May 19, 2024 : 4:28 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

वैक्सीन का संकट:दिल्ली में सरकारी केंद्रों पर 31 तक नहीं लगेगी कोविशील्ड की पहली खुराक

नई दिल्ली3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar

फाइल फोटो

टीके की सीमित आपूर्ति को देखते हुए दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने 31 जुलाई तक सभी सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर कोविशील्ड के टीके की सिर्फ दूसरी खुराक देने का फैसला किया है। दिल्‍ली के सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर कोविशील्‍ड की कमी हो गई है। इसके चलते सरकार ने इस महीने के लिए कोविशील्ड वैक्‍सीन को पूरी तरह से दूसरी डोज के लिए रिजर्व रख लिया है। ये वैक्‍सीन 18 से 45 साल के उन लोगों को लगाई जाएंगी जिन्‍हें मई में पहली डोज दी गई थी और अब उनकी दूसरी डोज का समय हो चुका है।

परिवार कल्याण विभाग की निदेशक डॉ. मोनिका राणा ने बताया कि 18 से 44 साल की उम्र के लोगों के लिए कोरोना का टीकाकरण 1 मई को शुरू हुआ था। 84 दिन के अंतर पर कोविशील्ड की दूसरी डोज दी जानी है। लिहाजा पहली डोज ले चुके कई लोगों के लिए अगले हफ्तों में दूसरी डोज का समय आ जाएगा। ऐसे में वैक्‍सीन की सीमित आपूर्ति को देखते हुए 31 जुलाई तक इसकी सारी खुराकों को दूसरी डोज के लिए आरक्षित रख लिया गया है। दिल्‍ली में जुलाई महीने में टीकाकरण की रफ्तार सुस्त रही।

इसकी वजह सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर कोविशील्‍ड वैक्‍सीन की सीमित उपलब्‍धता है। इस महीने में सिर्फ दो बार ऐसा हुआ जब राज्‍य में एक लाख से ज्‍यादा लोगों को टीके लग सके। कुछ दिनों में तो टीकाकरण का आंकड़ा दस हजार तक सीमित रह गया। 21 जून के बाद टीकाकरण नीति में बदलाव के साथ ही दिल्‍ली में टीकाकरण में काफी तेजी देखी गई थी।

तीन दिन यह दो लाख के आंकड़े को पार कर गया था। तब सरकार 45 साल से ऊपर के लोगों के लिए स्‍टॉक की गई वैक्‍सीन का भी इस्‍तेमाल कर पा रही थी। इसके पहले केंद्र सरकार द्वारा उपलब्‍ध कराई गई वैक्‍सीन सख्‍ती से 45 साल के ऊपर के लोगों के लिए ही इस्‍तेमाल की जा रही थी। जबकि 18 से 45 साल की उम्र वालों के लिए राज्‍य सरकार अलग-अलग दरों पर वैक्‍सीन खरीद रही थी।

दिल्ली में कोरोना के 49 नए मामले, 1 की मौत
दिल्ली में कोरोना के मामले सुधरने के साथ स्थिति लगातार बेहतर हो रही है। वहीं संक्रमण दर के साथ मौत का आंकड़ा भी घट रहा है। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार गुरुवार को दिल्ली में 49 नए मामले सामने आए। वहीं 29 मरीजों को छुट्टी दी गई, जबकि 1 मरीज ने कोरोना के कारण दम तोड़ दिया। दिल्ली में अभी तक 1435720 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं, वहीं इनमें से 1410095 मरीज कोरोना से ठीक हो गए। जबकि 25040 मरीजों ने कोरोना से जान गाव दी है। दिल्ली में कोरोना से मृत्युदर 1.74 फीसदी है। विभाग के अनुसार दिल्ली में कोरोना के एक्टिव केस घटकर 585 रह गए हैं।

खबरें और भी हैं…

Related posts

लंबे समय से भारत को घेर रहा; पड़ोसी देशों को कर्ज देकर कब्जा बढ़ा रहा, पाकिस्तान समेत 5 देश चीन के इशारे पर चल रहे

News Blast

कर्मी के साथ मारपीट कर गाड़ी और 48 हजार की नकदी छीनी

News Blast

123 नए केस सामने आए, 5 की मौत; प्रवासी राजस्थानियों की उड़ानों को जयपुर के साथ ही अब उदयपुर, जोधपुर, बीकानेर व जैसलमेर उतारने की तैयारी

News Blast

टिप्पणी दें