May 17, 2024 : 11:57 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

फोन कैमरा टिप्स: दिन हो या रात, आपकी फोटोग्राफी को बेहतर बनाएंगे ये 5 टिप्स; अक्सर लोगों से होती हैं ये गलतियां

[ad_1]

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली4 घंटे पहले

कॉपी लिंक

भारतीय बाजार में अब 108 मेगापिक्सल क्वालिटी वाले स्मार्टफोन आ चुके हैं। इन फोन में दिन-रात के हिसाब से अलग-अलग मोड भी होते हैं। कुल मिलाकर इनसे प्रोफेशन फोटोग्राफी तक की जा सकती है। हालांकि, फोन के कैमरा फीचर्स के साथ इन्हें इस्तेमाल करने के बारे में भी पता होना चाहिए। कई बार फोन कैमरा का ऑटो फंक्शन भी बेहतर तरीके से काम नहीं करता। ऐसी स्थिति में मैनुअल कैमरा चलाना आना चाहिए। हम आपको यहां कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जो फोटोग्राफी के दौरान होने वाली गलतियों को दूर कर सकते हैं।

1. व्हाइट बैलेंसकिसी फोटो की क्वालिटी और बेहतर कलर्स के लिए व्हाइट बैलेंस करना बहुत जरूरी है। यदि आपने बिना व्हाइट बैलेंस एडजेस्ट किए फोटो क्लिक किया तो उसके कलर्स फैल सकते हैं और उसकी ब्राइटनेस और कॉन्ट्रास्ट पर भी फर्क पड़ सकता है। ऐसे में कैमरा के व्हाइट बैलेंस मोड को हमेशा ऑन रखें। इसके लिए कैमरा के ऑटोमैटिक व्हाइट बैलेंस (AWB) फीचर्स पर जाएं।

2. ट्राइपॉड का यूजफोटो ग्राफी के दौरान कई लोगों का हाथ हिलता है या फिर हवा तेज होने से भी हाथ हिल जाता है। ऐसे में फोटो फोटो धुंधला हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि फोटो खींचते वक्त हाथ स्थिर रहें। वैसे, इसका सबसे आसान उपाय ये है कि आप ट्राइपॉड का इस्तेमाल करें। ट्राइपॉड की मदद से कैमरे को स्थिर रखा जा सकता है।

3. अपरचर बढ़ाएंमौसम में रोशनी कम है तो इस बात का भी आपके फोटो पर असर पड़ सकता है। ऐसे में फोटो का अपरचर पूरी तरह सही होना चाहिए। यूजर्स को अपरचर ठीक करने के लिए ISO सेंसेटिविटी को बढ़ाना चाहिए।

4. लेंस डिस्टॉर्शनकई कैमरे के लेंस से ऑब्जेक्ट खराब नजर आता है। साथ ही फोटो के किनारों पर कवर क्वालिटी भी खराब हो जाती है। वाइड एंगल लेंस से लिए गए फोटो अक्सर उभरे हुए नजर आते हैं। इसे लेंस डिस्टॉर्शन कहते हैं। इसे सुधारने का आसान स्टेप है कि कैमरे को फोकल लेंथ के साथ ऑब्जेक्ट पर फोकस करें।

5. टेढ़ा-मेढ़ा हॉरिजनफोटो खींचने के दौरान क्षितिज (हॉरिजन) का ध्यान रखना भी जरूरी है। इसे स्काई लाइन भी कहा जाता है। मौसम में धुंध होने से ऑब्जेक्ट साफ नजर नहीं आता है। कई कैमरे में वर्चुअल हॉरिजन का ऑप्शन भी होता है जिसकी मदद से इसे ठीक किया जा सकता है। इस फीचर का इस्तेमाल लाइव मैचों के दौरान किया जाता है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

MP Board Results 2022

News Blast

15000 के बजट में लेना चाहते हैं नया स्मार्टफोन तो ये हैं लेटेस्ट हैंडसेट्स के शानदार ऑप्शंस

News Blast

ऑनलाइन फूड डिलिवरी कंपनी स्विगी के स्पेशल फीचर: होम क्वारैंटाइन लोगों को मिलेगा फायदा, घर बैठे कर सकते हैं इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड

Admin

टिप्पणी दें