May 17, 2024 : 11:57 AM
Breaking News
MP UP ,CG

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश में कोरोना के बढ़ते केस को लेकर की बड़ी बैठक

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को मध्य प्रदेश में कोरोना की स्थिति की समीक्षा की। इस बैठक में मंत्रियों, राज्य स्तरीय प्रभारी अधिकारी, संभागीय आयुक्त, कलेक्टर, आईजी/कमिश्नर और एसपी ने भाग लिया। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कोरोना की रोकथाम के लिए सख्ती बरतने के निर्देश दिए।

विदेशों से सबक: अमेरिका, यूके और डेनमार्क में #OmicronVariant की स्थितियां सामने हैं। ये तेजी से बढ़ता है। इसे देखते हुए हमें तैयारी रखना है। आज मध्य प्रदेश के 8 जिलों में कोरोना केस आए हैं। यह मामले अब ज्यादा जिलों में बढ़ेंगे। हमें प्राथमिकता के आधार पर रोक-थाम के उपाय करने होंगे।

समीक्षा, बैठकें: कलेक्टर, प्रभारी मंत्री जिलों में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के साथ बैठक करें। प्रभारी मंत्री भी इन बैठकों से जुड़ें। जनता को, धर्मगुरुओं को, स्वयंसेवी संस्थाओं, जनप्रतिनिधियों को जोड़कर हमने जनभागीदारी का प्रयोग किया। राष्ट्रीय स्तर पर इसे सराहा गया है।

जनभागीदारी बढ़ाएं: क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप में कोई उपयोगी लगे जैसे डॉक्टर, समाजसेवी तो उसे आप जोड़ सकते हैं। यह हमारा अच्छा मॉडल है, इसमें नए लोगों को शामिल करना है तो आप कर सकते हैं। इससे आपका मैनेजमेंट ही बेहतर होगा।

जांच बढ़ाएं: कोरोना की रोकथाम के लिए हमें जांच की संख्या बढ़ाना है। पीड़ित व्यक्ति के कम से कम 30 कॉन्टेक्ट्स को ट्रेस करना अवश्य है। अस्पताल, दवाई, उपकरण, ऑक्सीजन की लाइन सहित सभी व्यवस्थाएं एक बार अवश्य जांच लें और दुरुस्त रखें।

सख्ती: रोको-टोको अभियान तुरंत शुरू करें, मास्क न लगाने वालों पर जुर्माना भी करें। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए भी जागरूकता के प्रयास शुरू करें। जरूरत पड़ी तो लाउडस्पीकर पर बोलना शुरू करें
भीड़ न हो: भीड़ को रोकना है। अनावश्यक आयोजनों से बचें। कलेक्टर सभी जगह बता दें। इससे हम नए इलाकों में कोरोना को फैलने से रोकने में कामयाब हो सकते हैं। इस पर सख्ती से पालन करना है।
वैक्सीनेशन बढ़ाएं: वैक्सीनेशन जारी रखें। घर-घर दस्तक अभियान जारी रखें। वैक्सीन होगी तो यह कोरोना से जान बचाएगी। भिंड जैसे जिलों में वैक्सीनेशन कम हुआ है, वहां इसे बढ़ाने पर फोकस करें। कुछ जगहों पर बिना वैक्सीन के इंट्री प्रतिबंधित रखी गई है, उसका ध्यान रखें।

अस्पतालों की व्यवस्था: अस्पतालों के अलावा बिजली की व्यवस्था भी सुनिश्चित रखें। प्रदेश में बिजली की कोई समस्या नहीं है। एक बार इसके लिए भी पुख्ता इंतजाम कर लें। दवाओं और उपकरण आदि का कम से कम एक महीने का स्टॉक तो अवश्य रखें।
जांच कर लें: समस्त सरकारी एवं निजी अस्पतालों में व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद रखें। बेड, ऑक्सीजन, चिकित्सक एवं दवाओं का पर्याप्त इंतजाम हो, यह सुनिश्चित करें। #कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान जितने निजी कोविड सेंटर बनाये गये थे, उनकी भी व्यवस्थाएं सुचारु कर दी जायें।

आर्थिक गतिविधियां न रोकें: यह सुनिश्चित करना है कि आर्थिक गतिविधियां न रुकें और गरीब का काम-धंधा भी प्रभावित न हो। यह सुनिश्चित करते हुए हमें तीसरी लहर का जनता के सहयोग से मुकाबला करना है।

 

 

Related posts

कांग्रेस का भाजपा गद्दी छोड़ा अभियान का हुआ समापन:इमरान मसूद बोल;भाजपा सरकार ने लोगों के रोजगार छीनकर सड़क पर खड़ा किया, पैदल यात्रा के समापन के दौरान सड़के रही जाम

News Blast

बदमाशों ने एटीएम को खोला और लाखों रुपए ले गए; पता नहीं अभी कितने रुपए गायब हुए हैं

News Blast

मंदसौर गोलीकांड : छह साल से बेटे की पीएम रिपोर्ट तक को तरस गए पिता

News Blast

टिप्पणी दें