May 5, 2024 : 10:28 AM
Breaking News
MP UP ,CG

Narendra Modi Lucknow University Live News Updates। Prime Minister Of India Narendra Modi Will Attend Lucknow University’s 100th Foundation Day Celebrations Today Through Video Conferencing Uttar Pradesh | वर्चुअली जुड़ेंगे PM नरेंद्र मोदी; डाक टिकट जारी होगा और चार धातुओं से बने 100 रुपए के सिक्के का अनावरण करेंगे

[ad_1]

Hindi NewsLocalUttar pradeshNarendra Modi Lucknow University Live News Updates। Prime Minister Of India Narendra Modi Will Attend Lucknow University’s 100th Foundation Day Celebrations Today Through Video Conferencing Uttar Pradesh

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लखनऊ15 मिनट पहले

कॉपी लिंक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

19 नवंबर से यूनिवर्सिटी मना रही अपना शताब्दी समारोहमुंबई में ढाला गया है सिक्का, चांदी-तांबा और कांस्य व निकल का किया गया प्रयोगकार्यक्रम में रक्षामंत्री के अलावा राज्यपाल, सीएम योगी भी शामिल होंगे

लखनऊ यूनिवर्सिटी अपनी स्थापना के 100 सालों का जश्न मना रही है। 19 नवंबर से जारी इस शताब्दी समारोह में आज शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे। वे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जुड़ेंगे। इस दौरान PM एक स्मारक डाक टिकट जारी करेंगे। साथ ही शताब्दी स्मारक सिक्के का अनावरण करेंगे। मैसूर यूनिवर्सिटी और बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के बाद लखनऊ यूनिवर्सिटी तीसरी ऐसी यूनिवर्सिटी बन जाएगी, जिसके 100 साल पूरे होने पर स्मारक सिक्का जारी होगा। PM छात्रों को संबोधित भी करेंगे।

खास है सिक्का, मुंबई में बनकर तैयार हुआ

यूनिवर्सिटी के वाइस-चांसलर (VC) प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने बताया कि यूनिवर्सिटी के सिक्के, डाक टिकट और कॉफी टेबल बुक को PM नरेंद्र मोदी द्वारा जारी किया जाएगा। यह सिर्फ एक सिक्का नहीं है, बल्कि एक अमूल्य ऐतिहासिक धरोहर और यूनिवर्सिटी के 100 साल की उत्कृष्टता का प्रतीक भी है। इस सिक्के को मुंबई में सरकारी टकसाल में ढाला गया है। यह यूनिवर्सिटी के खजाने में एक संपत्ति होगी। सिक्का ढलाई में चांदी, कांस्य, तांबा और निकल का इस्तेमाल किया गया है।

बीकानेर के जाने-माने मुद्रावादी सुधीर लूनावत के अनुसार, यह एक नॉन-सर्कुलेटिंग सिक्का होगा और इसमें वर्ष 1920-2020 के साथ-साथ अंग्रेजी और हिंदी में ‘लखनऊ विश्वविद्यालय शताब्दी समारोह’ लिखा होगा और केंद्र में यूनिवर्सिटी का ‘लाइट एंड लर्निंग’ लोगो होगा।

1920 में हुई थी स्थापना

लखनऊ यूनिवर्सिटी की स्थापना 1920 में हुई थी। ऐसे में यह साल यूनिवर्सिटी के 100वें साल के रूप में मनाया जा रहा है। यूनिवर्सिटी से करीब 160 महाविद्यालय संबद्ध हैं। आज होने वाले कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल होंगे। इससे पहले मुख्यमंत्री ने लखनऊ यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह का उद्घाटन किया था। इस दौरान उन्होंने राज्य में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के बारे में भी चर्चा की।

5 दिनों से चल रहा शताब्दी दिवस समारोह

लखनऊ विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह के तहत रविवार को साहित्यिक उत्सव का आयोजन किया गया। इसमें फिल्म अभिनेता अनुपम खेर ने भी वर्चुअली हिस्सा लिया। जिसमें स्पेन से आए मेहमानों ने विश्वविद्यालय के इतिहास और आधुनिक विकास के बारे में जानकारी प्राप्त की। वहीं, बीते सोमवार को हुए कार्यक्रम में कवि डॉक्टर कुमार विश्वास जी ने शिरकत की।

[ad_2]

Related posts

कांग्रेस ने सांवेर रोड की सड़कों पर चिपकाए पोस्टर; उनमें लिखा- जनता कर रही है इंतजार, कब सड़क पर आओगे महाराज

News Blast

घर में बेरोजगार बैठे रहने पर ताने मारती थी पत्नी, कुल्हाड़ी से उसकी हत्या कर पति खुद फांसी पर झूला

News Blast

मध्य प्रदेश में कोरोना पैर पसार रहा, जेलों में मुलाकात बंद, गणतंत्र दिवस कार्यक्रमों से हाईस्कूल तक के बच्चे दूर हुए

News Blast

टिप्पणी दें