May 6, 2024 : 4:08 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

पेट की चर्बी को घटाने और कमर को शेप में लाने के लिए ये 3 तीन वर्कआउट करें, ये बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी भी बढ़ाएंगे

  • Hindi News
  • Happylife
  • Reverse Crunch Seated Rotation And Air Chop Workouts To Reduce Belly Fat And Shape The Waist, It Will Also Increase Body Flexibility.

2 दिन पहले

  • कॉपी लिंक
  • जिम नहीं जा सकतीं तो घर पर कर सकती हैं रिवर्स क्रंच, सीटेड रोटेशन और एयर चॉप
  • रोजाना इसके लिए 30 मिनट निकालें और बढ़ते कमर के घेरे को कंट्रोल करें

जरूरी नहीं कि सारे वर्कआउट जिम में ही किए जाएं। ज्यादातर महिलाएं समय न मिलने के कारण जिम नहीं जा पातीं। ऐसे में कुछ वर्कआउट घर पर ही बिना किसी मशीन या इक्विपमेंट के किए जा सकते हैं। जानिए 3 ऐसी ही एक्सरसाइज के बारे में जो पेट को मजबूत बनाने के साथ चर्बी घटाने का काम करती हैं…

रिवर्स क्रंच

ऐसे करें : पीठ के बल लेट जाएं। दोनों हाथों को सीधा करके कमर के पास रखें। पैरों को जमीन से 45 डिग्री ऊपर उठाकर रखें। अब हाथों की यही पोजिशन बरकरार रखते हुए जोर लगाएं। पैरों से लेकर कूल्हे तक के भाग को ऊपर उठाएं। इसे 10 से 15 बार दोहराएं।

सीटेड रोटेशन

ऐसे करें : सीधे बैठ जाएं और पैरों को जमीन से 90 डिग्री उठाएं। अब दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में फंसा लें। दोनों हाथों को तस्वीर के मुताबिक आपस में पकड़े हुए दाईं ओर फिर बाईं ओर मोड़ें। मुड़ते हुए कोशिश करें कि जिस भी तरफ मुड़ रहे हैं उस ओर की जमीन कोहनी से छूने की कोशिश करें। अपनी क्षमता के मुताबिक इससे 10-10 के सेट लगा सकती हैं।

एयर चॉप

दोनों पैरों के बीच थोड़ा अंतर रखते हुए सीधे खड़े हो जाएं। अब दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में फंसाए। अब सामने देखते हुए दोनों हाथों को ऊपर ले जाएं और फिर नीचे लाते हुए सीने के सामने लाएं। ये प्रक्रिया तेजी से 5 से 10 मिनट तक दोहराएं।

Related posts

मंदसौर गोलीकांड : छह साल से बेटे की पीएम रिपोर्ट तक को तरस गए पिता

News Blast

लॉकडाउन में नौकरी गई तो 60 साल के पूर्व COO ने पुशअप करते हुए डाला वीडियो, आ गए सैकड़ों जॉब ऑफर

News Blast

आटा-साटा प्रथा में भाई ने किया बहन का रेप, पत्नी गई तो मायके लाकर किया गंदा काम

News Blast

टिप्पणी दें