April 27, 2024 : 11:18 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

स्मार्टफोन को करने जा रहे हैं रिसेट तो इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

आजकल स्मार्टफोन हैंग होने की शिकायत बहुत आम हो चुकी है. लोग whatsapp का इस्तेमाल ज्यादा करने लगे हैं जिसकी वजह से रोजाना सेंकड़ों फोटो और वीडियो के आने से फोन की इंटरनल स्टोरेज बढ़ने लगती है और फोन हैंग होने लगता है. ऐसे में लोग बिना सोचे समझे फोन को Factory Reset कर लेते हैं और सारा डाटा डिलीट हो जाता है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि अगर आप अपने स्मार्टफोन को Factory Reset करने जा रहे हैं तो किन-किन बातों पर गौर करना जरूरी होता है. आपकी एक छोटी सी गलती आपके फोन को काफी नुकसान पहुंचा सकती है.

रीसेट से नया हो जाता है फोन
अपने स्मार्टफोन को फैक्ट्री रिसेट करने से पहले यह जान लें की इससे आपके फोन का पूरा डाटा डिलीट हो जाएगा. डाटा के साथ फोन में मौजूदा एप्स, डाटा, सेटिंग्स, पासवर्ड सब कुछ डिलीट हो जाएगा. फैक्ट्री रिसेट के बाद आपका फोन ठीक वैसे ही हो जाएगा जैसे नया हो. इतना ही नहीं अगर आपने कुछ जरुरी सेटिंग की है तो यह जा भी सकती है.

फोन रीसेट करने से पहले लें बैकअप
जब भी आप अपने स्मार्टफोन को फैक्ट्री रिसेट करें तो उससे पहले फोन के जरुरी डाटा का बैकअप ले लें. आप अपना डाटा किसी दूसरे स्मार्टफोन में या लैपटॉप से कनेक्ट कर के सेव कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपना डाटा मैमोरी कार्ड में सेव कर लें. इसके बाद सेटिंग्स में जाकर अपने फोन का डाटा मैमोरी कार्ड में बैकअप के तौर पर सेव कर लें.

ऐसे करें फोन को रीसेट
याद रखें हर स्मार्टफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम अलग होता है और इसलिए हर फोन को रिसेट करने की भी अलग-अलग सेटिंग होती है. इसलिए फोन को रिसेट करने के लिए उसकी सेटिंग्स में जाएं, यहां जाकर प्राइवेसी या बैकअप एन्ड रिसेट ऑप्शन में जा कर फैक्ट्री रिसेट को सलेक्ट करें. आपका फोन रिसेट हो जाएगा. ऐसा माना जाता है कि बार-बार फोन को फैक्टरी रिसेट करने से इंटरनल स्टोरेज पर गलत प्रभाव पड़ता है. इसलिए जब बहुत जरूरी हो तभी फैक्टरी रिसेट करें.

ये भी पढ़ें

अगर लैपटॉप खरीदने का है प्लान, 5 बातों का रखें खास ख्याल

फेस्टिव सेल की आमद के बीच 20,000 के अंदर लेना चाहते हैं स्मार्टफोन? इन ऑप्शन पर डालिए एक नजर

Related posts

कॉलेज स्टूडेंट ने बनाई ई-साइकिल:सोलर पैनल और बैटरी की मदद से 50km तक चलेगी, खर्च होंगे महज 1.50 रुपए; जानिए इसमें और क्या है खास?

News Blast

फेसबुक की ऑनलाइन पेमेंट सर्विस:कंपनी जल्द शॉपिफाई ई-कॉमर्स के साथ करेगी इसकी शुरुआत, ऑनलाइन बिजनेस में मिलेगी मदद

News Blast

उज्जैन में कांग्रेस विधायक सज्जन सिंह के बिगड़े बोल, कपिल सिब्बल के खिलाफ दिये विवादित बयान

News Blast

टिप्पणी दें