May 17, 2024 : 1:08 PM
Breaking News
Other

LIC Jeevan Pragati Plan : हर दिन सिर्फ 200 रुपये बचाकर बनाएं 28 लाख रुपये का बड़ा फंड, जानें पूरी डिटेल्स

LIC Jeevan Pragati Plan Investment Return: एलआईसी के प्लान में बेहतर रिटर्न के साथ जोखिम भी कम, मैच्योरिटी पर मिलेगी 28 लाख रुपये की एकमुश्त राशि, डेथ बेनिफिट की सुविधा भी मिलती है

नई दिल्ली. अगर आप योजनाबद्ध तरीके से निवेश (Investment) करते हैं तो इस पर न सिर्फ आपको बेहतर रिटर्न मिलता है, बल्कि जोखिम भी कम रहता है. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने एक ऐसा ही खास प्लान पेश किया है, जिसका नाम है एलआईसी जीवन प्रगति प्लान (LIC Jeevan Pragati Plan). यह प्लान उन लोगों के लिए है, जो जोखिम की वजह से शेयर बाजार, म्यूचुअल फंड और क्रिप्टोकरेंसी आदि में निवेश करने से डरते हैं.

एलआईसी के इस प्लान में पैसा लगाने पर मैच्योरिटी के समय अच्छा-खासा रिटर्न पा सकते हैं. खास बात है कि इसे खरीदने पर बचत और सुरक्षा दोनों की गारंटी मिलती है. इस लिहाज से देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी का यह प्लान निवेश का एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

20 साल तक करना होगा निवेश
एलआईसी के इस प्लान में लंबी अवधि में निवेश कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. इसमें हर दिन 200 रुपये का निवेश करना होगा. लगातार 20 साल तक पैसा लगाने पर मैच्योरिटी पर 28 लाख रुपये का एकमुश्त फंड मिलेगा. इस रकम का इस्तेमाल भविष्य की बड़ी वित्तीय जरूरतें पूरी करने में कर सकते हैं.

लाइफ इंश्योरेंस के साथ डेथ बेनिफिट सुविधा भी
एलआईसी के जीवन प्रगति प्लान में लाइफ इंश्योरेंस के साथ जोखिम का भी फायदा मिलेगा. इसके अलावा, अगर नियमित रूप से अपने प्रीमियम का भुगतान करते हैं तो डेथ बेनिफिट की सुविधा भी इस प्लान में मिलती है. यह हर पांच साल में बढ़ता रहता है. इसका मतलब है कि जितना पैसा पहले मिलना होता है, पांच साल बाद उससे ज्यादा मिलता है.

बीमाधारक की मृत्यु पर नॉमिनी को 100 फीसदी रकमपॉलिसी खरीदने के पांच साल बाद अगर किसी वजह से बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है तो इस प्लान के तहत बेसिक सम एश्योर्ड (Sum Assured) की 100 फीसदी राशि नॉमिनी (Nominee) को मिल जाएगी. 6-10 साल के अंदर मृत्यु होने पर नॉमिनी को सम एश्योर्ड की 125 फीसदी राशि मिलेगी. 11-15 साल के भीतर मृत्यु पर सम एश्योर्ड का 150 फीसदी और 16-20 साल के अंदर मृत्यु होने पर 200 फीसदी राशि मिल जाएगी.

Related posts

लंबे समय बाद कोरोना के दैनिक मामलों में भारी कमी,

News Blast

गुंडे -बदमाशों से निपटने के लिए सीएम शिवराज ने पुलिस-प्रशासन को दी खुली छूट

News Blast

24 घंटे में 14000 नए केस और 13 हजार रिकवरी, देश में मौत के आंकड़ों ने चौंकाया,

News Blast

टिप्पणी दें