May 21, 2024 : 5:50 AM
Breaking News
MP UP ,CG

Yogi Minister Shrikant Sharma Surprise Inspection At Lucknow Gomtinagar Electricity Power House | उर्जा मंत्री ने बिजली घर का लिया जाएजा; बिलिंग एजेंसी के खिलाफ FIR के निर्देश, STF से होगी जांच

[ad_1]

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लखनऊ5 दिन पहले

कॉपी लिंकउर्जा मंत्री ने मंत्री आवास के बिजली घर का किया निरीक्षण। - Dainik Bhaskar

उर्जा मंत्री ने मंत्री आवास के बिजली घर का किया निरीक्षण।

उर्जा मंत्री ने 31 मार्च तक 100% डाउनलोडेबल बिलिंग कराने का दिया निर्देश

उत्तर प्रदेश में जल्द ही बिजली बिलिंग को लेकर आ रही अनियमितताओं की जांच UP STF कर सकती है। इसके संकेत खुद उर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने सोमवार को दिया है। वे राजधानी लखनऊ में गोमतीनगर स्थित मंत्री आवाज बिजलीघर के औचक निरीक्षण पर पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि बिलिंग में गड़बड़ी को सरकार ने गंभीरता से लिया है। हम इसकी जांच उपभोक्ता हित में STF से कराएंगे। मुख्यमंत्री से हरी झंडी मिलते ही जांच शुरू होगी।

निरीक्षण के दौरान गलत बिलिंग की शिकायतों व 100 फीसदी डाउनलोडेबल बिलिंग न होने पर नाराजगी जताते हुए उर्जा मंत्री ने बिलिंग एजेंसी के खिलाफ FIR की कार्रवाई के निर्देश भी दिए। कहा कि ऊर्जा विभाग में उपभोक्ता ही सबकुछ है। उसके हितों से खिलवाड़ करने वालों से किसी भी प्रकार की सहानुभूति नहीं हो सकती है।

जुलाई 2018 में दिया काम, अब तक महज 10 फीसदी हुआ काम

जुलाई 2018 में बिलिंग एजेंसियों से हुए अनुबंध के तहत उन्हें 8 माह में शहरी व 12 माह में ग्रामीण क्षेत्रों में 97% डाउनलोडेबल बिलिंग सुनिश्चित करना था। दो साल बाद आज भी यह 10 फीसदी से कम है। इसके चलते लगातार गलत बिलिंग की शिकायतें उपभोक्ताओं के माध्यम से आ रही हैं। इस पूरे प्रकरण में घोर अनियमितता व भ्रष्टाचार हुआ है।

उर्जा मंत्री ने 31 मार्च तक डाउनलोडेबल बिल मुहैय्या कराने का निर्देश दिया।

उर्जा मंत्री ने 31 मार्च तक डाउनलोडेबल बिल मुहैय्या कराने का निर्देश दिया।

सही बिल समय पर मिले तो कम होगा 90 हजार का घाटा

आज उपभोक्ता बिल देना चाहता है, लेकिन उसे समय पर सही बिल मिले तभी यह संभव होगा। सही बिल समय पर मिलेगा तो ही विभाग का 90 हजार करोड़ का घाटा काम होगा और सस्ती बिजली का सरकार का संकल्प भी आसानी से पूरा होगा। उन्होंने निर्देशित किया की अधिकारी 31 मार्च तक यह सुनिश्चित करें की प्रत्येक उपभोक्ता को डाउनलोडेबल बिल मिले। एमडी अपने स्तर से भी इसे सुनिश्चित कराएं। ऊर्जा मंत्री ने बिलिंग एजेंसियों को किए गए भुगतान की भी ऑडिट कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बिजलीघर के निरीक्षण में कमियों पर एमडी समेत अधिकारियों से जवाब तलब भी किया। साथ ही उन्हें समय से दूर करने के निर्देश भी दिए।

[ad_2]

Related posts

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश में कोरोना के बढ़ते केस को लेकर की बड़ी बैठक

News Blast

24 घंटे में तीन लोगों की कोरोना से मौत, 18 नए पॉजिटिव मरीज मिलने से आंकड़ा पहुंचा 600 के करीब

News Blast

मानसून में भी मिलेगा मनरेगा से रोजगार, अतिरिक्त लक्ष्य आवंटित, पाैधरोपण एवं जल संरक्षण को देंगे प्राथमिकता

News Blast

टिप्पणी दें