May 19, 2024 : 3:18 PM
Breaking News
बिज़नेस

440 करोड़ से बना 7 लाख करोड़ के एम कैप वाला एचडीएफसी बैंक, अब 10 लाख करोड़ की ओर तैयारी

  • Hindi News
  • Business
  • HDFC Bank Market Cap 2020 Today Update | Sashidhar Jagdishan Take Charges As MD & CEO Of HDFC Bank

मुंबई24 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • 1995 में बैंक का मार्केट कैप 440 करोड़ रुपए था
  • आदित्य पुरी बैंक में पिछले 25 सालों से बतौर एमडी कार्यरत थे

शशिधर जगदीशन ने एचडीएफसी बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर पद को संभाल लिया है। उन्होंने आदित्य पुरी का स्थान लिया है। पुरी पिछले 25 सालों से बतौर एमडी कार्यरत थे। इनके कार्यकाल में बैंक ने नई ऊंचाइयों को छूआ। 1995 में बैंक का मार्केट कैप 440 करोड़ रुपए था, जो आज 2020 में बढ़कर 6.63 लाख करोड़ रुपए हो गया है। आज एचडीएफसी बैंक का शेयर निवेशकों की पहली पसंद में शुमार रहता है।

आज बाजार में फिसला बैंक का शेयर

आज बाजार में भारी गिरावट के चलते दिग्गज कंपनियों के शेयरों में भारी बिकवाली रही। इसमें एचडीएफसी बैंक का शेयर भी शामिल रहा। बैंक का शेयर बीएसई में 2.27% नीचे फिसलकर 1205.35 पर बंद हुआ है। बुधवार को बाजार बंद होने के बाद कंपनी का मार्केट कैप 6.63 लाख करोड़ रुपए हो गया है। लेकिन, इस स्तर तक पहुंचने में बैंक को एक लंबा वक्त लगा है। इसमें बैंक के पूर्व एमडी आदित्य पुरी के 25 सालों की मेहनत भी शामिल है, जिन्होंने एक स्टॉर्टअप को देश का अग्रणी बैंक बना दिया।

बैंक के मार्केट कैप में बढ़ोतरी

साल 1994 में एचडीएफसी बैंक की स्थापना हुई थी। 1995 में बैंक का मार्केट कैप सिर्फ 440 करोड़ रुपए था। करीब 15 साल बाद बैंक का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपए पर पहुंचा था। यह साल दर साल लगातार बढ़ता ही रहा। 2019 में बैंक का मार्केट कैप 7 लाख करोड़ रुपए के स्तर को पहली बार छूआ था। सेंसेक्स में शामिल कंपनियों के टोटल मार्केट कैप में एचडीएफसी बैंक की हिस्सेदारी 8% की है, जो 2008 में मात्र 2% रही थी।

बैंक की कारोबारी ग्रोथ

जानकार मानते हैं कि एचडीएफसी बैंक को देश में रिटेल कर्ज वितरण और बड़े स्तर पर सैलरी अकाउंट खोलने का श्रेय दिया जाता है। यही कारण है कि बैंक के कुल रेवेन्यू में रिटेल बैंकिंग कारोबार से मिलने वाला रेवेन्यू की हिस्सेदारी लगभग 50% है। बैंक ने कोरोना संकट के दौरान में भी डिपॉजिट शेयर में 7% की ग्रोथ देखने को मिली है। वर्तमान में यह 13 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गया है, जो दर्शाता है कि बैंक पर जमाकर्ताओं का कितना भरोसा है।

10 लाख मार्केट कैप की योजना

ऐसे में बैंक की अगली योजना मार्केट कैट को बढ़ाकर 10 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंचाना है। हालांकि, बाजार में केवल दो कंपनियों का मार्केट कैप इस आंकड़े को पार कर पाया है। पहली रिलायंस इंडस्ट्रीज और दूसरी टाटा ग्रुप की आईटी कंपनी टीसीएस। ऐसे में नए एमडी एस जगदीशन के ऊपर जिम्मेदारियां बढ़ेंगी कि आने वाले दिनों में बैंक किस दिशा में और किस योजना के तहत काम करती है।

बाजार के जानकारों का कहना है कि बैंक के साथ अच्छी बात यह है कि इसका स्टॉक फाइनेंशियल सेक्टर में सबसे हाईएस्ट वेट वाला है। अन्य फाइनेंशियल कंपनियों के मुकाबले बैलेंस शीट स्ट्रक्चर और प्रॉफिटेबिलिटी बेहतर है। इसके अलावा बैंक म्युचुअल फंड कंपनियों का भी पसंदीदा है।

Related posts

मार्सिडीज बेंज अब सभी कारों को इलेक्ट्रिक बनाएगी:2022 तक ग्राहक को सभी मॉडल में मिलेंगी इलेक्ट्रिक कारें;  5,30,000 चार्जिंग पॉइंट भी लगाए जाएंगे

News Blast

टाॅप-7 शहरों में अप्रैल-जून में घरों की बिक्री में 81% की गिरावट, नए घरों की लांचिंग में 98% की कमी की आशंका: रिपोर्ट

News Blast

पेट्रोल-डीजल 17 दिन में 14वीं बार महंगा: दिल्ली में पेट्रोल 90.58 रु. और मुंबई में 97 रुपए प्रति लीटर हुआ, मध्यप्रदेश और राजस्थान में पेट्रोल 101 रु. पर पहुंचा

Admin

टिप्पणी दें