May 18, 2024 : 1:19 PM
Breaking News
करीयर

कोविड प्रोटोकॉल के साथ होगी परीक्षाएं:RBSE 12वीं कक्षा के प्राइवेट स्टूडेंट्स के प्रैक्टिकल एग्जाम आज से शुरू; 31 जुलाई तक होगा आयोजन, मेन एग्जाम को लेकर कोई निर्णय नहीं

  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Practical Exams For Private Students Of Class 12th Of RBSE Begin Today; Will Be Organized Till July 31, No Decision Regarding Main Exam

अजमेर42 मिनट पहले

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा के प्राइवेट स्टूडेंट्स की प्रायोगिक परीक्षाएं सोमवार से शुरू होंगी। ये परीक्षाएं 31 जुलाई 2021 तक निर्धारित केन्द्रों पर आयोजित की जाएंगी। बोर्ड कोविड-19 प्रोटोकॉल की पालना करते हुए इन परीक्षाओं का आयोजन कराएगा। वहीं प्राइवेट स्टूडेंट्स के मेन एग्जाम को लेकर बोर्ड ने फिलहाल कोई निर्णय नहीं लिया है।

बोर्ड सचिव अरविंद सेंगवा ने बताया कि परीक्षार्थियों के परीक्षा केन्द्र एवं परीक्षा तिथि की सूचना बोर्ड वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी गई है। परीक्षार्थी बोर्ड की वेबसाइट www.rajeduboard.rajasthan.gov.in से अपना नाम, जिला दर्ज कर अपने नामांक, परीक्षा केन्द्र व परीक्षा तिथि की जानकारी दे कर, प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर परीक्षा में प्रविष्ट हो सकेंगे। परीक्षा के दौरान सभी परीक्षार्थियों को अपनी पहचान सुनिश्चित करने के लिए कोई भी फोटोयुक्त पहचान पत्र साथ ले जाने के निर्देश दिए गए हैं। निर्धारित तिथि पर परीक्षा के लिए उपस्थित नहीं होने पर परीक्षार्थी को अनुपस्थित मानकर परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि रेग्युलर स्टूडेंट का परीक्षा परिणाम बोर्ड ने 24 जुलाई को घोषित कर दिया था। प्राइवेट स्टूडेंट की परीक्षा आयोजित करने का निर्णय बोर्ड पहले ही कर चुका है। अब इन की तिथि घोषित की जानी है, लेकिन अभी बोर्ड ने इसकी तिथि तय नहीं की है।

परीक्षार्थियों के लिए यह दिए निर्देश

  • परीक्षार्थी को प्रवेश-पत्र को परीक्षा फार्म भेजने वाले संस्था प्रधान से प्रमाणित कराकर परीक्षा केन्द्र पर साथ लाना होगा।
  • अन्य कोई एक मान्यता प्राप्त फोटो युक्त पहचान पत्र भी परीक्षा केन्द्र पर अपने साथ लाना जरूरी है।
  • विषयवार परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों के दलों की सूची/परीक्षा कार्यक्रम-समय/दिनांक के लिए संबंधित शाला/केन्द्र के सूचना पटट् पर अंकित विवरण का अवलोकन करें।
  • एक से अधिक प्रायोगिक विषय होने की स्थिति में इस प्रमाण-पत्र की उतनी फोटोस्टेट प्रतियां कराकर, शाला प्रधान से प्रमाणित कराकर प्रायोगिक परीक्षा प्रारंभ होने से पूर्व विषयवार परीक्षक को प्रमाणित फोटो स्टेट प्रतियां एवं मूल प्रति दे दें। अन्यथा परीक्षार्थी की प्रायोगिक परीक्षा नहीं ली जाएगी।
  • कला वर्ग में चित्रकला विषय की प्रायोगिक परीक्षा में बैठने वाले परीक्षार्थियों को 60 कालांश का प्रायोगिक कार्य करने संबंधी प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करने की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है।
  • गत वर्षों की प्रायोगिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण रहे परीक्षार्थियों को प्रायोगिक परीक्षा के समय अपनी अंकतालिका की प्रमाणित प्रति परीक्षक को प्रस्तुत करनी होगी।।
  • परीक्षा के लिए आवश्यक वस्तुएं संस्था प्रधान की ओर से दी जाएगी। गृह विज्ञान की प्रायोगिक परीक्षा के लिए परीक्षार्थी निर्धारित शुल्क बीस रुपए विद्यालय में जमा कराकर रसीद प्राप्त करें ।
  • इसके अतिरिक्त यदि कोई अन्य विशेष वस्तु परीक्षार्थी की ओर से लानी होगी तो ऐसी वस्तुओं की सूची भी सूचना पट्ट पर लगा दी जाएगी। जिसकी व्यवस्था परीक्षार्थी स्वयं करेगा।
  • प्रायोगिक परीक्षा के लिए परीक्षार्थी नियत दिनांक तथा समय पर निर्धारित परीक्षा केन्द्र/केन्द्रों पर उपस्थित होंगे। परीक्षा सुबह 9 बजे आरंभ होगी।

खबरें और भी हैं…

Related posts

CISCE न्यू शेड्यूल:ICSE- ISC बोर्ड परीक्षा की रिवाइज्ड डेटशीट जारी, 10वीं के 4 और 12वीं के 8 पेपर की तारीख में बदलाव

News Blast

Indian Navy Civilian Recruitment 2021: हाईस्कूल पास युवाओं के लिए इंडियन नेवी में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, ऐसे करें आवेदन

Admin

जेठ ने बहू का 3 साल तक किया रेप, एफआईआर दर्ज; संतान की चाहत ने मिटा दिया परिवार

News Blast

टिप्पणी दें