May 5, 2024 : 4:30 PM
Breaking News
राज्य

अल्फा-बीटा हो या डेल्टा-गामा: हर वैरिएंट पर काम करेंगी हमारी दोनों वैक्सीन, सरकार का दावा

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संजीव कुमार झा Updated Fri, 25 Jun 2021 06:32 PM IST

सार

स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा निर्देशों के अनुसार, गर्भवती महिलाओं को भी कोविड से बचाव की वैक्सीन लगाई जा सकती है। कहा जा रहा है कि, गर्भवती महिलाओं के लिए यह टीकाकरण उपयोगी है।

बलराम भार्गव, महानिदेशक, आईसीएमआर – फोटो : ANI

ख़बर सुनें

विस्तार

देश में चल रहे कोरोना टीकाकरण के बीच भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक डॉक्टर बलराम भार्गव ने शुक्रवार को एक राहत भरी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोविशील्ड और कोवाक्सिन का टीका कोरोना वायरस के अल्फा, बीटा, गामा और डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ कारगर है। आईसीएमआर के अनुसार, कोविड का डेल्टा प्लस वेरिएंट अब तक दुनिया के 12 देशों में पाया गया है। वहीं हमारे देश में अब तक इसके 48 मामलों की पहचान की गई है।

विज्ञापन

डॉक्टर भार्गव ने कहा कि कोविड का टीका गर्भवती महिलाओं को भी दिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा निर्देशों में भी इसका उल्लेख किया गया है। बकौल डॉक्टर भार्गव, हमने कोरोना वायरस के अन्य वेरिएंट का जिस प्रकार से परीक्षण किया था उसी प्रकार से डेल्टा प्लस पर भी अनुसंधान किया जा रहा है। माना जा रहा है कि अगले सात से 10 दिनों में इसके परिणाम भी मिल जाएंगे।

बच्चों को वैक्सीन देने में अभी समय : आईसीएमआर डीजी
उन्होने बच्चों को वैक्सीन देने के सवाल पर कहा कि अभी अमेरिका ही एक देश है जो इस समय बच्चों को वैक्सीन दे रहा है। क्या बहुत छोटे बच्चों को कभी टीके की आवश्यकता होगी, यह अभी भी एक प्रश्न है। जब तक हमारे पास बच्चों के टीकाकरण पर अधिक डेटा नहीं होगा, हम बड़े पैमाने पर बच्चों का टीकाकरण करने की स्थिति में नहीं होंगे। हालांकि, हमने 2-18 वर्ष की आयु के बच्चों पर एक छोटा सा अध्ययन शुरू किया है और हमारे पास सितंबर या उसके बाद इसके परिणाम होंगे।  

देश भर में डेल्टा प्लस के 48 मामले : डॉ एस.के सिंह 
राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के निदेशक डॉ एस.के सिंह ने कहा कि देश भर में डेल्टा प्लस के अब तक 48 मामले हैं। उन्होंने कहा कि 8 राज्य महत्वपूर्ण हैं जहां हमें डेल्टा संस्करण के 50 फीसदी मामले से अधिक मिल गए हैं। इनमें आंध्र प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, केरल, महाराष्ट्र, पंजाब, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल शामिल हैं। 

देश में 125 जिले ऐसे हैं जहां सिर्फ 100 से अधिक मामले: स्वास्थ्य मंत्रालय
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि पिछले 24 घंटे में 51,666 कोरोना के मामले दर्ज किए गए थे। पिछले एक हफ्ते में कोरोना मामलों में 24 फीसदी की कमी आई हैं। देश में 125 जिले ऐसे हैं जहां सिर्फ 100 से अधिक मामले आ रहे हैं। 

रिकवरी दर में जबरदस्त सुधार : स्वास्थ्य मंत्रालय
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि रिकवरी दर बढ़कर 96.7 फीसदी हो गई है। हम रोज 17.58 लाख कोविड टेस्ट कर रहे हैं। देश में अब तक 31,13,18,355 वैक्सीन की डोज दी गई है। पिछले कुछ घंटे में ही देश में 34 लाख से अधिक वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। 

Related posts

मैहर में तेज रफ्तार कार खड़े ट्रक में जा घुसी, तीन लोगों की मौके पर ही मौत

News Blast

मध्यप्रदेश: पन्ना राजघराने की महारानी गिरफ्तार, राजमाता को जान से मारने की धमकी देने का आरोप

News Blast

Ujjain news: आत्महत्या से पहले लिखा-मुझे माफ करना, मैं अच्छा पापा नहीं बन सका, मैं अब सिर्फ टाइमपास रह गया हूं

News Blast

टिप्पणी दें