May 2, 2024 : 12:45 PM
Breaking News
MP UP ,CG

MP में प्राइवेट स्कूलाें में फूट:एसोसिएशन का दावा- 30 हजार स्कूलों में 12 जुलाई से हड़ताल, कोर्ट जाने का फैसला रविवार तक टला; भोपाल के बड़े स्कूल चुप, इंदौर के CBSE स्कूल भी साथ नहीं

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Association Claims 30 Thousand Schools Of The State On Strike From July 12; Situation Big Schools Of Bhopal Indore Silent, In Chhindwad Guna, Studies Will Continue In Tuition Fees Only.

भोपाल5 घंटे पहले

कई स्कूलों की 10 जुलाई के बाद फर्स्ट टर्म यानी त्रैमासिक एग्जाम शुरू हो रही है, लेकिन हड़ताल के बाद एग्जाम नहीं हो सकेगी। इस कारण अभिभावक चिंतित हैं। -फाइल फोटो।

MP में ट्यूशन फीस ही वसूलने और स्कूल नहीं खोलने के मध्य प्रदेश सरकार के निर्णय के विरोध में प्राइवेट स्कूल संचालक 12 जुलाई से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जा रहे हैं। लेकिन इससे पहले ही स्कूलों में फूट पड़ गई है। भोपाल के बड़े स्कूलों ने हड़ताल के समर्थन पर चुप्पी साधी हुई है। इंदौर के CBSE स्कूलों ने बेमियादी हड़ताल और पढ़ाई बंद करने से इंकार कर दिया है। वहां सिर्फ एक दिन की हड़ताल रहेगी। छिंदवाड़ा, गुना सहित कई शहरों में भी स्कूलों ने केवल ट्यूशन फीस में ही पढ़ाई कराने पर सहमति दे दी है। इससे पेरेंट्स को राहत मिली है। इधर, प्राइवेट स्कूलों की संस्था एसोसिएशन ऑफ अन एडेड प्राइवेट स्कूल्स मध्य प्रदेश ने हड़ताल का आह्वान किया है। दावा है कि मिशनरी समेत करीब 30 हजार प्राइवेट स्कूल हड़ताल में शामिल होंगे। इससे ऑनलाइन पढ़ाई नहीं हो सकेंगी। उन्होंने शुक्रवार शाम एक बैठक की जिसमें हड़ताल का फैसला बरकरार रखा। हालांकि सरकार के खिलाफ अदालत में जाने के फैसले को रविवार तक के लिए टाल दिया है। रविवार को दोबारा बैठक कर इस पर निर्णय लिया जाएगा।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 6 जुलाई को तीसरी लहर की आशंका खत्म होने तक स्कूल बंद रखने और ट्यूशन फीस के अलावा अतिरिक्त राशि नहीं लेने का ऐलान किया था। प्राइवेट स्कूल के संचालक इस घोषणा का विरोध ही कर रहे थे कि 8 जुलाई को स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश भी जारी कर दिए हैं। इस कारण प्राइवेट स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई नहीं होगी। इसे लेकर बैठकों का दौर चल रहा है, हालांकि बंद को लेकर दो फाड़ हो गई है। प्रदेश के कुछ जिलों में एसोसिएशन हड़ताल में शामिल नहीं होने की बात कह चुके हैं।

इंदौर में एक दिन की हड़ताल, CBSE स्कूल शामिल नहीं

एमपी बोर्ड प्राइवेट एसोसिएशन इंदौर के गोपाल सोनी ने बताया कि हम सरकार के इस फैसले के विरोध में एक दिन की हड़ताल कर रहे हैं। 12 जुलाई को स्कूल बंद रहेंगे। इसके बाद आगे की रणनीति पर काम होगा। वहीं, CBSE स्कूल इसमें भाग नहीं ले रहे हैं।

गुना में ट्यूशन फीस लेने को ही तैयार संचालक

प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन द्वारा 12 जुलाई को कलेक्टर को ज्ञापन दिया जाएगा। आगामी कार्यक्रम संभागीय स्तर से निर्देश आने के बाद तय करेंगे। अभी फिलहाल केवल 12 जुलाई को ज्ञापन देने का ही प्रोग्राम है। एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनील शर्मा ने बताया कि हम ट्यूशन फीस की स्थिति में भी तैयार हैं, लेकिन अभिभावक वह भी जमा नहीं कर रहे हैं।

