May 6, 2024 : 5:18 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

संक्रमण से युद्ध: एंटी वेनम की तर्ज पर बनी एंटी काेराेना दवा ‘विनकोव-19’ को डीसीजीआई से मिली मंजूरी

[ad_1]

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली3 मिनट पहले

कॉपी लिंकदवा को डीसीजीआई से ये अनुमति घोड़ों पर परीक्षण सफल रहने के बाद मिली। - Dainik Bhaskar

दवा को डीसीजीआई से ये अनुमति घोड़ों पर परीक्षण सफल रहने के बाद मिली।

सीसीएमबी और विन्स बायोटेक के आपसी सहयोग से बन रही कोरोना की दवा

कोरोना की लड़ाई में देश आगे बढ़ा है। डीसीजीआई (भारत के औषधि महानियंत्रक) ने एक खास दवा के क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी दी है। यह घोड़े की एंटीबॉडी इंजेक्ट करने से कोरोना मरीज को बचाने में कारगर साबित हो सकती है। ‘विनकोव-19’ नाम से बनने वाली कोरोना की यह दवा सेल्युलर और आणविक जीव विज्ञान(सीसीएमबी), हैदराबाद यूनिवर्सिटी के सहयोग से जहर की दवा बनाने वाली विन्स बायोटैक बना रही है।

रिसर्च पर आधारित इस दवा को क्लीनिकल ट्रायल के बाद इमरजेंसी मंजूरी मिलने की संभावना है। डीसीजीआई से ये अनुमति घोड़ों पर परीक्षण सफल रहने के बाद मिली। भास्कर ने 13 अप्रैल को ही रिसर्च व डीसीजीआई की मंजूरी का खुलासा कर दिया था। सीसीएमबी के डायरेक्टर राकेश मिश्रा के अनुसार क्लीनिकल ट्रायल के लिए डीसीजीआई से मंजूर होने वाली ये पहली कोरोना दवा है।

अमेरिका जल्द भारत समेत अन्य देशों को करोड़ों एस्ट्राजेनेका कोरोना वैक्सीन निर्यात करेगा

वाॅशिंगटन, अमेरिका जल्द कराेड़ाें एस्ट्राजेनेका कोरोना वैक्सीन अन्य देशों को निर्यात करेगा। इन देशों में भारत भी शामिल है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। अमेरिकी अधिकारियाें के मुताबिक, अमेरिका के पास लाखों एस्ट्राजेनेका वैक्सीन का भंडार है। लेकिन उसने अभी तक इनका इस्तेमाल नहीं किया है क्योंकि इसे अभी तक खाद्य और औषधि प्रशासन ने आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी नहीं दी है।

अब सरकार को विश्वास है कि अमेरिका के पास पर्याप्त वैक्सीन है। ऐसे में वह अन्य देशों को यह वैक्सीन निर्यात करेगा। कई राष्ट्र प्रमुखों ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से कहा है कि अमेरिका दूसरे देशों को वैक्सीन निर्यात करे। अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय के अधिकारियों का कहना है कि रोज कई देशों के प्रतिनिधि वैक्सीन के लिए उन्हें फोन कर रहे हैं।

जरूरत से कराेड़ाें ज्यादा वैक्सीन है अमेरिका के पास : अमेरिका के पास जरूरत से करोड़ों ज्यादा कोरोना वैक्सीन है। वैक्सीनों की खेप मेक्सिको और कनाडा को भेजी जा चुकी है। इसी महीने राष्ट्रपति बाइडेन ने भी कहा था कि वे यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि वैक्सीन का निर्यात सुरक्षित रहेगा या नहीं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

कुछ लोगों के लिए बड़े बदलाव वाले हो सकते हैं महीने के आखिरी 7 दिन

News Blast

वैक्सीन न बनी तो भारत में 2021 में रोजाना कोरोना के 2.87 लाख मामले सामने आ सकते हैं

News Blast

यह गारंटी नहीं कि ठीक होने के बाद फिर नहीं होगा कोरोना, डब्ल्यूएचओ को एंटीबॉडीज थैरेपी की कामयाबी पर संदेह

News Blast

टिप्पणी दें