May 19, 2024 : 7:13 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

Smartphone Tips: खोए हुए फोन को ऐसे कर सकते हैं ट्रैक, जानें क्या है आसान तरीका

अक्सर हम इतनी जल्दबाजी में रहते हैं कि हमें पता ही नहीं चलता है कि हमारा फोन कहीं गिर गया और घर आकर या फिर बाद में पता चलता है कि फोन खो गया है. दूसरी तरफ मोबाइल चोरी की घटनाएं भी आम हो गई हैं. मोबाइल चोरी हो जाने या खो जाने पर कई तरह की परेशानियों हो जाती हैं, क्योंकि फोन में हमारे पर्सनल फोटोज से लेकर कॉन्टैक्ट्स होते हैं. ऐसे में अगर फोन गुम हो जाए तो उसका कैसे पता लगाना है, आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं अगर फोन खो जाए या फिर चोरी हो जाए तो उसका कैसे पता लगाएं.

ऐसे ट्रैक करें फोन 
फोन के खो जाने या फिर चोरी हो जाने पर आप मोबाइल फोन के IMEI नंबर के जरिए आप इसका पता लगा सकते हैं. आईएमईआई नंबर की मदद से फोन को आसानी से ट्रैक किया जा सकता है. फोन ट्रैक करने के लिए आपको आईएमईआई फोन ट्रैकर ऐप डाउनलोड करना होगा जो कि गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएगा. इस ऐप की मदद से आप अपना फोन ट्रैक कर सकते हैं.

IMEI नंबर है अहम 
IMEI की फुल फॉर्म इंटरनैशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी होती है. ये 15 अंकों का नंबर होता है जो कि फोन का आइडेंटिटी सर्टिफिकेट होता है. IMEI नंबर को कोई नहीं बदल सकता है. इस नंबर को नोट करके रखना चाहिए.

ऐसे चेक करें IMEI नंबर
अगर आपको फोन का आईएमईआई नंबर का पता लगाना है तो ये आपके मोबाइल के बॉक्स पर मिल जाएगा. IMEI नंबर फोन के डिब्बे पर छपे बार कोड के ऊपर लिखा मिल जाएगा. कई स्मार्टफोन्स के बॉक्स के ऊपर भी ये नंबर लिखा हुआ मिल जाएगा. 

ये भी पढ़ें

Realme Narzo Series Launch: Realme Narzo 30 और Realme Narzo 30 5G फोन भारत में हुए लॉन्च, जानें फीचर्स

Jio Phone Next: Reliance Jio और Google का नया 4G स्मार्टफोन 10 सितंबर को होगा लॉन्च, किफायती दाम में मिलेंगे शानदार फीचर्स

Related posts

OnePlus Nord CE 5G: स्लिम डिजाइन और दमदार परफॉरमेंस के साथ मिलेगा शानदार फोटोग्राफी का मजा

News Blast

MP Board Results 2022

News Blast

नॉइस कलरफिट प्रो 3 लॉन्च: महिलाओं के पीरियड और प्रेगनेंसी डेटा को ट्रैक करेगी स्मार्टवॉच, लॉन्चिंग ऑफर प्राइज 3999 रुपए

Admin

टिप्पणी दें