होशंगाबाद में हड़ताल में होंगे शामिल

होशंगाबाद में 12 जुलाई को समस्त प्राइवेट स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई नहीं होगी। सोसायटी फॉर स्कूल डायरेक्टर्स के जिला अध्यक्ष राजेश दुबे ने कहा कि मांगों को लेकर जिलेभर में निजी स्कूल बंद रखेंगे।

छिंदवाड़ा में शामिल नहीं होंगे

प्रदेश स्तरीय के आह्वान पर प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन द्वारा 12 जुलाई को कलेक्टर को ज्ञापन दिया जाएगा। DPS स्कूल, पोद्दार इंटर नेशनल स्कूल, अरिहंत इंटरनेशनल स्कूल (ICSC) के प्रबंधन का कहना है हमारी इसमें सहभागिता नहीं है।

12 से नहीं होगी ऑनलाइन पढ़ाई- एसोसिएशन

एसोसिएशन ऑफ अन एडेड प्राइवेट स्कूल्स मध्य प्रदेश के वाइस प्रेसिडेंट विनय राज मोदी ने बताया कि एसोसिएशन से सोसायटी फॉर प्राइवेट स्कूल्स डायरेक्टर्स मध्य प्रदेश, अशासकीय शिक्षण संस्था संगठन बैरागढ़ भोपाल, जबलपुर अन एडेड स्कूल्स एसोसिएशन, इनपेनडेंट स्कूल्स अलाइंस इंदौर, ग्वालियर प्राइवेट स्कूल्स एसोसिएशन समिति, सहोदय ग्रुप ऑफ सीबीएसई स्कूल्स भोपाल, ग्वालियर सहोदय कॉम्पलेक्स आदि जुड़े हैं। इसके अलावा मिशनरी स्कूल भी हड़ताल के समर्थन में है, इसलिए प्रदेशभर के प्राइवेट स्कूलों में 12 से ऑनलाइन पढ़ाई नहीं होगी। एग्जाम बाद में लेंगे।

प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन की भी हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी
मध्यप्रदेश प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने सरकार से कोरोना काल में नुकसान के चलते आर्थिक मदद की मांग की है। एसोसिएशन ने कहा कि सरकार स्कूल संचालकों को आर्थिक मदद देने के साथ ही सभी प्रकार के टैक्स, बिजली, बिल, बैंक की किस्तों आदि को भी माफ करवाए। ऐसा नहीं होने पर एसोसिएशन ने भी 12 जुलाई से अनिश्चित काल के लिए ऑफलाइन/ऑनलाइन अध्यापन कार्य पूर्ण रूप से बंद करने और जिला कलेक्टर/एसडीएम के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपने की बात की है।

इधर, एग्जाम को लेकर अभिभावक चिंतित

कई स्कूलों की 10 जुलाई के बाद फर्स्ट टर्म यानी त्रैमासिक एग्जाम शुरू हो रही है, लेकिन हड़ताल के कारण एग्जाम नहीं हो सकेंगे। इस कारण अभिभावक चिंतित हैं। भोपाल के कोलार की नीलम सिंह ने बताया कि उनका बेटा लक्ष्य कक्षा 5वीं में है। उसकी ऑनलाइन पढ़ाई चल रही है और 12 जुलाई से फर्स्ट टर्म की एग्जाम होने वाली है। हड़ताल के कारण समझ नहीं पा रहे हैं कि एग्जाम होगी या नहीं।

खबरें और भी हैं…

Related posts

इंदौर में 90 से ज्यादा अस्थाई कुंड में विसर्जन हो रहा, गांव में नदी-तालाबों में जयकारे के बीच गजानन को विदा किया गया

News Blast

MP Election 2023: प्रधानमंत्री की बैठक के चलते अम‍ित शाह-भूपेंद्र यादव का मप्र दौरा टला, अब 22 जुलाई को आएंगे

News Blast

लॉकडाउन के बाद भी दुकानदार बेच रहे सामान

News Blast

टिप्पणी दें