May 5, 2024 : 10:01 PM
Breaking News
बिज़नेस

आपके काम की बात: आज से बैंकिंग और गैस सिलेंडर की कीमत सहित हुए ये 5 बड़े बदलाव, इसका आप पर भी होगा असर

[ad_1]

Hindi NewsBusinessRules To Change From 1st June; Income Tax E Filing To Bank Of Baroda’s New Cheque Payment

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्लीएक घंटा पहले

कॉपी लिंक

आज यानी एक जून से देशभर में कई बदलाव होने वाले हैं। इनका सीधा असर आप पर भी पड़ेगा। 1 जून से बैंक ऑफ बड़ौदा में चेक से पेमेंट का तरीका बदलने वाला है। इसके अलावा आज से अनलॉक की प्रोसेस भी शुरू होगी। हम आपको ऐसे 5 बदलावों के बारे में बता रहे हैं जिनका असर आप पर पड़ेगा।

सस्ता हुआ गैस सिलेंडरसरकार ने LPG सिलेंडर को लेकर थोड़ी राहत दी है। सरकार ने 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर के दाम में 122 रुपए कटौती की है। नए रेट एक जून से लागू हो गए हैं। 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इस कटौती के साथ दिल्ली में 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1473.50 पर पहुंच गई है।

बैंक ऑफ बड़ौदा में लागू हुआ पॉजिटिव पे सिस्टमबैंक ऑफ बड़ौदा में 1 जून से चेक से पेमेंट का तरीका बदल गया है। धोखाधड़ी का शिकार होने से बचाने के लिए बैंक के ग्राहकों के ​लिए पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन अनिवार्य हो गया है। इस सिस्टम को लागू करने का मकसद चेक के जरिए होने वाली धोखाधड़ी को रोकना है। ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक की डिटेल्स को तभी रिकन्फर्म करना होगा, जब वे 2 लाख रुपए या इससे ज्यादा के बैंक चेक जारी करेंगे।

पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक जारी करने वाले को उस चेक से जुड़ी कुछ जानकारी इलेक्ट्रॉनिक तरीके से भुगतान करने वाले बैंक को देनी होगी। यह जानकारी SMS, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या ATM के जरिए दी जा सकती है।

ज्यादा गूगल स्टोरेज के लिए देने होंगे अलग से पैसेगूगल फोटोज में अब अनलिमिटेड फोटोज अपलोड नहीं कर सकेंगे। गूगल के मुताबिक 15GB का स्पेस हर जीमेल यूजर्स को दिया जाएगा। इस स्पेस में जीमेल के ईमेल भी शामिल हैं और साथ ही आपके फोटोज भी। इसमें गूगल ड्राइव भी शामिल है। अगर 15GB से ज्यादा स्पेस यूज करना है तो इसके लिए पैसे देने होंगे। अभी तक अनलिमिटेड स्टोरेज फ्री था।

आज से बंद रहेगी इनकम टैक्स ई-फाइलिंग की साइट1 से 6 जून तक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का ई-फाइलिंग पोर्टल काम नहीं करेगा। वहीं 7 जून को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट टैक्सपेयर्स के लिए इनकम टैक्स ई-फाइलिंग का नया पोर्टल लॉन्च करेगा। आयकर निदेशालय के अनुसार ITR भरने की आधिकारिक वेबसाइट 7 जून 2021 से बदल जाएगी। 7 जून से ये http://INCOMETAX.GOV.IN हो जाएगा। अभी ये http://incometaxindiaefiling.gov.in है।

शुरू होगी अनलॉक की प्रोसेसदिल्ली और मध्य प्रदेश में 1 जून से लॉकडाउन से राहत दी गई है। देश में कोरोना के केस कम होने लगे हैं। आज से किराना दुकानें और जरूरी सामान की दुकानें खुलेंगी। 42 दिन बाद दिल्ली में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

BSNL ने लॉन्च किया 49 रुपए का नया स्पेशल टैरिफ वाउचर, इसमें मिलेंगी कॉलिंग और डाटा सहित अन्य सुविधाएं

News Blast

एच1 और एल1 वीजा को सस्पेंड करने से भारतीय आईटी कंपनियों को कोई फर्क नहीं, प्रतिबंध के बावजूद शेयरों में दिखा उछाल

News Blast

झारखंड में महंगा हुआ सुधा दूध: 11 महीने में दोबारा बढ़ी दूध की कीमत, अब 43 रुपए लीटर मिलेगा सुधा हेल्दी दूध

Admin

टिप्पणी दें