May 5, 2024 : 5:30 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

फ्रंट गियर: इन 10 बातों का ख्याल रखेंगे तो सालों साल चमकती-दमकती रहेगी आपकी कार, सफर भी आरामदायक हो जाएगा

[ad_1]

Hindi NewsTech auto10 Accessories To Enhance Your Car Life| If You Take Care Of These 10 Things, Then Your Car Will Glow For Years, Check List

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्लीएक घंटा पहले

कॉपी लिंकचोरी की बढ़ती वारदातों के चलते कार में एक अच्छा सिक्योरिटी सिस्टम होना बेहद जरूरी हैकार में अगर रिवर्स पार्किंग सेंसर्स है तो आप कम स्पेस में भी आसानी से कार पार्क कर पाएंगे

कार को खरीदने के बाद भले ही कुछ दिन तक आप उसकी खूब देखभाल करें लेकिन कुछ महीनों बाद नई कार का उत्साह खत्म हो जाता है और हम उसका पहले जैसा ध्यान नहीं रख पाते। जिसकी वजह से आपकी कार में कई समस्याएं आने लगती हैं। यदि आप अपनी कार की खूबसूरती सालों साल बनाए रखना चाहते हैं या फिर किसी के बैठने पर वाहवाही सुनना चाहते हैं तो हम आपको ऐसी 10 बातें बता रहा है, जिन्हें अपनाकर आप भी अपनी कार की तारीफ करेंगे। चलिए शुरू करते हैं….

1. कार कवरकार की चमक को बरकरार रखने के लिए आप कार के लिए एक अच्छा सा कवर रखें। ये आपकी कार को न सिर्फ धूप-बारिश और धूल-मिट्टी से बचाएगा बल्कि बर्ड ड्रापिंग से भी बचाएगा। इससे फायदा यह होगा कि कार की वॉशिंग और पॉलिशिंग पर कम खर्च करना पड़ेगा और कलर को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा।

2. वैक्यूम क्लीनरकार के इंटीरियर की सफाई हर किसी के बस की बात नहीं हैं। इसलिए साफ-सफाई के लिए सबसे अच्छा रहेगा कि आप एक अच्छा सा कार वैक्यूम क्लीनर रखें। इससे आप कार के ऐसे कोनों तक सफाई कर सकेंगे जहां से गंदगी हटाने में कई दफा पसीने निकल जाते हैं।

3. मल्टी पिन चार्जरआज की तारीख में स्मार्टफोन साथ में न हो तो लगता है किसी चीज की कमी रह गई है और स्मार्टफोन तब तक स्मार्टफोन नहीं कहलाता जब तक उसकी बैटरी एकदम ओके न हो। इसलिए अपनी कार में मल्टी पिन चार्जर रखना बहुत जरूरी है।

घर ला रहे हैं पहली कार, तो उत्सुकता में चेक करना न भूले ये 6 फीचर, इन्हें नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

4. एयर फ्रेशनरबाजार में ढेरों एयर फ्रेशनर मौजूद हैं, जिनमें से आप अपने पसंद के फ्रेगरेंस के मुताबिक खरीद सकते हैं। इससे कार ड्राइव करते वक्त आपको अच्छा और कह सकते हैं कि पॉजिटीव फील होगा।

5. सिक्योरिटी सिस्टमआज के दौर में कार चोरी की बढ़ती वारदातों के चलते एक अच्छा सिक्योरिटी सिस्टम बेहद जरूरी है। अगर अब तक आपने इसे नहीं लगवाया है तो तुरंत लगवाएं और कार चोरी होने की टेंशन से मुक्ति पाएं।

6. रिवर्स पार्किंग सेंसररिवर्स पार्किंग सेंसर्स की मदद से कार को रिवर्स करते समय पता चलता है कि पीछे पर्याप्त जगह है या नहीं, या कोई दूसरा वाहन तो गाड़ी के पीछे नहीं है। इसको लगाने से आपकी गाड़ी एकदम सेफ रहेगी साथ में दूसरों की गाड़ी भी सेफ रहेगी।

7. मोबाइल होल्डरड्राइव करते वक्त पॉकेट में मोबाइल फोन रखना काफी असहज सा लगता है। ऐसे में अगर गाड़ी में मोबाइल होल्डर है तो मोबाइल को इसमें रखकर टेंशन फ्री होकर ड्राइविंग का लुत्फ उठाया जा सकता है।

भारतीय बाजार में उपलब्ध हैं ये 5 सबसे सस्ती 7 सीटर कारें, लिस्ट में देखें आपके बजट में कौन सी बेहतर

8. नेक कंफर्ट किटहेल्थ कॉन्शियस लोगों के लिए नेक कंफर्ट अच्छा आइडिया है। क्योंकि कई बार लॉन्ग ड्राइव पर जब आप होते हैं तो लगातार ड्राइव करते हुए गर्दन में दर्द होना आम बात है। ऐसे में नेक कंफर्ट किट काफी हद तक आपको थकान और दर्द से राहत दे सकती है।

9. फर्स्ट एड बॉक्सफर्स्ट एड बॉक्स, अग्निशमन यंत्र, पंक्चर रिपेयरिंग किट और अतिरिक्त स्टेपनी। ये वो चीजें जिनकी बिना किसी चेतावनी के किसी भी वक्त जरूरत पड़ सकती हैं। इसलिए कार में पहले से इन सभी चीजें जरूर रखें और अपने सफर को सुखदायी बनाएं।

10. सीट कवरसीट कवर का इस्तेमाल करके आप सीटों को न सिर्फ आकर्षक बनाएंगे बल्कि ये आपको पहले ज्यादा कंफर्ट दे पाएंगी। इसलिए सीट कवर लगाना मुनाफे का सौदा साबित हो सकता है।

सर्दी के साथ दूसरे मौसम में काम आती है ये ड्राइविंग टिप्स, कार की सेफ्टी भी बनी रहती है

[ad_2]

Related posts

आज सेल में मिल रहा है Redmi Note 9 और Realme C15, जानें- कीमत और फीचर्स

News Blast

रिपोर्ट: 2030 से नई पेट्रोल-डीजल कारों की बिक्री पर बैन लगा सकता है ब्रिटेन, अगले सप्ताह हो सकती है घोषणा

Admin

शिक्षिका और बेटे संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, लक्जरी बस में गैस रिसाव से दम घुटने का शक

News Blast

टिप्पणी दें