May 18, 2024 : 8:27 PM
Breaking News
राज्य

मानसून: दिल्ली में तीन घंटे में चार इंच, 18 साल बाद जुलाई में सर्वाधिक बारिश, महाराष्ट्र में मृतक संख्या 207

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: सुरेंद्र जोशी Updated Tue, 27 Jul 2021 10:21 PM IST

सार

देश के कई राज्यों में मानसून सक्रिय है। गर्मी से जूझ रहे राज्यों को जहां इससे राहत मिली है वहीं महाराष्ट्र समेत कुछ राज्यों में यह कहर बरपा रहा है। राजधानी दिल्ली में मंगलवार को तीन घंटे में चार इंच बारिश हुई। यह आठ साल बाद जुलाई में एक दिन की सर्वाधिक बारिश है। 
 

ख़बर सुनें

विस्तार

राजधानी दिल्ली व आसपास के इलाकों में मंगलवार को मानसून मेहरबान रहा। कई उत्तरी राज्यों में व्यापक वर्षा हुई। दिल्ली में तो बीते आठ सालों में जुलाई माह में एक दिन की सर्वाधिक बारिश दर्ज की गई। इसके साथ ही राजधानी में 2003 के बाद जुलाई में दूसरी बार अब तक की सर्वाधिक बारिश दर्ज हो चुकी है।

विज्ञापन

उधर, बाढ़ग्रस्त महाराष्ट्र में मृतक संख्या बढ़कर 207 तक पहुंच गई है। लाखों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों में ओडिशा व पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्र में भारी बारिश हो सकती है। बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण यह स्थिति बनेगी। 

दिल्ली में जुलाई में अब तक 381 मिमी बारिश
मानसून भले ही दिल्ली में 19 साल बाद सबसे देरी से आया हो, लेकिन अब वह जमकर भिगो रहा है। शहर में जुलाई माह में अब तक 381 मिमी 15 इंच बारिश हो चुकी है। यह 2003 के बाद जुलाई में हुई सर्वाधिक और इस माह में अब तक की दूसरी बार सबसे ज्यादा बारिश है। सफदरजंग मौसम कार्यालय के अनुसार मंगलवार सुबह दिल्ली में तीन घंटे में 100 मिमी बारिश हुई। यह बीते आठ सालों में जुलाई माह में एक दिन में हुई सर्वाधिक बारिश भी है। इससे पहले 21 जुलाई 2013 को 123.4  मिमी यानी करीब पांच इंच बारिश हुई थी। मंगलवार को तेज बारिश के बाद राजधानी के निचले इलाकों में जलजमाव हो गया। इससे आवाजाही में बाधा आई। बारिश के कारण अधिकतम तापमान 29.4 डिग्री पर आ गया, जो सामान्य से पांच डिग्री कम रहा। 

विज्ञापन
आगे पढ़ें

महाराष्ट्र: कोयना बांध से पानी छोड़ा, लाखों लोगों को सुरक्षित जगह भेजा

विज्ञापन

Related posts

श्रीलंका बना ड्रैगन का नया गुलाम: कोलंबो में काम करते देखे गए चीनी सैनिक, विरोध में उतरे लोग

News Blast

महाराष्ट्र: पुणे में पौने चार करोड़ रुपये की कीमत का 1878 किलोग्राम गांजा जब्त, छह लोग गिरफ्तार

Admin

बेटा चाहता था लेकिन बेटी हुई, पिता ने गला दबाकर की चार माह की बच्‍ची की हत्या

News Blast

टिप्पणी दें