May 19, 2024 : 10:03 PM
Breaking News
MP UP ,CG

Seperate Purvanchal from Uttar Pradesh । Main Cause of UP rumblings । Yogi Adityanath Amit Shah & PM Modi | योगी और दिल्ली के बीच तनातनी का बड़ा कारण अलग पूर्वांचल!, विधानसभा चुनाव से पहले अलग राज्य की अटकलें

[ad_1]

Hindi NewsNationalSeperate Purvanchal From Uttar Pradesh । Main Cause Of UP Rumblings । Yogi Adityanath Amit Shah & PM Modi

गांधीनगर6 मिनट पहलेलेखक: दिनेश जोशी

कॉपी लिंकयोगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी। - Dainik Bhaskar

योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी।

विधानसभा चुनाव से पहले अलग राज्य की अटकलें

पिछले कुछ दिनों से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व के बीच तनातनी की अटकलें चल रही हैं। सियासी हलकों में इसका कारण उत्तर प्रदेश में नेतृत्व परिवर्तन और कैबिनेट विस्तार बताया जा रहा है। लेकिन इसके पीछे एक और कहानी सामने आ रही है। सूत्रों के मुताबिक अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा नेतृत्व उत्तर प्रदेश का विभाजन कर अलग पूर्वांचल राज्य का बनाने पर विचार कर रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी और पूर्व नौकरशाह एके शर्मा को उत्तर प्रदेश भेजने और उन्हें विधान परिषद का सदस्य बनाने को भी इसी से जोड़कर देखा जा रहा है। शर्मा कुछ समय से प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में कोरोना प्रबंधन संभाल रहे हैं।

जानकारों के मुताबिक, अगर पूर्वांचल बना तो गोरखपुर भी नए राज्य में ही आएगा जो योगी का गढ़ है। योगी 1998 से 2017 तक पांच बार गोरखपुर से लोकसभा सांसद रहे। योगी गोरक्षपीठ के महंत भी हैं। इसका केंद्र गोरखपुर में ही है। पूर्वांचल में 23 से 25 जिले और 125 विधानसभा सीटें हो सकती हैं।

सूत्रों के मुताबिक पूर्वांचल में गोरखपुर समेत 23 से 25 जिले शामिल हो सकते हैं। इसमें 125 विधानसभा सीटें भी होंगी। कहा जा रहा है कि इन पहलुओं को लेकर योगी खेमा सहमत नहीं है। गौरतलब है कि अलग पूर्वांचल, बुंदेलखंड और हरित प्रदेश की मांग लंबे समय से चल रही है।

शाह से मिले थे योगीइससे पहले गुरुवार को योगी आदित्यनाथ ने गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की। यहां उनकी करीब डेढ़ घंटे तक शाह के साथ मीटिंग हुई। योगी आज ही नड्डा से भी मिलेंगे। इसके बाद कल वे मोदी से भी मुलाकात करेंगे। बताया जा रहा है कि मंत्रिमंडल विस्तार और अगले साल होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर योगी ये मुलाकातें कर रहे हैं।

अनुप्रिया भी शाह से मिलीं, नजर मंत्रिमंडल विस्तार परअमित शाह ने अपना दल (एस) की अध्यक्ष और सांसद अनुप्रिया पटेल की मीटिंग की। सूत्रों ने भास्कर को बताया कि संभावित मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर मिर्जापुर की सांसद अनुप्रिया ने अपनी बात शाह के सामने रखी। इसके अलावा जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव भी उनके एजेंडा में शामिल था।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

Outside Varanasi, even front line workers will be able to get the vaccine, 11,090 health workers left in the first phase will be vaccinated today | वाराणसी के बाहर भी फ्रंट लाइन वर्कर लगवा सकेंगे टीका, पहले चरण में छूटे 11,090 स्वास्थ्य कर्मियों को आज लगेगी वैक्सीन

Admin

कबीर सिंह की एक्ट्रेस के साथ सरेआम हुई ऐसी हरकत,

News Blast

जबलपुर हाई कोर्ट ने कहा- अवैध रेत खनन से नर्मदा की छाती छलनी हुई तो कलेक्टर स्वयं होंगे जिम्मेदार

News Blast

टिप्पणी दें