ने पास की स्कीम, कंपनियां उठा सकती हैं इसका लाभ

News Blast

टिप्पणी दें