May 5, 2024 : 7:56 AM
Breaking News
करीयर

Indian Coast Guard Recruitment 2021: 10वीं और 12वीं पास युवाओं के लिए कोस्ट गार्ड में नौकरी का बढ़िया मौका, ऐसे भरें फॉर्म

Indian Coast Guard Recruitment 2021: इंडियन कोस्ट गार्ड की तरफ से सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. कोस्ट गार्ड ने नाविक और यांत्रिक के 350 पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं. हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा पास कर चुके युवा 16 जुलाई 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर भर्ती में शामिल हो सकते हैं. यांत्रिक के पदों पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट के पास इंजीनियरिंग का डिप्लोमा भी होना चाहिए. 

जरूरी तारीखें 
नाविक और यांत्रिक के इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 2 जुलाई 2021 से शुरू हो चुकी है. आप 16 जुलाई 2021 तक इन पदों के लिए रजिस्ट्रेशन कर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं. इसी तारीख तक आपको एप्लीकेशन फीस भी जमा करनी होगी. इसके बाद ही आपका फॉर्म कंप्लीट माना जाएगा. 

शैक्षणिक योग्यता 
नाविक (जनरल ड्यूटी) के पद पर वह लोग आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने फिजिक्स और गणित विषयों के साथ इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की हो. नाविक (डॉमेस्टिक ब्रांच) के लिए जरूरी शैक्षणिक योग्यता हाईस्कूल है. नोटिफिकेशन के मुताबिक यांत्रिक के पदों पर केवल वही लोग आवेदन कर पाएंगे जिन्होंने हाईस्कूल के साथ इंजीनियरिंग का डिप्लोमा किया हो. 

कितनी उम्र वाले कर सकते हैं आवेदन
कोस्ट गार्ड के इन अलग-अलग पदों पर उम्र सीमा अलग-अलग निर्धारित की गई है. इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 से 22 साल होनी चाहिए. अमर सिंह मां के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप इंडियन कोस्ट गार्ड की रिक्रूटमेंट वेबसाइट पर जाकर एडवर्टाइजमेंट पढ़ सकते हैं. 

आवेदन शुल्क 
नोटिफिकेशन के मुताबिक जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए 250 रुपये एप्लीकेशन फीस है. एससी व एसटी कैटेगरी के लिए आवेदन के लिए कोई शुल्क नहीं है. एप्लीकेशन फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए सबमिट की जा सकती है.

आवेदन का तरीका 
सबसे पहले आपको इंडियन कोस्ट गार्ड की रिक्रूटमेंट वेबसाइट https://joinindiancoastguard.gov.in पर जाना होगा. कोस्ट गार्ड की वेबसाइट ओपन करने पर आपको होम पेज पर ही इस भर्ती का ऑफिशल नोटिफिकेशन मिल जाएगा. इसमें आपको आवेदन का लिंक व अन्य विस्तृत जानकारी मिल जाएगी.

यह भी पढ़ेंः NSUT Recruitment 2021: नेताजी सुभाष यूनिवर्सिटी में क्लर्क, स्टेनो और असिस्टेंट समेत सैकड़ों पदों पर निकली भर्तियां, यहां जानें डिटेल

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Related posts

बहन की डोली से पहले उठी भाई की अर्थी, जानिए कैसे मातम में बदल गईं शादी की खुशियां

News Blast

UP TGT PGT Recruitment 2021: यूपी TGT- PGT भर्ती परीक्षा का शेड्यूल जारी, जानें कब है एग्जाम

News Blast

सरकारी नौकरी: UPMRC ने 292 विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, 2 अप्रैल तक जारी रहेगी एप्लीकेशन प्रोसेस

Admin

टिप्पणी दें