April 25, 2024 : 2:44 AM
Breaking News
खेल

पाकिस्तानी कप्तान बाबर का वर्ल्ड रिकॉर्ड:बाबर आजम ने सबसे तेज 14 वनडे शतक जमाकर हाशिम अमला का रिकॉर्ड तोड़ा, एशिया में कोहली से आगे निकले

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Pakistan Team Captain Babar Azam Quickest 14 ODI Centuries Record Hashim Amla & Virat Kohli Pakistan Vs England Series

बर्मिंघमएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम वनडे में सबसे तेज 81 पारियों में 14 शतक जमाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने साउथ अफ्रीका के हाशिम अमला का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अमला ने यह कारनामा 84 पारी में किया था।

बाबर ने इस मामले में भारतीय कप्तान विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया है। कोहली ने डेब्यू के बाद 103 वनडे पारी में 14 शतक लगाए थे। वे सबसे तेज शतक लगाने के मामले में वर्ल्ड में चौथे नंबर पर हैं।

इंग्लैंड ने पाकिस्तान को क्लीन स्वीप किया
पाकिस्तानी कप्तान बाबर ने यह उपलब्धि इंग्लैंड के खिलाफ 13 जुलाई को खेले गए बर्मिंघम वनडे में हासिल की। इस मैच में बाबर के शतक के बावजूद पाकिस्तानी टीम मैच नहीं जीत सकी और 3 वनडे की सीरीज में क्लीन स्वीप का शिकार हुई।

तीसरे वनडे में 3 विकेट से हारा पाकिस्तान
इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान टीम ने 9 विकेट गंवाकर 331 रन बनाए थे। कप्तान बाबर आजम ने 139 बॉल पर 158 रन की पारी खेली। यह उनका वनडे में बेस्ट स्कोर भी रहा। विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान ने 74 और इमाम उल हक ने 56 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए ब्राइडन कोर्स ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए, जबकि साकिब महमूद को 3 सफलता मिली।

जवाब में मेजबान इंग्लैंड ने 48 ओवर में ही 7 विकेट गंवाकर 332 रन बनाते हुए मैच अपने नाम कर लिया। इंग्लिश प्लेयर जेम्स विंस ने 95 बॉल पर 102 रन की शतकीय पारी खेली। आखिर में लुइस ग्रेगरी ने 77 रन की अहम पारी खेलते हुए टीम को जीत दिलाई। पाकिस्तान के लिए हारिस राउफ ने सबसे ज्यादा 4 और शादाब खान ने 2 विकेट लिए।

विराट ने पिछला शतक नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट में लगाया था।

विराट ने पिछला शतक नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट में लगाया था।

शतक लगाना भूल गए क्या विराट कोहली?
विराट पिछले 594 दिन से किसी भी फॉर्मेट में सेंचुरी नहीं लगा पाए हैं। उन्होंने पिछला शतक नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट में लगाया था। ऐसे में दिग्गजों और फैंस का बस यही सवाल है कि क्या विराट शतक लगाना भूल गए हैं। उन्होंने नवंबर, 2019 के बाद से सभी फॉर्मेट मिलाकर कुल 41 मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 42.57 की औसत से 1,703 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका हाईएस्ट स्कोर 94 रन नॉटआउट का रहा है। टेस्ट में विराट पिछली 14 पारियों से शतक नहीं लगा पाए हैं।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अब तक 254 वनडे में 43 शतक के साथ 12169 रन बनाए हैं। जबकि हाशिम अमला ने 181 वनडे में 27 शतक के साथ 8113 रन बनाए। अमला ने पिछला वनडे 28 जून 2019 को श्रीलंका के खिलाफ खेला था।

खबरें और भी हैं…

Related posts

लिमिटेड ओवर की सीरीज से पहले साउथ अफ्रीका के एक खिलाड़ी कोरोना संक्रमित; संपर्क में आए दो खिलाड़ी भी आइसोलेट

News Blast

इंग्लैड-भारत विमेंस टीम के बीच दूसरा वनडे मैच: इंग्लैंड ने सोफिया डंकले और कैथरीन ब्रन्ट की साझेदारी की बदौलत भारत को 5 विकेट से हराया; सीरीज पर भी 2-0 से कब्जा जमाया

Admin

सुमित नागल टूर्नामेंट के दूसरे दौर में पहुंचे, 7 साल में किसी ग्रैंड स्लैम का एक राउंड जीतने वाले पहले भारतीय

News Blast

टिप्पणी दें