May 19, 2024 : 2:50 AM
Breaking News
राज्य

राहत: महाराष्ट्र के सरकारी व निजी स्कूलों की फीस में 15 फीसदी की कटौती, उद्धव सरकार का बड़ा फैसला

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: देवेश शर्मा Updated Thu, 12 Aug 2021 10:26 PM IST

सार

महाराष्ट्र सरकार ने गुरुवार, 12 अगस्त, 2021 को लाखों अभिभावकों को बड़ी राहत प्रदान की है। महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना महामारी के कारण पिछले दो वर्षों में आम जनता की बिगड़ी आर्थिक स्थिति को देखते हुए स्कूल फीस में 15 फीसदी कटौती की घोषणा की है।

ख़बर सुनें

विस्तार

महाराष्ट्र सरकार ने गुरुवार, 12 अगस्त, 2021 को लाखों अभिभावकों को बड़ी राहत प्रदान की है। महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना महामारी के कारण पिछले दो वर्षों में आम जनता की बिगड़ी आर्थिक स्थिति को देखते हुए स्कूल फीस में 15 फीसदी कटौती की घोषणा की है। सरकार ने इस संबंध में कैबिनेट बैठक के दौरान लिए गए फैसले पर अमल करते हुए गुरुवार को आदेश जारी कर दिए हैं। 

विज्ञापन

यह भी पढ़ें : राहत: निजी स्कूलों को फीस में करनी होगी 15 फीसदी की कटौती, महाराष्ट्र कैबिनेट का बड़ा फैसला

महाराष्ट्र में माता-पिता के लिए एक बड़ी राहत के रूप में, शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए सभी सरकारी और निजी स्कूलों के शुल्क में 15 प्रतिशत की कटौती करने का निर्णय किया है। फैसले के अनुसार, यदि माता-पिता ने इस आदेश के जारी होने से पहले ही पूरी फीस का भुगतान कर दिया है, तो उन्हें अगले शैक्षणिक वर्ष में राशि को समायोजित करके मुआवजा दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें : स्कूल रीओपनिंग : इस सूबे में एक सितंबर से खुलेंगे स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान

गौरतलब है कि 28 जुलाई, 2021 को महाराष्ट्र मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों की फीस में 15 प्रतिशत की कमी के लिए अध्यादेश को मंजूरी दी थी। बता दें कि कई छात्रों ने मई में सीएम उद्धव ठाकरे और राज्य की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ को पत्र लिखकर 2019 से 2021 तक 15 प्रतिशत फीस माफ करने का आग्रह किया था। 

यह भी पढ़ें : सरकारी नौकरी : उत्तर गोवा जिला और सत्र न्यायालय में एलडीसी और अन्य पदों पर भर्ती

उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र सरकार ने यह फैसला राजस्थान सरकार के पदचिह्नों पर किया है। इससे पहले, राजस्थान सरकार ने निजी स्कूलों को फीस कटौती करने का आदेश जारी किया था, जिसकी तर्ज पर महाराष्ट्र सरकार ने भी इस दिशा में कदम उठाए थे। इतना ही नहीं, महाराष्ट्र कैबिनेट ने फीस भुगतान का ढांचा ऐसा बनाने की तैयारी कर ली है, जिससे कोई भी छात्र शिक्षा से वंचित न रहे। 

Related posts

महाराष्ट्र: सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा, शिवाजी महाराज का राज्याभिषेक राज्य के लिए स्वर्णिम क्षण

News Blast

गर्भवती लड़की ने घर में यूट्यूब पर वीडियो देखकर दिया बच्चे को जन्म

News Blast

मानस भवन पहुंचे मुख्यमंत्री मोहन यादव, महाकाल से अयोध्‍या जाने वाले प्रसाद रथ को भगवा ध्वज लहराकर किया रवाना

News Blast

टिप्पणी दें