May 8, 2024 : 4:49 AM
Breaking News
Other

पश्चिम बंगाल में उपचुनाव की तारीख का ऐलान, ममता बनर्जी इस सीट से लड़ सकती हैं चुनाव

West Bengal: संविधान के आर्टिकल 164(4) के मुताबिक, चुनाव नहीं जीतने की स्थिति में मुख्यमंत्री बने शख्स का अगले 6 महीने के अंदर राज्य की विधान सभा का या विधान परिषद का मेंबर बनना जरूरी होता है

कोलकाता: चुनाव आयोग (ECI) ने पश्चिम बंगाल में उपचुनाव (West Bengal By Elections) की तारीख का ऐलान कर दिया है. पश्चिम बंगाल की भवानीपुर, समसेरगंज और जंगीपुर विधान सभा सीट पर 30 सितंबर को उपचुनाव होगा और वोटों की गिनती 3 अक्टूबर को की जाएगी.

इस सीट से चुनाव लड़ सकती हैं ममता बनर्जी

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) भवानीपुर विधान सभा सीट से चुनाव लड़ सकती हैं. बता दें कि ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल विधान सभा चुनाव 2021 में नंदीग्राम सीट से हार गई थीं. विधान सभा चुनाव में नंदीग्राम सीट पर बीजेपी के शुवेंदु अधिकारी की जीत हुई थी.बता दें कि बीते बुधवार को चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के चीफ सेक्रेटरी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग की और उपचुनाव के आयोजन पर चर्चा की थी. जान लें कि पश्चिम बंगाल का मुख्यमंत्री बने रहने के लिए ममता बनर्जी का विधान सभा का सदस्य बनना जरूरी है.

संविधान के आर्टिकल 164(4) के अनुसार, चुनाव नहीं जीतने पर भी कोई व्यक्ति मुख्यमंत्री बन सकता है लेकिन फिर अगले 6 महीने के अंदर उसे राज्य की विधान सभा का या विधान परिषद का सदस्य बनना होता है. पश्चिम बंगाल में विधान परिषद नहीं है इसीलिए ममता बनर्जी को विधान सभा का सदस्य बनने के लिए चुनाव जीतना होगा.गौरतलब है कि सीएम ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी की विधान सभा चुनाव 2021 में बंपर जीत हुई थी. टीएमसी ने 294 सीटों में 213 पर जीत दर्ज की थी. वहीं बीजेपी ने 77 सीटों पर जीत हासिल की थी.

Related posts

पंजाब में शताब्दी एक्सप्रेस पर पथराव, दो महिलाओं समेत तीन घायल

News Blast

जापान में ओमिक्रॉन के डर से बूस्टर डोज लगना शुरू, जानें भारत की क्या है स्थिति

News Blast

Covid 19: मास्‍क नहीं पहनने वालों पर कसा सबसे ज्‍यादा श‍िकंजा, एक द‍िन में 4,000 लोगों का काटा चालान

News Blast

टिप्पणी दें