April 26, 2024 : 4:55 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

वर्ल्ड अर्थ डे: महामारी के बीच घर में लगाएं हवा शुद्ध करने वाला गरबेरा डेजी और पोथोस का पौधा, आसानी से लगने वाले इंगलिश आइवी से बढ़ाएं घर की शान

[ad_1]

Hindi NewsWomenLifestyleIn The Midst Of An Epidemic, The House Should Be Used To Purify The Air, Increase The Garbera Plant With Daisy, English Ivy And Pothos.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

4 घंटे पहले

कॉपी लिंक

वर्ल्ड अर्थ डे हर साल हमें धरती की सुरक्षा का संदेश देता है। इस कड़ी में अपनाए गए तमाम तरीकों में से एक तरीका हमारे घर और बाहर पौधे लगाना भी है। इससे पर्यावरण शुद्ध होता है और हमें शुद्ध ऑक्सीजन मिलती है। महामारी के बीच घर से निगेटिविटी खत्म करने के लिए भी गार्डनिंग को अपनी हॉबी बनाया जा सकता है। रंग-बिरंगे और खूबसूरत पौधे एक ओर जहां पॉजिटिविटी बनाए रखने में मदद करेंगे, वहीं लॉकडाउन के बीच आपके लिए टाइम पास का बेहतर ऑप्शन भी साबित होंगे।

आप अपनी पसंद के अनुसार बड़े पौधे लगाएं या छोटे पौधे चुनें। उन्हें एक ही जगह पर रखकर काफी अच्छी तरह सेट कर सकते हैं। छोेटे पौधे सुंदर गमलों में लगाकर उन्हें सेंटर या साइड टेबल पर सजाएं। बड़े पौधों को किसी कोने या खाली दीवार के साथ रखें। बस इतना जरूर है कि पौधे ऐसे स्थान पर रखें जहां आने-जाने की जगह बाधित न हो।

गरबेरा डेजीऑरेंज, व्हाइट, यलो जैसे कलर में मिलने वाला यह पौधा हवा में मौजूद कई रसायनिक तत्वों को खत्म करता है। इसे आप अपने लिविंग रूम में भी लगा सकते हैं। इसके फूल कम से कम 2 हफ्ते के लिए खिले रहते हैं। इसके पौधों को पानी की ज्यादा जरूरत होती है। इसके गमले को पानी से पूरी तरह भर देना ही उपयुक्त है। इस पौधे को घर के किसी भी कोने में रखने से आप पॉजिटिव एनर्जी महसूस करेंगी।

इंगलिश आइवीयह छोटा सा पौधा दिखने में बहुत खूबसूरत लगता है। इसके साथ नया पौधा लगाना बहुत आसान काम है। इसके तने के एक भाग को काटिए और दूसरे गमले में लगा लीजिए। दो हफ्ते के अंदर नया आइवी उगकर तैयार हो जाएगा। हालांकि इस पौधे को बढ़ने के लिए ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है।

पोथोसयह हवा को शुद्ध करने वाला पौधा है जो बेल के शेप में उगता है जिसे हैंगिंग बास्केट में लगाया जा सकता है। इसकी बेल को किसी चीज से सहारा देकर बांधने पर इसका लुक और उभर कर आते है। इसे टायर को काटकर उसमें लटकाएं या दीवारों पर रखें। उसकी फैली हुई बेल घर की खूबसूरती बढ़ाने में यकीनन मदद करेगी।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

वायरस को उसके ही तरीके से नष्ट करेंगी इम्यून कोशिकाएं, री-इंजीनियरिंग से नया हथियार बनाने में जुटे वैज्ञानिक

News Blast

जिस व्यक्ति के मन में सिर्फ प्रश्न ही प्रश्न होते हैं, उसे कभी भी उन प्रश्नों के उत्तर सुनाई नहीं देंगे, ऐसे लोग हमेशा अशांत ही रहते हैं

News Blast

विष्णु उपासना: अपरा एकादशी पर पीपल पूजा की भी परंपरा, इसी पेड़ से जुड़ी है इस व्रत की कथा

Admin

टिप्पणी दें