May 13, 2024 : 5:48 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

फर्जी सिम कार्ड से अब फ्रॉड करना होगा मुश्किल, सरकार तैयार कर रही ये नया सिस्टम

फर्जी सिम कार्ड से फ्रॉड बहुत आम हो गई है. हमारे देश में दिनभर में फर्जी सिम से धोखाधड़ी के न जानें कितने मामले सामने आते हैं. इस फ्रॉड में एक या दो नहीं बल्कि पूरे-पूरे गैंग काम करते हैं जो कि लोगों को फर्जी सिम कार्ड लगाकर फोन करते हैं और उनसे धोखे से बैंक डिटेल्स जैसे OTP, CVV या फिर पिन हासिल कर लेते हैं. लेकिन अब सरकार इस पर लगाम लगाने जा रही है. केंद्र सरकार ने इसको लेकर बड़ी तैयारी की है. अब सभी मोबाइल नंबर का सेंट्रल डेटाबेस तैयार किया जा रहा है. जिसमें एक-एक नंबर की जानकारी मौजूद होगी.

सेंट्रल डेटाबेस से जुड़ेंगे मोबाइल नंबर
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार ग्राहकों का सेंट्रल डेटाबेस तैयार करेगी और मोबाइल कंपनियों का डेटाबेस सेंट्रल सिस्टम से जोड़ा जाएगा. सभी मोबाइल ग्राहकों को यूनिक ID मिलेगी. डेटा एनालिटिक्स के जरिए फर्जी नंबर हटा दिए जाएंगे. इसके अलावा फर्जीवाड़े की शिकायत मिलने पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस फर्जीवाड़े और धोखाधड़ी पर काबू पाने के लिए साइबर सेल को अहम जिम्मेदारी सौंपी है.

हेल्पलाइन की गई जारी
मोबाइल या ऑनलाइन फ्रॉड से लोगों को बचाने के लिए सरकार ने हाल ही में हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है, जिसे फिलहाल सात राज्यों में जारी किया गया है. अगर आपके साथ किसी भी तरह के ऑनलाइन फ्रॉड होता है तो आप 155260 पर फोन मिलाककर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. अभी ये हेल्पलाइन नंबर दिल्ली, यूपी, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और उत्तराखंड में लागू किया गया है, लेकिन जल्द ही ये दूसरे राज्यों में भी शुरू की जाएगी.

ये भी पढ़ें

Strong Password Tips: जानिए कैसा होना चाहिए पासवर्ड, जो बड़े-बड़े हैकर्स भी न तोड़ पाएं

अगर आपके मोबाइल में हैं ये ऐप्स तो आपका बैंक अकाउंट हो सकता है खाली, आज ही करें डिलीट

Related posts

फोन को बोलें गुड मॉर्निंग, ये बताएगा आपको मौसम का हाल, जानें क्या है ये ट्रिक

News Blast

अब अपने ट्वीट को एडिट भी कर सकेंगे, ट्विटर कई पेड सेवाओं को लाने के लिए कर रहा है सर्वे

News Blast

इंदौर में डॉक्टर ने की आत्महत्या, नहीं मिला सुसाइड नोट; मोबाइल खोलेगा मौत के राज

News Blast

टिप्पणी दें