May 19, 2024 : 7:36 AM
Breaking News
राज्य

बच्चों की पाठशाला: आईसीएमआर ने कहा खोल सकते हैं प्राइमरी स्कूल, जानिए राज्यों में स्कूल खुलने का पूरा अपडेट

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आई.सी.एम.आर) के डीजी बलराम भार्गव ने बच्चों के स्कूल खुलने को लेकर एक बड़ी बात कही है। उन्होंने कहा है कि छोटे बच्चे वायरस का आसानी से मुकाबला कर सकते हैं। इसलिए कोरोना की लहर के दौरान  यूरोप में कहीं भी प्राइमरी स्कूल नहीं बंद किए गए थे। यहां भी कक्षा एक से पांच तक के छोटे बच्चों को पहले स्कूल बुलाया जा सकता है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि स्कूल खोलने से पहले यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी शिक्षकों और कर्माचारियों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका हो। 

विज्ञापन

 
हालांकि भार्गव की बात के विपरीत अभी कई राज्यों में बड़ी कक्षा के बच्चों के लिए स्कूल खोलने की तैयारी हो रही है। 

एक नजर में देखते हैं किस राज्य में स्कूल खुल गए हैं या कहां खुलने वाले हैं 

उत्तर प्रदेश– यहां 1 जुलाई से प्रशासनिक कार्यों के लिए तो स्कूल खुल चुके हैं, लेकिन बच्चे अभी तक स्कूल नहीं आए हैं। बच्चों की ऑनलाइन कक्षाएं जारी है। 

बिहार- 50फीसदी उपस्थिति के साथ 10वीं और 12वीं कक्षा के बच्चों के लिए स्कूल खुल चुके हैं।  

हरियाणा-यहां 16 जुलाई से 9वीं और 12वीं कक्षा के बच्चों के लिए स्कूल खोल दिया गया है। 23 जुलाई से छठी से आठवीं तक के बच्चों को भी स्कूल बुलाया जाएगा। 

महाराष्ट्र-कोरोना की बुरी तरह मार झेल चुके महाराष्ट्र ने 15 जुलाई से कक्षा आठ से 12 तक के बच्चों के लिए स्कूल खोल दिया है। 

मध्यप्रदेश– यहां भी स्कूल खोलने की तैयारी है। राज्य सरकार ने कहा है कि 26 जुलाई से 50 फीसदी उपस्थिति के साथ कक्षा 11 और 12 के बच्चों के लिए खोले जाएंगे। 

उड़ीसा– यहां 26 जुलाई से 10वीं और 12वीं के स्कूल खोलने की घोषणा हो चुकी है।

तेलंगाना-राज्य सरकार ने एक जुलाई से स्कूल खोलने का फैसला किया था लेकिन तीसरी लहर की आशंका के कारण यह फैसला रद्द करना पड़ा। फिलहाल बच्चों की ऑनलाइन कक्षाएं ही जारी है। 

दिल्ली– कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते और टीकाकरण पूरा नहीं होने के कारण दिल्ली सरकार ने अभी स्कूल नहीं खोलने का फैसला किया 

Related posts

घर से भागकर प्रेमी के यहां आई युवती, फिर पिता ने ये क्या किया

News Blast

MP 10th Board Result 2022 : पापा कहते हैं बड़ा नाम करेगा, पढ़िए सेकेंड टॉपर आयुष के बारे में

News Blast

चीन ने आखिरकार बाइडन और हैरिस को अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जीत के लिए बधाई दी

Admin

टिप्पणी दें