May 5, 2024 : 9:45 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

मानसून फिर सक्रिय होगा:3 दिन के अंदर देश के 20% इलाकों में एक्टिव होगा मानसून, पंजाब, हरियाणा सहित कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका

  • Hindi News
  • National
  • Monsoon, Which Has Been Sluggish For Three Weeks, Will Be Active Again From Today, Rain Will Be Compensated In A Week

नई दिल्ली41 मिनट पहलेलेखक: अनिरुद्ध शर्मा

  • कॉपी लिंक
जो हवाएं सतह से 3 किमी ऊपर तक बह रही हैं, वह पांच किमी से ऊपर हो जाएंगी।  -फाइल फोटो - Dainik Bhaskar

जो हवाएं सतह से 3 किमी ऊपर तक बह रही हैं, वह पांच किमी से ऊपर हो जाएंगी।  -फाइल फोटो

शुरुआती तेजी के बाद करीब तीन हफ्ते से सुस्त पड़ा मानसून शनिवार से फिर सक्रिय हो जाएगा। अगले तीन दिन में यह देश के बचे 20 फीसदी भाग पर भी छा जाएगा। बंगाल की खाड़ी से उत्तर प्रदेश तक पहुंच रहीं नम पूर्वी हवाएं शनिवार तक दिल्ली, हरियाणा और पंजाब सहित पूरे उत्तर पश्चिम भारत में फैल जाएंगी।

इसके साथ ही रविवार को बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है। इससे अगले तीन-चार दिनों तक कई राज्यों में भारी बारिश होने के आसार हैं। एक हफ्ते में मानसूनी बारिश की कमी की भरपाई हो जाएगाी। मौसम विभाग के वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने बताया, “मानसून की उत्तरी सीमा बाड़मेर, भीलवाड़ा, धौलपुर, अलीगढ़, मेरठ, अंबाला व अमृतसर से गुजर रही है।

पूर्वी हवाओं के गति पकड़ने से 24 घंटे के अंदर मानसून दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बचे हिस्से, हरियाणा, पंजाब व राजस्थान में बढ़ सकता है। सोमवार तक देश के बाकी हिस्से को भी घेर लेगा। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से पूर्वी हवा मजबूत होगी। फिलहाल जो हवाएं सतह से तीन किलोमीटर ऊपर तक बह रही हैं, वह पांच किमी से ऊपर हो जाएंगी।

तीन हफ्ते से सुस्त पड़ा मानसून आज से फिर

पश्चिमी तटों को छोड़कर शेष भारत में मानसून सक्रिय होने के लिए पूर्वी हवाओं का सघन होना जरूरी है। मानसून के अनुकूल बनी परिस्थितियों के कारण अगले पांच दिन भारी बारिश का पूर्वानुमान है।

जून में बारिश 40% ज्यादा थी, अब 6% कम

एक हफ्ते से महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक व केरल में कम बारिश हो रही थी। इन राज्यों के कई इलाकों में शुक्रवार को 80-150 मिमी बारिश हुई है। दो से तीन दिन में यहां 150 से 250 मिमी तक बारिश का अनुमान है।

इस बार 19 जून तक देशभर में 40 फीसदी ज्यादा बारिश हुई थी। एक जुलाई को यह नौ फीसदी ज्यादा थी। लेकिन जुलाई को यह छह फीसदी कम रह गई। दरअसल, नौ जुलाई तक देश में 243.6 मिमी बारिश होनी चाहिए लेकिन 229.7 मिमी ही हुई है।

चार-पांच दिन देरी से चल रहा मानसून

दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के अनेक हिस्सों में मानसून 27 जून से आठ जुलाई के बीच आ जाता है। सामान्य रूप से आठ जुलाई तक पूरे देश में फैलने वाला मानसून इस बार चार-पांच दिन देरी से चल रहा है।

मानसून 13 जून को पंजाब के अमृतसर, हरियाणा के अंबाला, दिल्ली के नजदीक मेरठ और उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में पहुंच गया था। फिर 19 जून को राजस्थान के बाड़मेर, भीलवाड़ा पहुंचा। लेकिन उसके बाद से चारों राज्यों के पड़ोसी जिले मानसून के लिए तरस रहे हैं।

हिमाचल, हरियाणा, पंजाब में भारी बारिश का अलर्ट

मौमस विभाग के अनुसार 11 से 13 जुलाई के बीच जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल व पूर्वोत्तर के राज्यों में तेज बारिश हो सकती है।

हिमाचल, उत्तराखंड व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अत्यधिक बारिश हो सकती है। मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ व ओडिशा में भी रविवार से बुधवार के बीच बारिश की संभावना है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

देश की राजधानी में प्रेग्नेंट पत्नी को लेकर 15 घंटे भटकता रहा पति; 8 अस्पतालों में गया, पर इलाज नहीं मिलने से मौत हो गई

News Blast

नीति आयोग के चेयरमैन बोले- कोरोना के बाद जैविक खेती में लोगों का रुझान बढ़ा, लोग खाने के लिए केमिकल फ्री सामान ढूंढ़ रहे

News Blast

उधार शराब न देने पर उत्पात:युवकों ने ठेके पर चलाईं गोलियां, कर्मचारियों ने किसी तरह जान बचाई, लूटपाट कर फरार

News Blast

टिप्पणी दें