May 18, 2024 : 9:16 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

पाक में तोड़े गए मंदिर में पूजा शुरू:पुलिस सुरक्षा मिलने के बावजूद हिंदू परिवार खौफ में, दूसरे शहरों में अपने रिश्तेदारों के घर ले रहे शरण

  • Hindi News
  • International
  • Despite Getting Police Protection, Hindu Families Are In Fear, Taking Refuge In The Homes Of Their Relatives In Other Cities

13 घंटे पहलेलेखक: पंजाब प्रांत के बोंग शरीफ से भास्कर के लिए नासिर अब्बास

मंदिर की मरम्मत का काम भी तेजी से चल रहा है। करीब 90% काम पूरा होने के बाद मंदिर को हिंदू समाज को सौंप दिया गया है।

  • पाकिस्तान के भोंग शरीफ में मंदिर तोड़े जाने पर सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के चलते 50 उपद्रवी गिरफ्तार

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के रहीम जिले के भोंग शरीफ में बीते बुधवार को उपद्रवियों ने हिंदू मंदिर पर हमला कर उसे तोड़ दिया था। सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद पुलिस ने 50 उपद्रवियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है, लेकिन यहां रहने वाले हिंदू अब भी दहशत में हैं। हालांकि, मंदिर की मरम्मत का काम भी तेजी से चल रहा है। करीब 90% काम पूरा होने के बाद इसे हिंदू समाज को सौंप दिया गया है।

मंदिर और इस इलाके में पुलिस और रेंजर्स के दस्ते को तैनात किया है। इसके बावजूद यहां हिंदुओं की दुकानों पर ताले लटके हैं। यहां रहने वाले बहुत से हिंदू परिवार सिंध और पंजाब में रह रहे रिश्तेदारों के घर जा रहे हैं। इनमें इतना खौफ है कि इस मुद्दे पर कोई बात तक करने को तैयार नहीं। इन सबके बीच श्रीनाथ भी परिवार को लेकर लरकाना में रहने वाले नजदीकी रिश्तेदार के घर जा रहे हैं।

वे बताते हैं, ‘यहां अब भी लोगों के दिलों में खौफ है। कुछ सिरफिरों ने सौहार्द बिगाड़ दिया है। स्थिति सामान्य होने पर हम लौटेंगे।’ यहां रहने वाले एक हिंदू परिवार ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि हमने समय पर पुलिस को जानकारी दी थी। अगर वे आते तो उपद्रवियों को रोका जा सकता था। भोंग शरीफ मंदिर के संरक्षक दरगाह दास बताते हैं कि मंदिर में फिर से पूजा शुरू हो गई है। लोग आरती में शामिल हो रहे हैं। स्थानीय लोगों ने मंदिर निर्माण में मदद की है। सरकार से आग्रह है कि मंदिर की सुरक्षा के लिए इंतजाम किए जाएं।

बच्चे की गलती के कारण तोड़ा गया मंदिर
कट्टरपंथियों ने आठ साल के बच्चे भावेश कुमार पर ईशनिंदा का आरोप लगाकर इस घटना को अंजाम दिया था। आरोप है कि भावेश ने एक मदरसे की लाइब्रेरी के कारपेट पर जानबूझकर बाथरूम की थी। इसके बाद बच्चे को पुलिस को सौंप दिया गया था। पुलिस ने कम उम्र का होने की वजह से उसे छोड़ दिया था।

बच्चे के माता-पिता ने पुलिस को दिए बयान में कहा कि मदरसे में दाखिल होने पर डर की वजह से बच्चे ने पेशाब कर दी थी। दूसरी तरफ, हिंदू और मुस्लिम समुदाय की एक सौहार्द कमेटी बनाई गई है, जो इलाके के लोगों के धार्मिक झगड़ों को हल करेगी। मंदिर पर हमले की फुटेज वायरल होने के बाद सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस गुलजार अहमद ने इस मामले में संज्ञान लिया था।

अल्पसंख्यक सांसद बोले- सरकार धार्मिक स्थलों को 24 घंटे सुरक्षा दे
विपक्षी दल पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) और संसद में हिंदू समुदाय के प्रतिनिधि रोमेश लाल ने दैनिक भास्कर से बातचीत में कहा कि इस घटना से अल्पसंख्यक हिंदुओं में दहशत है। ऐसी घटनाएं रोकने के लिए सख्त कानून चाहिए। जब तक चरमपंथी विचारधारा का खात्मा नहीं होता ऐसी घटनाएं नहीं रुकेंगी। सरकार धार्मिक स्थलों को 24 घंटे सुरक्षा दे।

वहीं, सत्तारूढ़ दल पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के सांसद जय प्रकाश कहते हैं कि पूरी दुनिया में चरमपंथ बढ़ा है। ऐसी घटना पाकिस्तान को बदनाम करने की साजिश है। सरकार हिंदू समुदाय को अकेला नहीं छोड़ सकती।

खबरें और भी हैं…

Related posts

कोरोना दुनिया में:4.92 लाख नए मरीज मिले, 8,265 की मौत, सबसे ज्यादा 45416 नए केस और 1415 मौत इंडोनेशिया में

News Blast

दि इकॉनॉमिस्ट​ से विशेष अनुबंध के तहत:यूरो कप के फाइनल में इंग्लैंड जीते तो घरेलू हिंसा 26% बढ़ जाती है, हारे तो 38%; पुरुषों के इस बर्ताव के पीछे अल्कोहल

News Blast

ग्लोबल टाइम्स ने लिखा- भारत को दो गलतफहमियां हैं, उन्हीं की वजह से दोनों देशों की सीमा पर ऐसे हालात बने

News Blast

टिप्पणी दें