May 9, 2024 : 10:35 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

बेंगलुरु टेक समिट 2021:17 से 19 नवंबर तक होगी समिट, इसके लिए मोदी ने कमला हैरिस को भेजा इनविटेशन; इसी इवेंट से लिया गया आरोग्य सेतु ऐप का आइडिया

  • Hindi News
  • Tech auto
  • PM Modi, US VP Kamala Harris To Be Invited For Tech Summit To Be Held From November 17 To 19

नई दिल्ली4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

बेंगलुरु टेक समिट 2021 होने का अनाउंसमेंट हो गया है। यह इस समिट का 24 वां एडिशन होगा। जो कि 17 से 19 नवम्बर के बीच आयोजित होगा। इसे वर्चुअल और ऑफलाइन दोनों तरह से किया जा सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस इवेंट में अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस को आमंत्रित किया है।

पिछले साल इसे पूरी तरह से ऑनलाइन किया गया था। इसमें 25 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों और विशेषज्ञों ने हिस्सा लिया था।

इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, रविशंकर प्रसाद, डॉ हर्षवर्धन और नितिन गडकरी समेत कई अन्य लोगों को भी सम्मेलन में शामिल होंगे। बेंगलुरु राज्य के सूचना एवं प्रौद्योगिकी तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार संभालने वाले नारायण ने सोमवार को अधिकारियों के साथ एक बैठक भी की।

पिछले दो सालों में समिट की उपलब्धि

2020 की समिट
इस समिट का फोकस डाटा प्रोटेक्शन और साइबर टेक्नोलॉजी पर रहा। सबसे पहले टेक्नोलॉजी को रखे जाने की बात हुई। इसी समिट में PM-KISAN मोबाइल ऐप लाने की बात हुई। आयुष्मान भारत, आरोग्य सेतु जैसे ऐप लाने के आइडिया बताए गए । साथ ही 5G टेक्नोलॉजी पर बात हुई।

2019 की समिट
इस समिट का फोकस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ( AI), ब्लॉक चेन का इफेक्ट, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IOT), साइबर सिक्योरिटी, स्पेस और ड्रोन रिवोल्यूशन, इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, 5जी, जिनोमिक्स, स्मार्ट थेप्युटिक्स, बायोथेरेप्युटिक्स, कैंसर के ट्रीटमेंट में स्मार्ट इम्युनोलोजिक्स, एग्रीकल्चर में इंटेलिजेंस सिस्टम पर रहा।

इतिहास

2005 में हुई थी शुरुआत
बेंगलुरु टेक समिट को शुरूआत बैंगलुरू IT.in से हुई थी। यह भारतीय टेक्नोलॉजी एग्जीबिशन होती है। यह हर साल अक्टूबर से दिसंबर के बीच बेंगलुरु के पैलेस ग्राउंड में होता है। 2018 एडिशन में इसका नाम बदलकर बेंगलुरु टेक समिट कर दिया गया था। यह इवेंट बेंगलुरु राज्य का IT और बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट कराता है। इस इवेंट को नेशनल एसोसिएशन सफ्टवेयर और सर्विस कंपनी (NASSCOM) के साथ भारत सरकार की टेक्नोलॉजी पार्क से मदद ली जाती है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

मैकबुक के नए रूमर्स: सोशल मीडिया पर यूजर ने दो मॉडल के रेंडर्स जारी किए, साल के तीसरे क्वार्टर में नए प्रोसेसर के साथ लॉन्च होने का दावा

Admin

Work from home के दौरान लैपटॉप हो रहा है हैंग तो ऐसे पाएं इस समस्या से छुटकारा

News Blast

स्मार्टफोन को करने जा रहे हैं रिसेट तो इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

News Blast

टिप्पणी दें