May 20, 2024 : 6:12 AM
Breaking News
बिज़नेस

सरकार की नई पहल: बिना टेस्ट मिल सकता है ड्राइविंग लाइसेंस, महीनों के इंतजार से मिलेगी मुक्ति

[ad_1]

Hindi NewsBusinessDriving License, Driving Test, Ministry Of Road Transport And Highways, Driving Training Center

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली2 घंटे पहले

कॉपी लिंकअभी ऑनलाइन लिखित और ड्राइविंग टेस्ट देने के बाद ही लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस मिलता है। - Dainik Bhaskar

अभी ऑनलाइन लिखित और ड्राइविंग टेस्ट देने के बाद ही लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस मिलता है।

ट्रेनिंग सेंटर से पास लोगों को ड्राइविंग टेस्ट से छूट का प्रस्तावसड़क परिवहन मंत्रालय ने ड्राफ्ट जारी कर मांगे सुझाव

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में आने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए सरकार ने नई पहल की है। इसके तहत ड्राइविंग टेस्ट के बिना भी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया जा सकता है। इसके लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने एक ड्राफ्ट जारी किया है। यदि यह नियम लागू हो जाता है तो आपको ड्राइविंग टेस्ट से मुक्ति मिल जाएगी।

क्या कहता है नया ड्राफ्ट?

ड्राफ्ट के मुताबिक, सरकार लोगों को अच्छी ड्राइविंग ट्रेनिंग देना चाहती है। इसके लिए मंत्रालय ने ट्रेनिंग सेंटर्स के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। ड्राफ्ट में कहा गया है कि इन सेंटर्स से ड्राइवर ट्रेनिंग सफलतापूर्वक पूरी करने वालों को क्षेत्रीय ट्रांसपोर्ट ऑफिस (RTO) में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करते समय ड्राइविंग टेस्ट से छूट दी जाए।

सड़क हादसों में कमी आएगी

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा है कि इस कदम से ट्रांसपोर्ट इंडस्ट्री को मदद मिलेगी और प्रशिक्षित ड्राइवर्स की कमी दूर होगी। इससे ट्रांसपोर्ट इंडस्ट्री की दक्षता बढ़ेगी और हादसों में कमी आएगी। मंत्रालय ने यह ड्राफ्ट 29 जनवरी को जारी किया है और संबंधित स्टेकहोल्डर्स से इस पर प्रतिक्रिया मांगी हैं। मंत्रालय 2025 तक सड़क हादसों की संख्या आधी करना चाहता है।

क्या है लाइसेंस बनवाने की मौजूदा प्रक्रिया?

मौजूदा समय में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए RTO में ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है। इसके बाद ऑनलाइन लिखित और ड्राइविंग टेस्ट देना पड़ता है। इन दोनों टेस्ट को पास करने के बाद लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस मिलता है। यह लाइसेंस 6 महीने के लिए वैध रहता है। 6 महीने बाद परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना पड़ता है। टेस्ट में फेल होने पर ड्राइविंग लाइसेंस नहीं मिलता है।

कोविड-19 के कारण लग रहा महीनों का समय

कोविड-19 के कारण सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने लाइसेंस और वाहन संबंधित समस्त कार्यों को ऑनलाइन कर दिया है। इस कारण लोगों को ऑनलाइन आवेदन के बाद ड्राइविंग टेस्ट के लिए महीनों लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। यदि सरकार की यह पहल अमल में आ जाती है तो लोगों को महीनों लंबे इंतजार से मुक्ति मिल जाएगी।

16 सेवाओं को ऑनलाइन करने की तैयारी

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय 16 सेवाओं को ऑनलाइन करने की तैयारी कर रहा है। इसमें लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस का रिन्युअल, डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण के पते में बदलाव, इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट, अस्थाई वाहन पंजीकरण, पंजीकरण के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र, डुप्लीकेट पंजीकरण प्रमाण पत्र और वाहन ट्रांसफर जैसी सेवाएं शामिल हैं। मंत्रालय की योजना आधार वैरिफिकेशन के जरिए इन सेवाओं को ऑनलाइन उपलब्ध कराने की है।

[ad_2]

Related posts

2 साल में सोने की कीमतें 68000 रुपए के पार जाने का अनुमान, एक्सपर्ट बोले- इसमें निवेश फायदे का सौदा

News Blast

पाकिस्तान का एक महीने बाद क्या होगा, हाथ से फिसल रहे हालात

News Blast

चीन के सामानों को बायकॉट कर दिया जाए, तो आज की तिथि में देश में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को बना पाना संभव नहीं हो पाएगा

News Blast

टिप्पणी दें