May 6, 2024 : 10:16 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

एक्सहेलेशन वॉल्व या वेंट लगे मास्क से बचें: यूएससीडीसी की गाइडलाइंस; चुस्त और आरामदायक मास्क ज्यादा सुरक्षित है

[ad_1]

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वॉशिंगटन3 घंटे पहले

कॉपी लिंकसीडीसी गाइडलाइंस के मुताबिक चेहरे, ठोड़ी और नाक को पूरी तरह ढंकने वाला, चुस्त और आरामदायक मास्क मददगार है। - Dainik Bhaskar

सीडीसी गाइडलाइंस के मुताबिक चेहरे, ठोड़ी और नाक को पूरी तरह ढंकने वाला, चुस्त और आरामदायक मास्क मददगार है।

अगर डिस्पोजेबल या क्लॉथ मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उसमें तार जरूर देखें

कोरोना महामारी के दौर में मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग न्यू नॉर्मल बन चुके हैं। दुनिया भर की सरकारें इन्हें अपनाने की सलाह भी दे रही और इन्हें अनिवार्य भी किया गया है। ऐसे में यह तय करना या देखना जरूरी हो जाता है कि किस तरह का मास्क हमारे लिए सबसे ज्यादा सुरक्षा देने वाला है। अमेरिका के सीडीसी ने गाइडलाइंस जारी की है। इसके मुताबिक चेहरे, ठोड़ी और नाक को पूरी तरह ढंकने वाला, चुस्त और आरामदायक मास्क मददगार है।

मास्क को लेकर यह हैं सीडीसी की गाइडलाइंस और जवाब…

कौनसा मास्क बेहतर हो सकता है?

सीडीसी के मुताबिक स्नग फिट वाला मास्क बेहतर है, ऐसा मास्क जो नाक, मुंह व ठोड़ी पर एकदम फिट बैठता हो। इसे लगाने के बाद इन तीनों अंगों को अच्छे से ढंका जाना चाहिएै।

मैं इसे कैसे चेक करूं की मेरा मास्क ठीक से लगा है या नहीं?

अगर आपको लगता है कि सांस लेने या छोड़ने पर मास्क आगे-पीछे हो रहा है और गरम हवा महसूस हो रही है तो मास्क ठीक से लगा हुआ है। अगर डिस्पोजेबल या क्लॉथ मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उसमें तार (धातु की पट्टी) जरूर देखें।

मुझे किस मास्क से बचना चाहिए?

एक्सहेलेशन वॉल्व या वेंट लगे मास्क से बचें। अगर संक्रमित व्यक्ति इन्हें इस्तेमाल करें, तो इस तरह के मास्क मरीजों से वायरस दूसरे लोगों में भी फैला सकते हैं। इसके अलावा ऐसे मटेरियल के मास्क इस्तेमाल न करें, जिनसे सांस लेने में दिक्कत हो।

क्या मास्क को एक-दूसरे से ऊपर पहन सकते हैं?

अगर मास्क को एक-दूसरे के ऊपर सही तरीके से लगाया जाता है तो यह सुरक्षा दे सकते हैं। लेकिन डिस्पोजेबल मास्क एक-दूसरे के ऊपर नहीं लगाना चाहिए।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

5 अगस्त को राम के रंग में रंगेगा न्यूयॉर्क का टाइम्स स्क्वायर, बिलबोर्ड पर दिखेंगे राम और अयोध्या मंदिर का मॉडल

News Blast

गर्भवती महिला को 3 किमी लेटाकर ले गए खाट पर

News Blast

न्याय के पहरेदार:भारतीय मूल के गुरबीर ग्रेवाल अमेरिका के सिक्योरिटी बोर्ड में अहम् भूमिका निभाएंगे, नागरिकों पर पुलिस की सख्त कार्रवाई को रोकने की नई नीति

News Blast

टिप्पणी दें