May 6, 2024 : 12:58 PM
Breaking News
MP UP ,CG

45+ को उम्मीदों का टीका: 45 साल से अधिक उम्र वालों को टीका लगना शुरू, बोले – टीके का लंबे समय से इंतजार था, अब मौका आया, सबसे बड़ा डर तो कोरोना से ही है

[ad_1]

Hindi NewsLocalMpIndorePeople Over 45 Years Of Age Started Getting Vaccinated, People In The Line Since Morning, Said The Vaccine Had Been Waiting For A Long Time, Now The Opportunity Came.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंदौर19 मिनट पहले

कॉपी लिंकवार्ड 44 में सुबह से ही लोग वैक्सीनेशन के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए लाइन में लग गए। - Dainik Bhaskar

वार्ड 44 में सुबह से ही लोग वैक्सीनेशन के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए लाइन में लग गए।

गुरुवार सुबह 9 बजे से जिले के 293 केंद्राें पर 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों काे कोरोना के टीके लगने शुरू हाे गए। वैक्सीनेशन सरकारी और निजी दोनों अस्पतालाें में हाे रहा है। सरकारी केंद्रों पर यह टीका नि:शुल्क लगाया जा रहा है, जबकि निजी अस्पतालों में टीका लगवाने पर 250 रुपए का शुल्क देना है। एक दिन में कुल 50 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। मौजूदा रफ्तार देेखें तो फिलहाल रोजाना औसतन 10 हजार लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। यदि यही रफ्तार रही तो करीब 10 लाख लोगों का टीकाकरण करने में 100 दिन से ज्यादा का समय और लगना तय है। वहीं, सुबह टीका लगवाने पहुंचे लोगों का कहना था कि इंतजार तो लंबे समय से था, लेकिन अब मौका आया है। इस समय कोरोना से बड़ा डर क्या होगा, टीका तो हमें इससे बचाएगा, फिर इससे क्या डरना।

महिलाएं भी बड़ी संख्या में वैक्सीनेशन के लिए पहुंचीं।

महिलाएं भी बड़ी संख्या में वैक्सीनेशन के लिए पहुंचीं।

एमवाय अस्पताल, पीसी सेठी अस्पताल, हुकुमचंद पाॅली क्लीनिक सहित अन्य सरकारी अस्पतालाें के साथ ही निजी अस्पतालाें में सुबह 9 बजे से टीकाकरण शुरू हुआ। शहर में बड़े स्तर पर लंबे समय से टीकाकरण किया जा रहा है, इसलिए यहां पर टीकाकरण काे लेकर किसी प्रकार की अव्यवस्था नजर नहीं आई। लोग सुबह से ही टीका लगवाने के लिए अस्पतालों में पहुंचे और सबसे पहले तापमान नपवाया। इसके बाद आधार कार्ड लेकर उनका रजिस्ट्रेशन किया गया और फिर टीकाकरण हुआ। 45 पार को पहली बार टीका लगने के कारण लोगों में जरूर थोड़ा उत्साह दिखाई दिया। अस्पतालों के अलावा निगम के 19 जाेन में भी सुबह 9 बजे से टीकाकरण शुरू हुआ। वार्ड 44 में सुबह से ही लोगों की आवाजाही शुरू हो गई थी।

अनाज मंडी में भी व्यापारियों ने वैक्सीन लगवाई।

अनाज मंडी में भी व्यापारियों ने वैक्सीन लगवाई।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएस सैत्या ने बताया कि 3 मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग और 45-59 वर्ष के आयु वर्ग के गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों का टीकाकरण शुरू किया गया था, लेकिन अब 45 साल से अधिक आयु वर्ग के सभी व्यक्तियों के लिए टीका उपलब्ध है। जिले में इस उम्र के लोगों की संख्या लगभग 10 लाख से अधिक हैं। 200 शासकीय केंद्रों पर यह पूरी तरह नि:शुल्क है, जबकि 93 केंद्रों पर 250 रुपए शुल्क लग रहा है। डॉ. सैत्या ने अपील करते हुए कहा कि बचाव का सबसे सुरक्षित तरीका यही है कि अधिक से अधिक टीकाकरण हो। टीकाकरण की जितनी संख्या बढ़ेगी, उतना सुरक्षा चक्र बढ़ता जाएगा।

अब तक जिले में करीब तीन लाख टीके लग चुकेपहले चरण के तहत हेल्थ केयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स, बुजुर्ग और 45 से 59 साल के को-मॉर्बिड कंडीशन वाले नागरिकों का टीकाकरण किया जा रहा है। हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को सेकंड डोज भी लगाया जा रहा है। इंदौर जिले में अब तक करीब तीन लाख लोगों को टीके लग चुके हैं। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. तरुण गुप्ता ने बताया कि टीकाकरण की गति बढ़ाने के लिए अभी हमारे पास 238 सत्र हैं। 15 निजी केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इसके अलावा सरकारी टीकाकरण केंद्रों की संख्या भी बढ़ेगी। अभी भी शहर के कई वार्ड ऐसे हैं, जहां कोई सरकारी केंद्र नहीं है। जिन वार्डों में कोई केंद्र शुरू नहीं हुआ है, वहां भी नए केंद्र बनाए जाएंगे।

तीन मंडियाें में भी सुबह से टीकाकरण शुरूशहर की तीनों प्रमुख मंडियों में भी वैक्सीनेशन केंद्र शुरू होने के साथ ही वैक्सीन लगाया जाना भी शुरू कर दिया गया है। इसी कड़ी में पहले दिन ही 473 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। कलेक्टर मनीष सिंह चोइथराम और छावनी अनाज मंडी का दौरा कर चेतावनी दे चुके हैं कि अगर वैक्सीनेशन में मदद नहीं की तो मंडियों को बंद कर दिया जाएगा। कृषि उपज मंडी समिति के सचिव राजेश द्विवेदी और इंदौर अनाज तिलहन व्यापारी संघ के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने बताया कि सभी व्यापारियों, कर्मचारियों, कृषक व हम्मालों के लिए सपरिवार कोविड-19 टीकाकरण की निःशुल्क व्यवस्था शहर की तीनों मंडियों में की गई है।

टीका लगवाने खाली पेट नहीं आएंसुबह 10 बजे से तीनों मंडियों में टीकाकरण शुरू किया गया जो कि शाम तक जारी रहा। इसके चलते छावनी मंडी में शाम तक 179, चोइथराम में 145 और लक्ष्मीबाई नगर अनाज मंडी में 149 लोगों को टीके लगाए गए। उन्होंने बताया कि टीकाकरण अभियान आगामी एक माह तक जारी रहेगा। टीकाकरण के लिए शासन द्वारा न्यूनतम उम्र 45 वर्ष निर्धारित की है। रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड साथ में लाना अनिवार्य किया है। वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों को खाली पेट नहीं जाना होगा। टीकाकरण का समय सुबह 9 से शाम 5 बजे तक का निर्धारित किया गया है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

एमपी में एक साथ छह महिला जज नौकरी से बर्खास्त, जानें क्यों हुई इतनी बड़ी कार्रवाई

News Blast

पीएम मोदी के कृषि क़ानूनों को वापस लेने में योगी फैक्टर क्या है?

News Blast

पीड़ित के परिजन को डीएम ने धमकाया; कहा- सरकार की बात मान लो, मीडिया आज यहां है, कल नहीं रहेगी, सब चले जाएंगे

News Blast

टिप्पणी दें