May 22, 2024 : 6:23 AM
Breaking News
राज्य

महाराष्ट्र: सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा, शिवाजी महाराज का राज्याभिषेक राज्य के लिए स्वर्णिम क्षण

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, मुंबई Published by: Kuldeep Singh Updated Mon, 07 Jun 2021 03:15 AM IST

ख़बर सुनें

विस्तार

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शिवाजी महाराज को एक योद्धा राजा के रूप में श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि शिवाजी महाराज का राज्यभाषिक महाराष्ट्र के दिल पर उत्कीर्ण एक सुनहरा क्षण है। महाराज शिवाजी को 1674 में स्वतंत्र मराठा साम्राज्य के ‘छत्रपति’ का ताज पहनाया गया था। 

विज्ञापन

शिव राज्याभिषेक दिवस पर मुख्यमंत्री उद्धव बाला साहेब ठाकरे ने कहा कि ‘महान योद्धा राजा ने एक कल्याणकारी राज्य की स्थापना की और अपनी मातृभूमि को सर्वोच्च प्राथमिकता दी। यह महाराष्ट्र के दिल पर उत्कीर्ण एक सुनहरा क्षण है।’ मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया कि स्वराज्य के संस्थापक छत्रपति शिवाजी द्वारा स्थापित मराठा साम्राज्य इतिहास में एक प्रमुख महत्व रखता है।

सामान्य समय में, सार्वजनिक रैलियां और जुलूस रायगढ़ किले में राज्याभिषेक दिवस को चिह्नित करते हैं, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण, लगातार दूसरे वर्ष कोई सार्वजनिक समारोह आयोजित नहीं किया गया। शिवाजी महाराज को औपचारिक रूप से 6 जून, 1674 को महाराष्ट्र के रायगढ़ किले में छत्रपति के रूप में ताज पहनाया गया था।

शिवाजी महाराज के वंशज भाजपा सांसद छत्रपति संभाजीराजे ने रविवार को रायगढ़ किले का दौरा किया। किले में इस साल के शिवराज्याभिषेक पर एक दुर्लभ सिक्के ‘होन’ की उपस्थिति दर्ज हुई, जो शिवाजी महाराज के युग की प्राचीन वस्तुओं का हिस्सा है।

इस अवसर पर मराठा नेता संभाजीराजे ने कहा कि ‘होन’ स्वयं शिवाजी महाराज द्वारा स्थापित स्वराज्य की संप्रभुता और समृद्धि का उदाहरण है। यह केवल एक मुद्रा नहीं है, बल्कि हमारे सामूहिक गौरव का प्रतीक है, एक सच्चा राष्ट्रीय खजाना है। रायगढ़ की पवित्र मिट्टी में मिली यह प्राचीनता इस ऐतिहासिक अवसर का गवाह है।

Related posts

ट्रोलिंग से बचने के लिए अक्षय कुमार ने इस ‘लक्ष्मी’ को किया आगे, दिखेंगे मार्केटिंग के नए टोटके

News Blast

मछली उत्पादन के क्षेत्र में अच्छा काम करने पर बालाघाट को देश में मिला पहला स्थान

News Blast

Corona in India Live: तमिलनाडु में 14 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, सरकार ने थोड़ी राहत भी दी

Admin

टिप्पणी दें