May 19, 2024 : 11:09 PM
Breaking News
MP UP ,CG

मानसून में भी मिलेगा मनरेगा से रोजगार, अतिरिक्त लक्ष्य आवंटित, पाैधरोपण एवं जल संरक्षण को देंगे प्राथमिकता

दैनिक भास्कर

Jul 07, 2020, 07:09 AM IST

मंदसौर. कोरोना संक्रमण काल में वापस लौटे प्रवासी श्रमिकों तथा पूर्व से कार्यरत श्रमिकों को वर्षाकाल में नियमित रोजगार उपलब्ध कराने के लिए मनरेगा की कार्ययोजना में संशोधन किया है। प्रदेश में वित्तीय वर्ष 2020-21 में पूर्व निर्धारित लेबर बजट 20.50 करोड़ मानव दिवस से बढ़ाकर 34 करोड़ मानव दिवस किया है।

सभी जिलों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को ऐसे सामुदायिक कार्यों को प्राथमिकता से कराने के निर्देश दिए हैं। मानसून अवधि में सामुदायिक भूमि पर पाैधरोपण, निजी भूमि पर फलोद्यान, मंदिर कुंज, हैबिटेट रेस्टोरेशन जैसे कार्य कराने तथा जल संरक्षण और संवर्धन के कार्यों के तहत कंटूर ट्रेंच, बोल्डर चेकडैम, गोबियन संरचना जैसे कार्यों को प्राथमिकता से कराने के निर्देश दिए हैं। स्व-सहायता समूह के लिए कैटल शेड, गोट सेट, पोल्ट्री सेट जैसी संरचना स्थानीय आवश्यकता के अनुसार बनाई जा सकेगी।

चारागाह विकास के कार्य भी प्राथमिकता से कराने के निर्देश दिए हैं। परिस्थितियों और आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए सामुदायिक संरचना के कार्यों के तहत ग्राम पंचायत भवन, आंगनवाड़ी भवन, शासकीय भवनों के लिए अप्रोच रोड, शालाओं की बाउंड्रीवाॅल का निर्माण, नाडेप टांका, वर्मी कम्पोस्ट पिट, गाेशालाओं का निर्माण कराए जा सकेंगे।

Related posts

MP: स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी, साइबर सेल के हाथ लगे अहम सबूत

News Blast

जेईई से पहले कोरोना; डरे नहीं तैयारी में डटे रहे, संक्रमण से जीते और तनावमुक्त होकर परीक्षा में शामिल भी हुए

News Blast

मुस्लिम पंचायत सदस्यों के वोट से जीती बीजेपी:5 जिलों में 26 मुस्लिम जिला पंचायत सदस्यों ने बनवाए बीजेपी के जिला पंचायत अध्यक्ष, बोले- विकास के लिए इनको वोट दिया

News Blast

टिप्पणी दें