May 4, 2024 : 10:45 PM
Breaking News
बिज़नेस

आज से खुला जोमैटो का IPO:पेट भरने वाली कंपनी अब भरेगी जेब, IPO पर 5 में से 3 ब्रोकरेज हाउस ने दी पैसे लगाने की सलाह

  • Hindi News
  • Business
  • Zomato IPO Opens For Subscription; Investment Tips By Brokerage ICICI Securities IIFL To Motilal Oswal Securities

मुंबई3 घंटे पहले

आज से ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो का पब्लिक इश्यू (IPO) खुल गया है। निवेशक इसमें 16 जुलाई तक पैसा लगा सकते हैं। कंपनी ने 195 शेयर्स का लॉट साइज तय किया है। एक लॉट की बोली लगाने के लिए 14,820 रुपए निवेश करने होंगे, क्योंकि प्रति शेयर 72-76 रुपए प्राइस बैंड तय किया गया है।

एक्सचेंज डेटा के मुताबिक शुरुआती घंटे में ही रिटेल निवेशकों के लिए रिजर्व हिस्सा 100% भर गया। ओवरऑल IPO सब्सक्रिप्शन को देखें तो 3 बजकर 20 मिनट तक यह 57% तक भर गया है। यानी कंपनी द्वारा जारी 71 करोड़ 92 लाख 33 हजार 522 शेयर में से 40 करोड़ 88 लाख 96 हजार 670 पर अब तक बोली लग चुकी है।

ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉसपेक्टस (DRHP) फाइलिंग के मुताबिक कंपनी IPO के जरिए 9,375 करोड़ रुपए जुटाएगी। IPO के बाद 26 जुलाई को शेयर्स का अलॉटमेंट होगा और 27 जुलाई को BSE और NSE पर शेयर की लिस्टिंग होगी।

क्या कहते हैं ब्रोकरेज हाउस?

IIFL
IIFL के मुताबिक जोमैटो आय में 5 गुना ग्रोथ से प्रॉफिट और वैल्यू क्रिएशन की कगार पर पहुंचने वाली है। फाइनेंशियल ईयर 2025 तक 15% ऑपरेटिंग प्रॉफिबिलिटी पर होगी। इस आधार पर निवेशकों को IPO में पैसे लगाने की सलाह दी जाती है। IIFL का मानना ​​है कि जोमैटो DCF विश्लेषण के आधार पर लगभग 10 बिलियन डॉलर के वैल्युवेशन पर बिजनेस कर सकता है।

ICICI सिक्योरिटीज
जोमैटो को अभी और भी ग्रोथ करना है। हालांकि यह डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मजबूत ग्रोथ दिखा रही है। जोमैटो तकनीकी बुनियादी ढांचे को अपना रही है। साथ ही डेमोग्राफिक प्रोफाइल बदलने और तकनीकी इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी ध्यान दे रही है। इसलिए ICICI सिक्योरिटीज ने IPO में निवेश करने की सलाह दी है।

मोतीलाल ओसवाल सिक्योरिटीज
इस समय अगले कुछ सालों के लिए जोमैटो के ग्रोथ की भविष्यवाणी करना थोड़ा मुश्किल है। ज्यादा जोखिम लेने वाले निवेशक लिस्टिंग के दौरान बेहतर मुनाफे के लिए पैसा लगा सकते हैं।

वेंचुरा सिक्योरिटीज
वेंचुरा सिक्योरिटीज ने इस इश्यू को सब्सक्राइब करने की सलाह दी है। इसका कहना है कि देश में तेजी से स्मार्टफोन बढ़ रहे हैं और लोगों की लाइफस्टाइल ऐसी है कि वे ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने में दिलचस्पी ले रहे हैं। ऐसे में जोमैटो की आय 1,994 करोड़ रुपए (FY21) से बढ़कर फाइनेंशियल ईयर 2024 तक 8,910 करोड़ रुपए हो जाएगी। यह IPO जोमैटो के कैश लेवल को बढ़ाकर 15,000 करोड़ रुपए कर देगा।

इकोनॉमिक्स रिसर्च एंड एडवाइजरी
इकोनॉमिक्स रिसर्च एंड एडवाइजरी ने निवेशकों को IPO से दूर रहने की सलाह दी है। एडवाइजरी ने कहा कि सही फायदा कमाने के लिए जोमैटो को अभी एक लंबा रास्ता तय करना है।

कितने शेयर्स के लिए अप्लाई करना होगा?
195 शेयर्स के लिए या इसके गुणक में आप अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि रिटेल निवेशक अधिकतम 13 लॉट के लिए ही अप्लाई कर सकता है। सेबी के नियमों के मुताबिक, 2 लाख रुपए से ज्यादा का निवेश आप नहीं कर सकते हैं।

अलॉटमेंट का स्टेटस कहां पता चलेगा?
आप इसके लिए लिंकटाइम इंडिया या कंपनी की वेबसाइट या स्टॉक एक्सचेंज की वेबसाइट से पता कर सकते हैं।

शेयर्स की लिस्टिंग कब होगी?
26 जुलाई को शेयर्स का अलॉटमेंट होगा। 27 जुलाई को BSE और NSE पर लिस्टिंग होगी।

खबरें और भी हैं…

Related posts

कोरोना से थर्राया शेयर बाजार: सेंसेक्स 1100 पॉइंट गिरा, निफ्टी भी 14600 के नीचे; बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के 67% शेयर गिरे

Admin

होंडा WR-V फेसलिफ्ट लॉन्च, 8.50 लाख से 10.99 लाख रुपए तक है कीमत; व्हाइट कलर के लिए देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज

News Blast

शेयर मार्केट LIVE: सेंसेक्स 153 अंकों की बढ़त के साथ 51,500 के स्तर पर, सबसे ज्यादा मेटल सेक्टर में खरीदारी

Admin

टिप्पणी दें